एक्सिस बैंक और एयरटेल ने भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए साझेदारी की घोषणा की

नई दिल्ली| मुंबई, 09मार्च, 2022: एक्सिस बैंक, जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है, और भारती एयरटेल (“ एयरटेल ”), जो भारत का प्रमुख संचार समाधान प्रदाता है, ने आज वित्तीय समाधानों की एक श्रृंखला के माध्यम से भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की।

देश में डिजिटल भुगतान को अपनाने में तेजी लाने के लिए, आगामी महीनों में, एक्सिस बैंक और एयरटेल विशेष रूप से एयरटेल के 340 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए कई नये-नये वित्तीय पेशकश और डिजिटल सेवाओं को बाजार में लाएंगे। इनमें उद्योग के अग्रणी लाभों के साथ पूर्व-अनुमोदित तुरंत लाभ, बाय नाउ पे लैटर आदि लाभों वाला को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड शामिल होगा। यह गठबंधन, देश भर में अपनी महत्वपूर्ण पहुंच के साथ, डिजिटलीकृत भुगतानों के प्रयोग को बढ़ाकर टियर 2 और टियर 3 बाजारों में प्रवेश करने में मदद करेगा।

इस साझेदारी को आज अपनी तरह के पहले ‘एयरटेल एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड’ के लॉन्च के साथ शुरू किया गया, जो एयरटेल ग्राहकों को कैशबैक, विशेष छूट, डिजिटल वाउचर और मानार्थ सेवाओं जैसे कई आकर्षक लाभ प्रदान करेगा।

एयरटेल एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता अपने द्वारा कार्ड से किये गये खर्च पर आकर्षक रिवार्ड्स* का आनंद ले सकेंगेे –

• एयरटेल मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, एयरटेल ब्लैक और एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर भुगतान पर 25% कैशबैक
• एयरटेल थैंक्स ऐप के माध्यम से बिजली/गैस/पानी के बिल के भुगतान पर 10% कैशबैक
• पसंदीदा मर्चेंट्स – बिगबास्केट, स्विगी, ज़ोमैटो के साथ खर्च पर 10% कैशबैक
• अन्य सभी खर्चों पर 1% कैशबैक
• कार्ड जारी किये जाने के 30 दिनों के भीतर कार्ड के एक्टिवेशन पर 500 रु. का अमेज़न ई – वाउचर

यह क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से एयरटेल थैंक्स ऐप पर निर्बाध डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से पात्र एयरटेल ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा।

इसके अतिरिक्त, एक्सिस बैंक एयरटेल के सी-पास प्लेटफॉर्म – एयरटेल आईक्यू जैसी विभिन्न डिजिटल सेवाओं का उपयोग करेगा, जिनमें वॉयस, मैसेजिंग, वीडियो, स्ट्रीमिंग, कॉल मास्किंग और वर्चुअल संपर्क केंद्र समाधान शामिल हैं ताकि डिजिटल क्षमताओं का विस्तार किया जा सके। एक्सिस बैंक एयरटेल की विभिन्न साइबर सुरक्षा सेवाओं का भी उपयोग करेगा। आगे, कंपनियां क्लाउड और डेटा सेंटर सेवाओं में सहयोग करने के अन्य अवसरों का पता लगाएंगी।

इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए ,एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा, “एक्सिस बैंक में, हम अपने हितधारकों को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इस अनूठे सहयोग से एयरटेल के 340 मिलियन ग्राहकों के लिए एक्सिस बैंक के क्रेडिट और विभिन्न डिजिटल वित्तीय पेशकशें उपलब्ध होंगी। दूसरी ओर, हम एयरटेल की व्यापक पहुँच और मोबिलिटी और डीटीएच से लेकर यूटिलिटी बिल भुगतान तक की सेवाओं का लाभ उठायेंगे ताकि डिजिटल अर्थव्यवस्था को काफी तेजी से सक्षम बनाते हुए अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक मूल्य प्रदान कर सकें।”

भारती एयरटेल (भारत और दक्षिण एशिया) के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “एयरटेल अपने ग्राहकों को विश्व स्तरीय डिजिटल सेवाओं की पेशकश करने के अपने प्रयास तहत मजबूत वित्तीय सेवा पोर्टफोलियो का निर्माण कर रहा है। हम इस रोमांचक प्रयास में एक्सिस बैंक के साथ सहयोग करके खुश हैं। दोनों ही कंपनियों के लिए लाभप्रद इस टेल्को-बैंक साझेदारी के जरिए, एयरटेल ग्राहकों के लिए एक्सिस बैंक के विश्व स्तरीय वित्तीय सेवा पोर्टफोलियो और विशेष लाभ उपलब्ध होंगे, जबकि एक्सिस बैंक एयरटेल की मजबूत डिजिटल क्षमताओं और गहरी वितरण पहुंच से लाभान्वित होगा।”

About Manish Mathur