एल एंड टी और वोडाफोन आईडिया ने पायलट प्राइवेट एलटीई नेटवर्क सेट-अप के लिए हाथ मिलाया

मुंबई, 29 मार्च, 2022: एलएंडटी स्मार्ट वर्ल्ड एंड कम्युनिकेशन (एसडब्ल्यूसी) और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआई) भारत में निजी एलटीई एंटरप्राइज नेटवर्क के उपयोग को स्थापित करने के लिए एक साथ आए हैं. दोनों कंपनियां, समूह व्यवसाय एलएंडटी हेवी इंजीनियरिंग के ‘ए एम नाइक हेवी इंजीनियरिंग कॉम्प्लेक्स’, हजीरा (सूरत) में एक त्वरित प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) को अंजाम देंगी.

एलएंडटी स्मार्ट वर्ल्ड एंड कम्युनिकेशन और वोडाफोन आईडिया ने सरकार द्वारा चल रहे 5G परीक्षणों के हिस्से के रूप में सार्वजनिक सुरक्षा, स्मार्ट और कनेक्टेड स्वास्थ्य क्षेत्रों में 5G उपयोग के परीक्षण के लिए भागीदारी की है. 5जी स्पेक्ट्रम आवंटित दोनों कंपनियों ने एलएंडटी के स्मार्ट सिटी प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए IoT, वीडियो AI तकनीकों पर निर्मित 5G उपयोग का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए सहयोग किया है.

भारत मजबूत दूरसंचार का नेतृत्व कर रहा है. दुनिया भर में उद्योग 4.0 निर्माण क्रांति, हाई-टेक IoT और कनेक्टेड उपकरणों का उपयोग करने के लिए इसे लाया जा रहा है.

श्री जे डी पाटिल, पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष, रक्षा और स्मार्ट टेक्नोलॉजीज, लार्सन एंड टुब्रो ने कहा, “हमारा मानना है कि निजी उद्यम नेटवर्क उद्योग 4.0 के विकास पथ पर व्यवसायों को बनाए रखने, बढ़ने और बदलने में मदद करने के लिए यहां हैं. हम इस तकनीक के बारे में उत्साहित हैं और यह वादा करते है की हमारे भागीदार वोडाफोन आइडिया के साथ, भारतीय उद्यमों को डिजिटाइज करने की दिशा में हम बड़ा दांव लगा रहे हैं.”

उद्यमों को नवीन और विश्वसनीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने की अपनी गहरी विशेषज्ञता के साथ वीआई बिजनेस, प्रमुख औद्योगिक कंपनियों के साथ साझेदारी और परीक्षणों के माध्यम से भविष्य के लिए तैयार उद्योग की तैयारी कर रहा है. ये परीक्षण वीआई और उसके भागीदारों को समाज को प्रभावित किए बिना और डिजिटल इंडिया के सरकार के सपने की दिशा में प्रगति के बिना स्पेक्ट्रम के कुशल उपयोग के साथ भारत विशिष्ट निजी एलटीई उपयोग के मामलों को विकसित करने की अनुमति देते हैं.

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के चीफ एंटरप्राइज बिजनेस ऑफिसर अरविंद नेवतिया ने कहा, “एंटरप्राइज समाधानों के मार्केट लीडर के रूप में, वीआई बिजनेस इस गतिशील डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में बढ़ने और फिर से आविष्कार करने के लिए व्यवसायों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है. हम एलएंडटी स्मार्ट वर्ल्ड एंड कम्युनिकेशन के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं, ताकि नोकिया की प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता के आधार पर भविष्य के लिए तैयार 5जी नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर अत्याधुनिक अनुप्रयोगों के साथ निजी एलटीई के लिए एक संपूर्ण समाधान तैयार किया जा सके. यह सहयोग भारत में उद्योग 4.0 को तेजी से अपनाने वाले कल के उद्यमों के लिए समाधान प्रदान करने की हमारी ताकत और क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा. हमें विश्वास है कि यह पायलट एलएंडटी की एएम नाइक हेवी इंजीनियरिंग कॉम्प्लेक्स निर्माण सुविधा में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा और भविष्य की मापनीयता के लिए नई संभावनाओं को खोलेगा.”

एलएंडटी एसडब्ल्यूसी, निर्बाध आईटी/ओटी एकीकरण और विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी समाधानों के विविध अनुभव वाले, नेटवर्क को डिजाइन, कार्यान्वित, परीक्षण और मान्य करने के साथ-साथ इस पर उपयोग के मामलों की संतोषजनक तैनाती करेगा.

हेवी इंजीनियरिंग के हेड और कार्यकारी समिति के सदस्य, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट अनिल वी परब ने कहा, “हम ‘एएम नाइक हेवी इंजीनियरिंग कॉम्प्लेक्स’ में अपने एलएंडटी हेवी इंजीनियरिंग कार्यों में औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए निजी एलटीई नेटवर्क के परीक्षण के लिए व्यापक पीओसी आयोजित कर रहे हैं. हमें विश्वास है कि एलटीई हमें बेहतर कनेक्टिविटी/कवरेज के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा और विभिन्न उद्योग 4.0 अनुप्रयोगों में आईओटी का उपयोग करके अधिक से अधिक स्वचालन की ओर बढ़ने की क्षमता भी हासिल करेगा.”

निजी एलटीई पीओसी, जो नोकिया से प्रौद्योगिकी पर आधारित है, एलएंडटी हेवी इंजीनियरिंग विनिर्माण सुविधा में विशाल मशीनरी, जुड़े उपकरणों और आईओटी को एकीकृत करने वाले कवरेज, संचार और ग्राहक अनुभव को सुनिश्चित करेगा जो संबंधित उच्च परिशुद्धता निर्माण प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं.

नोकिया में वोडाफोन आइडिया सीटी के प्रमुख प्रशांत मलकानी ने कहा, “हम भारत में पहले निजी वायरलेस नेटवर्क बनाने के लिए वीआई बिजनेस और एलएंडटी एसडब्ल्यूसी के साथ साझेदारी करके खुश हैं. हमारा उद्योग अग्रणी निजी वायरलेस समाधान एलएंडटी की विनिर्माण सुविधा को स्केलेबिलिटी, लचीलापन, बेहतर उत्पादकता, परिचालन दक्षता और इसके डिजिटल परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कवरेज प्रदान करेगा. एक अत्याधुनिक निजी वायरलेस नेटवर्क को तैनात करके, एलएंडटी की विनिर्माण सुविधा अपनी प्रक्रियाओं को स्वचालित करने और नए उद्योग 4.0 उपयोग के मामलों का पता लगाने में सक्षम होगी.”

एलएंडटी स्मार्ट वर्ल्ड नेटवर्क डिजाइनिंग और रोलआउट, साइबर सुरक्षा और वर्चुअलाइज्ड नेटवर्क (ओआरएएन) से शुरू होने वाले निजी 5जी के लिए प्री-पैकेज्ड डिजिटल समाधान प्रदान करता है. सिस्टम इंटीग्रेटर के रूप में संचार क्षेत्र में इसकी विशेषज्ञता इसे उद्यम परिवर्तन के लिए अंत तक समाधान देने में सक्षम बनाती है.

About Manish Mathur