होल्सिम इंडिया और इसकी दो ऑपरेटिंग कंपनियां अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी अपने पहले सस्टेनबिलिटी कैम्पेन #ChangeTheStory के माध्यम से 48.3 मिलियन लोगों तक पहुंचने में सफल

मुंबई, 9 मार्च, 2022- होल्सिम इंडिया और इसकी दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों- अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने 31 जनवरी को अपना पहला कॉर्पाेरेट अभियान #ChangeTheStory लॉन्च किया था, जिसमें देश में सीमेंट की बड़ी कंपनियों के प्लास्टिक हटाने के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया था। होल्सिम इंडिया का पहला संयुक्त इंटीग्रेटेड सस्टेनबिलिटी कैम्पेन बबल बैरियर नामक नॉन-इनवेसिव तकनीक के माध्यम से यमुना नदी को साफ करने के अपने प्रयासों के बारे में है। दोनों कंपनियों ने यमुना नदी में प्रवेश करने से पहले आगरा की मंटोला नहर से लगभग 2,400 टन प्लास्टिक कचरे को हटाने के लिए एक नॉन-इनवेसिव बबल बैरियर तकनीक का इस्तेमाल किया है। नदी की सफाई की इस पहल की देखरेख अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी की इन-हाउस कचरा प्रबंधन शाखा जियोसाइकिल द्वारा की जा रही है।

यह अभियान प्रिंट और डिजिटल सहित सभी प्लेटफार्मों पर शुरू हुआ। मुख्य वीडियो फिल्म में एक वैज्ञानिक के दृष्टिकोण से यह संदेश देने का प्रयास किया गया है कि अब वो समय आ गया है, जब हमें अपनी नदियों को प्रदूषित अतीत से मुक्त करना है और इस तरह तस्वीर को बदलने की दिशा में ठोस कदम उठाना है। इसके अलावा, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर अभियान के शुभंकर ‘बबल शर्मा’ को कंेद्र में रखते हुए एक खास रैप गीत बनाकर संगीत की शक्ति के माध्यम से अभियान को आगे बढ़ाया। अभियान के बाद सोशल मीडिया पर सूचनात्मक पोस्ट और वीडियो की एक पूरी सीरीज सामने आई। इसी क्रम में एसीसी और अंबुजा ने बबल बैरियर टैक्नोलॉजी के इर्द-गिर्द और जुड़ाव बढ़ाने के लिए समाज के प्रभावशाली लोगों के एक समूह का सहयोग भी लिया।

इसके अलावा, होल्सिम इंडिया एआर फिल्टर गेम लॉन्च करने वाली पहली सीमेंट कंपनी बन गई है। इसके तहत समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण की स्थिति और जियोसाइकिल बबल बैरियर तकनीक के बुनियादी कामकाज का चित्रण किया गया है और इस तरह उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतर अनुभव पेश करने का प्रयास किया गया है। यह गेम खिलाड़ियों को बबल पॉप के लिए स्वच्छ महासागरों और समुद्री जीवों के लिए सुरक्षित आवास के लिए प्रोत्साहित करके परिवर्तन की दिशा में अपनी भूमिका निभाने के लिए आश्वस्त करता है।

इस अभियान के तहत अब तक 48.3 मिलियन से अधिक इंप्रेशन और 21.3 मिलियन अद्वितीय पहुंच हासिल की जा चुकी है, जिसमें 162 प्रतिशत जुड़ाव दर है। अभियान ने ट्विटर पर #ChangeTheStory के लिए लगभग 2-3 घंटे के लिए 3,000 से अधिक ट्वीट्स के साथ ऑर्गेनिक ट्रेंडिंग में अग्रणी स्थिति हासिल की।

 

इस दौरान लोगों ने अपनी व्यक्तिगत कहानियों को साझा करके अभियान के प्रति समर्थन दिखाया। अपनी कहानियों में उन्होंने पर्यावरण और समाज में बदलाव लाने की दिशा में अपने योगदान का विवरण प्रस्तुत किया। इस कॉल टू एक्शन पहल ने लोगों को माइक्रोसाइट पर प्रतिज्ञा करके और परिवर्तन संबंधी स्वयं की कहानी को साझा करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही, इस पहल ने लोगों का रुझान इस तरफ मोड़ने का प्रयास भी किया कि कैसे वे अपनी कोशिशों से वर्तमान को एक दीर्घकालिक और स्थायी कल में बदल सकते हैं।

यह अभियान टैक्नोलॉजी से समर्थित सॉल्यूशंस को पेश करते हुए सस्टेनबिलिटी संबंधी चुनौतियों के आसपास बुनी गई कहानियों को समाने लाता है। इस तरह यह अभियान वर्तमान की समस्याओं पर नए सिरे से विचार करते हुए ऐसे समाधान तैयार करने की प्रेरणा देता है, जो समाज को भविष्य में लाभान्वित करें।

About Manish Mathur