गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स ने ‘द बेस्ट इन कॉन्शियस डिज़ाइन’ का सम्मान करते हुए पहले गीवीज़ अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की

मुंबई, 22 मार्च, 2022: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस की व्यावसायिक इकाई, गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स (जीएलएएफएस) ने द गीवीज़ के पहले संस्करण का आयोजन किया था। वास्तुकला और इंटीरियर डिज़ाइन क्षेत्र में सबसे नए और जागरूक विचारों को सम्मानित करने के लिए इन पुरस्कारों को परिकल्पित किया गया था। 19 मार्च, 2022 को वर्च्युअली आयोजित किए गए, इन पुरस्कारों के प्रथम  संस्करण में 350 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। कॉन्शियस डिज़ाइन अर्थात सतर्क, जागरूक डिज़ाइन इस मूल विषय को प्रदर्शित करते हुए गीवीज़ को फेस्टिवल ऑफ़ आर्किटेक्चर एंड इंटीरियर डिज़ाइन (FOAID) द्वारा क्यूरेट किया गया था।

उद्योग के भविष्य के लिए एक-दूसरे के साथ जुड़ने, सीखने और मानक निश्चित करने के लिए गीवीज़ अवार्ड्स ने आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिज़ाइनर्स, बिल्डर्स और अन्य संबंधित पेशेवरों को एक साथ लाया। हमारे उपभोग से पर्यावरण काफी प्रभावित हो रहा है, और इसलिए दीर्घकालिक, टिकाऊ और पुनः निर्माण और उपयोग योग्य डिज़ाइन तकनीकों को नियोजित करना महत्वपूर्ण है। इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए, इस वर्ष कॉन्शियस डिज़ाइनकी थीम चुनी गयी, और उसके अनुरूप विभिन्न तत्वों को इन पुरस्कारों में  शामिल किया गया। नामचीन मूर्तिकार डिज़ाइनर, श्री अर्जन खंबाटा द्वारा बनाई गई ट्राफियों में इन तत्वों को दर्शाया गया। उन्होंने पुरस्कार को बहुत ही अनोखे ढंग से डिज़ाइन किया ताकि वे संस्मरणीय बन सकें। समग्र रूप से टिकाऊ तत्वों पर ज़ोर देते हुए, इन पुरस्कारों को राल, पीतल के घटकों से बनाया गया है और लकड़ी के आधार पर खड़ा किया गया है।

असाधारण डिज़ाइनरों और परियोजनाओं को सम्मानित करने के इरादे से गीवीज़ अवार्ड्स में प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों का एक पैनल शामिल था, जैसे कि, बिल बेंसले – बिल बेंसले – बैंकॉक – थाईलैंड, यतिन पटेल – संस्थापक और प्रिंसिपल – डीएसपी डिज़ाइन, हिरेन पटेल – आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिज़ाइनर, सुप्रजा राव – आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर, आर्ट क्यूरेटर और गैलरिस्ट, मेलिसा स्मिथ- आर्किटेक्ट और अर्बन प्लानर- बांडुकस्मिथ स्टूडियो, राहुल शंखवाल्कर – स्टूडियो एचबीए, नई दिल्ली, राजीव श्रॉफ – प्रिंसिपल एसोसिएट – तलाटी एंड पार्टनर्स एलएलपी, सुश्री संथा गौर – सह-संस्थापक प्लेनेट 3 स्टूडियो आर्किटेक्चर प्रा लिमिटेड, चंद्रशेखर व्यवाहरे- निदेशक, सह-संस्थापक- फ्यूचरिंग डिज़ाइन, सोनाली भगवती- अध्यक्ष- डीपीए, संजय गुलाटी- प्रिंसिपल और प्रबंध निदेशक- जेन्सलर, सौरभ गुप्ता- प्रबंध निदेशक- अर्चोम कंसल्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, इंद्रजीत केंभवी- मैनेजिंग पार्टनर- केंभवी आर्किटेक्चर फाउंडेशन, नीता केंभवी- पार्टनर- केंभवी आर्किटेक्चर फाउंडेशन।

गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स के ईवीपी और बिज़नेस हेड श्री श्याम मोटवानी ने बताया, हमारा देश समृद्ध कारीगरी और आधुनिक कौशल से संपन्न है; उन्हें बस अपनी रचनात्मकता को अपने ग्राहकों की जरूरतों के प्रति निर्देशित करना ज़रूरी है। हम डिज़ाइन उद्योग के सभी सदस्यों को उनके अनुकरणीय योगदान और डिजाइनिंग क्षेत्र में गहरा परिवर्तन लाने के लिए सम्मानित करते हैं।  युवा प्रतिभाओं के प्रयासों का सम्मान करना इन पुरस्कारों का उद्देश्य है, उन्होंने अपने योगदान के ज़रिए न केवल स्थायी वास्तुकला की गुणवत्ता को आगे बढ़ाया है बल्कि समाज जीवन को भी समृद्ध किया है।

हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए टिकाऊ और सुरक्षित विश्व के निर्माण में आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिज़ाइनर्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गीवीज़ के ज़रिए, हम विचारशील नेताओं का एक गठजोड़ बनाना चाहते हैं जो हमारे ग्रह के बारे में जागरूक हैं और समाज को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले डिज़ाइन बनाने के लिए समान विचारधारा वाले पेशेवरों को प्रेरित करेंगे।

गीवीज़ को लेकर हमारी आशा और हमारा विजन यह है कि यह आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइन के लिए भारत में एक सबसे प्रतिष्ठित प्लेटफार्म बनें, जहां उन्हें नवाचार, डिज़ाइन और स्थिरता के लिए अपने जुनून को प्रदर्शित करने का मौका मिलें – क्योंकि इसी जुनून के साथ हम गोदरेज एंड बॉयस में कार्यरत हैं।”

द गीवीज़ की सम्मानित जूरी ने भी इस पर एक संयुक्त बयान साझा किया “गीवीज़ अवार्ड्स ने युवा डिजाइनरों को अपने कौशल प्रदर्शित करने और दुनिया के सामने चमकने के लिए एक मंच और हमें उनके साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने का अवसर प्रदान किया। डिज़ाइनिंग समुदाय को हमेशा समर्थन देने के लिए मैं जीएलएएफएस का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। यहां हर प्रतिभागी एक क्रांतिकारी अवधारणा लाने की प्रतिबद्धता का उदाहरण है, और मैं समुदाय को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए उनके विविध दृष्टिकोणों और उनके प्रभाव को देखने के लिए उत्सुक हूं। प्रस्तुत की गई परियोजनाएं इस बात का अग्रणी उदाहरण थीं कि कैसे डिजाइनरों ने रचनात्मक और अद्वितीय दृष्टिकोणों को आगे लाना शुरू किया है जो उद्योग और दुनिया को अधिक सचेत रूप से सोचने, जागरूक डिजाइनों और समाधानों की ओर लक्षित करने के लिए प्रेरित करेंगे।”

स्वर्ण विजेता:

  1. सबसे सुरक्षित आवासीय:

अभिषेक तलावत, निकिताज़ रेसिडेंस के लिए लक्ज़री स्पेस डिज़ाइन

  1. सबसे सुरक्षित वाणिज्यिक:

धर्मेंद्र जैन, संधि लेखा कार्यालय (सी.ए. कार्यालय) के लिए डीस्ट्रोक इंटीरियर्स

  1. आतिथ्य

रोहित भाटकर, ट्रायोज़ के लिए टैंगेंट्स डिज़ाइन सेल

  1. स्वास्थ्य सेवा:

राहुल कादरी, ऑरिक हॉल के लिए आईएमके आर्किटेक्ट्स

  1. शैक्षिक:

सुपर्णा घोष, आधारशिला स्कूल विस्तार परियोजना के लिए फोरम आर्किटेक्चर

  1. वाणिज्यिक स्थान छोटा:

पूरन कुमार, द शेल के लिए स्टूडियो पीकेए

  1. वाणिज्यिक स्थान बड़ा:

अनिष्का मैती, रूपा रेनेसांस के लिए फोल्ड्स डिजाइन स्टूडियो, आईटी पार्क

  1. बहु-इकाई:

डेक्सटर फर्नांडीस, 33 एलई के लिए अनइवन

  1. रसोई:

रचना गोयम, मिडास लग्जरी इंटीरियर्स

  1. निजी आवास:

पूरन कुमार, स्टूडियो पीकेए द कैनवास के लिए

ऑनलाइन पोल द्वारा चुने गए पीपल्स च्वाइस विनर्स

  1. आतिथ्य:

श्रिया परसरामपुरिया, ब्लरिंग बौंडरीज़ फॉर एन ओएसिस इन मुंबई!

  1. स्वास्थ्य सेवा:

निकिता सिंह, लावण्या लेजर एंड प्लास्टिक सर्जरी क्लिनिक के लिए स्केपस्मिथ्स

  1. शैक्षिक:

चेतन जीबी, K R E I S G U R U K U L के लिए शुओन्या नवा डिज़ाइन्स

  1. कमर्शियल स्पेस छोटा:

प्रशांत परदाव / श्वेता राठौड़, ऑर्बिट वापी बिक्री कार्यालय के लिए पीडीसी आर्किटेक्ट्स

  1. वाणिज्यिक स्थान बड़ा:

शौर्य पटेल, वी3 के लिए अनइवन

  1. बहु इकाई:

डेक्सटर फर्नांडीस, 33 एलई के लिए अनइवन

  1. रसोई:

द क्यूब हाउस के लिए आईडी + एएस (एकीकृत डिजाइन + आर्किटेक्चर स्टूडियो) असद खान

  1. निजी निवास:

श्रीकृष्णन पांडुरंगन, ट्रीहाउस ए ट्रीटी बिटवीन मैन एंड नेचर के लिए पीजी एसोसिएट्स

महामारी की वजह से गीवीस का आयोजन वर्च्युअली किया गया, लेकिन फिर भी समारोह सभी के लिए एक आकर्षक और सुखद रहें यह सुनिश्चित किया गया था। समारोह की मेजबानी अभिनेत्री श्रुति सेठ ने की। इस अवसर पर बैंड सतयुग द्वारा एक भावपूर्ण संगीत परफॉर्मेंस प्रस्तुत किया गया। यह प्रतिष्ठित समारोह बहुत ही उत्साह के साथ मनाया गया, जिसने डिज़ाइनिंग समुदाय के आनंद और सम्मान को प्रोत्साहित किया।

प्रस्तुत की गई प्रविष्टियों को अच्छी तरह से निष्पादित किया गया था, जो इस वर्ष के कॉन्शियस डिज़ाइन के एजेंडे को दर्शाता है। इस साल की शुरुआत में ब्रांड द्वारा लॉन्च किए गए गोदरेज वैल्यू को-क्रिएटर्स क्लब के विस्तार के रूप में इस पुरस्कार की परिकल्पना की गई है। वर्तमान में, 1000 से अधिक आर्किटेक्ट्स इस प्रोत्साहन कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

प्रस्तुत की गई प्रविष्टियों को अच्छी तरह से निष्पादित किया गया था, जो इस वर्ष के कॉन्शियस डिज़ाइन के एजेंडे को दर्शाता है। इस साल की शुरुआत में ब्रांड द्वारा लॉन्च किए गए गोदरेज वैल्यू को-क्रिएटर्स क्लब के विस्तार के रूप में इस पुरस्कार की परिकल्पना की गई है। वर्तमान में, 1000 से अधिक आर्किटेक्ट्स इस प्रोत्साहन कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

 

About Manish Mathur