अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पोस्टपे ने लॉन्च किया नया डिजिटल कैम्पेन

नई दिल्ली, 09 मार्च, 2022- भारत की सबसे तेजी से बढ़ती फिनटेक कंपनियों में से एक भारतपे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (आईडब्ल्यूडी) के अवसर पर अपने नवीनतम डिजिटल अभियान की शुरुआत की घोषणा की। इस साल के महिला दिवस की ग्लोबल थीम ब्रेक द बायसके अनुरूप तैयार किया गया यह अभियान आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 के आसपास शुरू किया गया है। महिलाओं की खरीदारी की आदतों से संबंधित राय के पूर्वाग्रह को तोड़ने के लिए बनाया गया अभियान तीन सप्ताह तक चलेगा। . डिजिटल फिल्म यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक और हॉटस्टॉर सहित समस्त डिजिटल चैनलों पर प्रसारित की जाएगी। कंपनी ऐसे प्रमुख प्रभावशाली लोगों के साथ भी सहयोग करेगी, जो लोगों की राय और विचारधारा को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। हैशटैग – NOShOpinion के साथ कंपनी इस बातचीत को आगे बढ़ाएगी।

इस डिजिटल फिल्म को यह बताने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि महिलाओं की खरीदारी की आदतें एकतरफा या समान नहीं हैं, बल्कि उनकी जीवन शैली और उनके दैनिक जीवन में उनकी भूमिका की तरह विविधता से भरपूर और बहुआयामी हैं। यह अभियान महिलाओं की खरीदारी के बारे में धारणाओं को चुनौती देता है और स्पष्ट रूप से यह कहता है कि महिलाएं जो कुछ भी पसंद करती हैं, वे उसे खरीदने के लिए कदम बढ़ाती हैं, चाहे वह फैशन, फिटनेस, उपयोगिता या कुछ और हो। फिल्म वर्तमान दौर की महिलाओं की कामयाबी का जश्न मनाती है- शक्तिशाली, स्वतंत्र, असीम, और परिभाषित करने और अपने नियमों से जीने के लिए तैयार। फिल्म का अंत हैशटैग – #BreakTheBias के साथ होता है।

पोस्टपे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की अग्रणी महिलाओं और राय बनाने वालों के साथ भी सहयोग करेगा ताकि #BreakTheBias  और NOShOpinion को आगे बढ़ाया जा सके। कंपनी ने लीसा मंगल दास, फेय डिसूजा और त्रिनेत्र जैसे नामों के साथ साझेदारी की है जिन्हें नए भारत की प्रमुख आवाज माना जाता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी स्कूपवूप जैसे युवा समुदायों के साथ भी साझेदारी करेगी।

इस नए अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए भारतपे के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर श्री पार्थ जोशी ने कहा, ‘‘पोस्टपे को लोगों की ओर से शानदार रेस्पॉन्स मिला है और लॉन्च के 3 महीनों के भीतर सबसे अधिक कमाई करने वाला बीएनपीएल उत्पाद बन गया है। हालांकि हमने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, फिर भी हमारा मानना है कि बीएनपीएल को लेकर जागरूकता का स्तर अभी भी बेहद कम है और इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एक बेहद प्रभावशाली कैम्पेन चलाने की आवश्यकता है। एक ऐसा अभियान जो जागरूकता पैदा कर सके और बदले में हमें नए लोगांे तक पहुंचने में सक्षम बना सके। यह कोई रहस्य नहीं है कि व्यापार की मात्रा और ब्रांड की आवाज दोनों के मामले में महिलाएं हमारे लिए एक महत्वपूर्ण समूह हैं और इस नए अभियान को आज की युवा, महत्वाकांक्षी और सफल महिलाओं को लक्षित करते हुए डिज़ाइन किया गया है। रुठतमंाज्ीमठपंे  के शक्तिशाली संदेश के साथ हमने महिलाओं के शॉपिंग संबंधी बर्ताव को लेकर प्रचलित पूर्वाग्रहों को समाप्त करने का संकल्प लिया है।  इरादा रखते हैं। साथ ही NOShOpinion अभियान के साथ, हम सोशल चैनलों पर प्रासंगिक बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए आशान्वित हैं और इस तरह बदले में महिलाओं के बीच हमारे ब्रांड रिकॉल को बढ़ाएंगे।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘पोस्टपे एक नया और महत्वाकांक्षी ब्रांड है जिसका उद्देश्य देश में समस्त लोगों तक क्रेडिट के लाभ को पहुंचाना है। जेन जेड और मिलेलियल्स के बीच बेहद लोकप्रिय होने के नाते, हमारा लक्ष्य इसे सबसे सुविधाजनक बाय नाउ पे लेटर प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित करना है, खासकर युवाओं के लिए और उन्हें असीमित खरीदारी करने और बाद में इसके लिए भुगतान करने की शक्ति देना है। हमारा पहला अभियान- दे देना आराम से’, हमारे वादे को सफलतापूर्वक स्थापित करता है और मुझे उम्मीद है कि इस अभियान की भी सराहना की जाएगी और हम अपने ब्रांड क्षेत्र में नए उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रहेंगे।’’

नवीनतम डिजिटल फिल्म के लिए लिंक इस प्रकार हैं-

 

भारतपे ने अक्टूबर 2021 में दुबई में आईसीसी टी20 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में पोस्टपे को लॉन्च किया था, जहाँ पोस्टपे एक ग्लोबल स्पॉन्सर था। ऐप ने अपने लॉन्च के पहले 90 दिनों में बीएनपीएल स्पेस पर अपना दबदबा बनाया और लॉन्च के 3 महीने में 2,400 करोड़ रुपए सालाना टीपीवी अर्जित की। पोस्टपे ऐप के साथ, कंपनी अपने ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक की ब्याज मुक्त क्रेडिट सीमा प्रदान करती है। क्यूआर, कार्ड और ऑनलाइन – पोस्टपे यूनिवर्सल इस्तेमाल की सुविधा देने वाला पहला बीएनपीएल उत्पाद है। ग्राहक भारतपे मर्चेंट आउटलेट्स पर क्यूआर स्कैन करके भुगतान करना चुन सकते हैं या पीओएस और ऑनलाइन लेनदेन के लिए वीज़ा कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। ग्राहक सेंड मनीफीचर का उपयोग करके अपने बैंक में पैसा ले सकते हैं या अन्य पोस्टपे ग्राहकों को भेज सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राहक जोमाटो, अमेजॉन, बुकमाईशो, टाटा क्लिक और ईजीडिनर सहित उद्योगों में लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पोस्टपे का उपयोग करते हुए अनेक किस्म की छूट और ऑफ़र का आनंद ले सकते हैं।

About Manish Mathur