फीफा विश्व कप के दौरान कतर में हाई क्वालिटी मैच देखने को मिलेंगे : ब्राजीली दिग्गज काका

ब्राजील के पूर्व दिग्गज इंटरनेशनल फुटबालर काका का मानना है कि कतर में इस साल होने वाले फीफा विश्व कप के दौरान हाई क्वालिटी मैच देखने को मिलेंगे। काका ने कहा कि चूंकि विश्व कप यूरोपीय फुटबॉल कैलेंडर के शुरू होने के तीन महीने के भीतर आयोजित हो रहा है, लिहाजा खिलाड़ी तरोताजा होंगे और इसलिए मैचों की गुणवत्ता और खिलाड़ियों की क्षमता पर इसका सीधा एवं सकारात्मक असर पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि कतर में इस साल होने वाला विश्व कप कई मायनों में अनूठा है। बड़े बदलावों में से एक यह है कि यह नवंबर में शुरू हो जाएगा, जो कि सामान्य जून-जुलाई विंडो की तुलना में बदला हुआ समय है। टूर्नामेंट का पहला मैच 21 नवंबर, 2022 को अल बेयत एरिना में खेला जाएगा औऱ इसमें मेजबान टीम शामिल होगी।

रियाल मैड्रिक, एसी मिलान जैसे दिग्गज क्लबों के लिए खेल चुके इस अटैकिंग मिडफील्डर ने कहा, “खिलाड़ियों ने अभी सीजन की शुरूआत की ही होगी। हम अलग-अलग परिस्थितियों के साथ एक अलग विश्व कप देखेंगे। चीजें जिस दिशा में अग्रसर हैं, उससे मुझे लगता है कि हमें कई हाई क्वालिटी मैच देखने को मिलेंगे क्योंकि खिलाड़ी पूरी तरह तरोताजा होंगे।”

साल 2002 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे काका की राष्ट्रीय फुटबाल टीम-ब्राजील पहले ही फुटबाल प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और कॉनमबोल विश्व कप क्वालीफाइंग तालिका में 17 मैचों में 45 अंकों के साथ शीर्ष पर है। ब्राजीली टीम ने अपने बीते तीन मैचों में क्रमशः पराग्वे, चिली और बोलीविया को हराया है। यह टीम बेहतरीन फार्में नजर आ रही है।

अपने देश के लिए 92 मैचों में 29 गोल करने वाले काका को इसमें कोई संदेह नहीं है कि ब्राजील दिसंबर में प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है। वह मानते हैं कि करिश्माई फारवर्ड नेमार के पास वह सब है जो ब्राजील को एक बार फिर गौरव की ओर ले जाने के लिए आवश्यक है और साथ ही साथ नेमार को विनीसियस जूनियर, फिलिप कॉटिन्हो जैसे प्रतिभाशाली साथियों का साथ मिल रहा है।

साल 2007 में फीफा का सबसे बड़ा पुरस्कार बैलोन डी’ओर तथा फीफा वलर्ड प्लेअर आफ द इयर जीत चुके काका ने कहा, “मुझे लगता है कि ब्राजील विश्व कप के लिए सबसे बड़े दावेदारों में से एक है। यह टीम सही समय पर फार्म में हैं। उसने चिली को 4-0 से हराया, अपने आखिरी तीन गेम जीते और उसमें से एक जीत नेमार के बिना मिली थी। ब्राजील के पास एक मजबूत टीम है और यह नेमार को अपनी क्षमता के साथ न्याय करने का मौका देता है।

अपने पेशेवर करियर में 461 मैच खेल चुके काका ने आगे कहा, “नेमार तैयार है। वह वक्त के साथ अधिक परिपक्व एवं अनुभवी हुए हैं। वह बहुत प्रतिभाशाली है। मुझे लगता है कि नेमार ब्राजील का नेतृत्व कर सकता है। और जैसा कि मैंने कहा कि पूरी टीम मजबूत है इसलिए यह नेमार को चमकने का मौका देता है, क्योंकि वह जिम्मेदारियों को बांटकर अपने खेल पर ध्यान दे सकते हैं। इससे उन्हें गोल करने के अधिक अवसर मिलेंगे और वह बिना दबाव के खेल सकेंगे। ”

चैम्पियंस लीग सहित दुनिया भर की तमाम लीगों में एक सीजन में सबसे अधिक गोल करने का रिकार्ड बना चुके काका मानते हैं कि भले ही सेनेगल से हारने के बाद मोहम्मद सालाह की मिस्र की टीम को कतर आने का मौका नहीं मिलहा लेकिन लिवरपूल के इस करिश्माई फॉरवर्ड में भविष्य में फुटबाल का सबसे बड़ा व्यक्तिगत पुरस्कार-बैलोन डी’ओर जीतने की क्षमता है।

साल 2017 में इंटरनेशनल फुटबाल से संन्यास लेने वाल काका ने कहा, “मुझे लगता है कि सालाह बैलोन डी’ओर जीतने के काफी करीब हैं। अब यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि खिलाड़ी सामूहिक रूप से क्या कर सकते हैं। फुटबॉल एक कलेक्टिव गेम है। इसलिए आपको व्यक्तिगत पुरस्कार। जीतने के लिए अपने क्लब या राष्ट्रीय टीम के साथ कुछ जीतने की जरूरत है। मुझे लगता है कि सलाह निश्चित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ियों में से एक है और हमें उम्मीद है कि हम उसे भविष्य में कई अच्छे काम करते हुए देख सकते हैं।”

About Manish Mathur