मोबिक्विक भारत के बाय नाऊए पे लेटर ;बीएनपीएलद्ध बाजार में 45.50 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित वृद्धि का लाभ उठाएगा

भारत की आबादी क्रेडिट की कमी से जूझ रही हैए जो ऑनलाइन लेन.देन करने वाले उपयोगकर्ताओं के तेजी से बढ़ते आधार के बीच बढ़ते अंतर में परिलक्षित होती हैए जो वर्तमान में केवल 30.35 मिलियन विशिष्ट क्रेडिट कार्ड धारकों की तुलना में 250 मिलियन है। उपयोगकर्ताओं पर क्रेडिट जानकारी की कमी और बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को भौतिक रूप से ऑनबोर्ड करने के लिए उच्च लागत ने वित्तीय संस्थानों को इस निरंतर बढ़ते अंतर को पाटने की कोशिश करने से रोक दिया है। मोबिक्विकए भारत का सबसे बड़ा बीएनपीएल फिनटेक ;कुल प्री.अप्रूव्ड यूजर्स यानी 23़ मिलियन के मामले मेंद्ध भारत के टियर 1ए टियर 2 और टियर 3 शहरों और कस्बों के डिजिटल रूप से जानकार मिलेनियल्स की अधूरी क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित है। कंपनी भारतीय बीएनपीएल अवसर का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैए जिसके 2026 तक 45.50 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है ;स्रोतरू रेडसीर रिपोर्टद्ध।
भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा औपचारिक ऋण बाजार से वंचित है या उसे अपेक्षाकृत कम सेवा प्राप्त हैए और इसके परिणामस्वरूप भारत में लाखों लोगों के लिए या तो कम ऋण या तो बिल्कुल भी ऋण उपलब्ध नहीं है या वो बहुत अधिक ब्याज दरों पर ही ऋण ले पाते हैं। बड़े बैंक या एनबीएफसी ऐसे लोगों को ऋण प्रदान करने में हिचकिचाते हैं जो ऋण के मामले में नए हैं। नतीजतनए भारत में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या बहुत अधिक है जो ऋण ले पाने में असमर्थ हैं । क्रेडिट कार्ड के साथ.साथ अन्य क्रेडिट उपकरणों के लिए विकास के लिए महत्वपूर्ण अवसर हैए जो विशेष रूप से टेक्नोलॉजी फर्स्ट कंपनियों के लिए है। वित्तीय वर्ष 2026 तक बीएनपीएल के उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 80.100 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद हैए जो विशिष्ट क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता आधार से कहीं अधिक है।
इस क्रेडिट गैप को दूर करने और सेवा न पाने वाली भारतीय आबादी को पहली बार ऋण प्रदान करने को ध्यान में रखते हुएए मोबिक्विक ने मई 2019 में बीएनपीएल लॉन्च किया। यह वर्तमान में 23़ मिलियन पूर्व.अनुमोदित बीएनपीएल उपयोगकर्ताओं के साथ भारत में सबसे बड़ी बीएनपीएल फिनटेक कंपनियों में से एक है। कंपनी 22ग् की वृद्धि के साथ समग्र बीएनपीएल जीएमवी के साथ घातांकीय वृद्धि देख रही है। मोबिक्विक के बीएनपीएल उपयोगकर्ताओं की रिपीट रेट् 80ः और औसत खर्च बढ़कर ₹3ए200 हो गया।
मोबिक्विक ज़िप प्रमुख बीएनपीएल उत्पाद हैए जो ब्याज.मुक्त उत्पाद हैए जिसका टिकट आकार 500.30ए000 रुपये के बीच हैए जो उपयोगकर्ता के मोबिक्विक वॉलेट में 15.दिवसीय चक्रों में वन टैप एक्टिवेशन के साथ उपलब्ध है। डेटा विज्ञान संचालित क्रेडिट स्कोरिंग एल्गोरिथमए मोबिस्कोर की मदद से क्रेडिट हामीदारी की जाती है। यह उपभोक्ता प्रोफ़ाइल का विश्लेषण करता है और प्रत्येक ग्राहक को पूर्व.अनुमोदित सीमा प्रदान करता है। मोबिस्कोर प्री.अप्रूव्ड यूजर्स का विस्तार करने के साथ.साथ मौजूदा बीएनपीएल यूजर्स की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने में भी मदद करता है। चक्र के अंत मेंए उपयोगकर्ता को 5 दिनों के भीतर देय राशि का भुगतान करना होता हैए ऐसा न करने पर विलंब शुल्क लिया जाता है। उपयोगकर्ता को एकमुश्त एक्टिवेशन फीस का भुगतान भी करना होता है। जो उपयोगकर्ता मोबिक्विक ज़िप पर कई चक्रों से गुजर चुके हैं और अच्छे पुनर्भुगतान व्यवहार का प्रदर्शन करते हैंए उन्हें ज़िप ईएमआई की पेशकश की जाती है। ज़िप ईएमआई उन उपयोगकर्ताओं पर केंद्रित है जो 25ए000.100ए000 रुपये के बीच वाले उच्च मूल्य वाले उत्पाद खरीदना चाहते हैं। उत्पाद ब्याजयुक्त होते हैं और उपयोगकर्ता 3ध्6 ईएमआई के माध्यम से चुकाते हैं। वर्तमान मेंए मोबिक्विक ने आईडीएफसी फर्स्ट बैंकए इनक्रेडए फुलर्टन नाम के 10 ऋण देने वाले संस्थानों के साथ भागीदारी की है।

मोबिक्विक का उपभोक्ता भुगतान प्लेटफ़ॉर्म मोबिक्विक को अग्रलिखित प्रदान करता है 1द्ध 108 मिलियन उपयोगकर्ताओं का मौजूदा आधारए 2द्ध पिछले 3 वर्षों में 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लेनदेन कर चुके उपयोगकर्ताओं के संबंध में व्यापक पूर्व विवरणए 3द्ध ब45उ उपयोगकर्ताओं का केवाईसीए जो वित्तीय सेवाओं की पेशकश के लिए आवश्यक है और 4द्ध 3ण्4 मिलियन मजबूत मर्चेंट इकोसिस्टमए जहां बीएनपीएल का उपयोग किया जा सकता हैए जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने दैनिक जीवन के उपयोग के मामलों में लेनदेन करने के लिए एक बड़ा लचीलापन मिलता है। उपरोक्त का संयोजन कंपनी को अपने उपयोगकर्ता अधिग्रहण लागत को कम रखने में मदद करता हैए उपयोगकर्ता की गुणवत्ता का बेहतर आकलन करता है और सभी बीएनपीएल कंपनियों के बीच सबसे व्यापक मर्चेंट नेटवर्क प्रदान करता है। इसका उपभोक्ता भुगतान प्लेटफॉर्म बीएनपीएल पर इसके विशेष जोर के साथ इसके मोट को सेवा प्रदान करता है। कंपनीए तेजी से बढ़ते बीएनपीएल इंडिया के 45.50 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अवसर का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है।

About Manish Mathur