राजीव सेथु ने 2022 एआरआरसी की पहली रेस में आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के लिए पॉइन्टस जीते

चैंग इंटरनेशनल सर्किट (थाईलैण्ड), 28 मार्च, 2022ः एशिया की सबसे प्रतिष्ठित एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप की शुरूआत के साथ आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर राजीव सेथु ने आज देश का नाम रौशन कर दिया।

बुरीराम के चैंग इंटरनेशनल सर्किट में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए टीम के अनुभवी राइडर राजीव सेथु ने एशिया प्रोडक्शन 250 क्लास में आखरी लैप तक अपनी पॉज़िशन को बरक़रार रखा और एआरआरसी के 2022 सीज़न की पहली रेस में कीमती पॉइन्ट्स स्कोर किए।

13वें पॉज़िशन से शुरूआत करने के बाद तीसरे लैप के अंत में वे 16 वें पॉज़िशन पर आ गए, राजीव का फैसला निर्णायक और तेज़ था, उन्हें रेस के मैदान में अपना जादू दिखाया। प्रतिस्पर्धियों को ओवरटेक करते हुए वे तेज़ी से 14वें पॉज़िशन पर आ गए और पेनल्टीमेट लैप तक इसी गति को बनाए रखा। आखरी लैप में 2 प्रतिस्पर्धी राइडरों के बीच क्रैश होने के कारण वे 13 वें स्थान पर रहे, इस तरह उन्होंने टीम के लिए कीमती 3 पॉइन्ट्स स्कोर किए।

राजीव की टीम के साथी सेंथिल कुमार ने ग्रिड पर 16वें पॉज़िशन से शुरूआत की, इसके बाद वे तेज़ी से 2 पॉज़िशन आगे बढ़े और दूसरे लैप में 14वें पॉज़िशन पर आ गए। लेकिन दुर्भाग्य से चौथे लैप के 12वें टर्न पर थ्रोटल खुलने के कारण क्रैश कर गए।

श्री प्रभु नागराज, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड का उद्धरणः
‘‘2 साल के अंतर के बाद आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम ने अच्छी शुरूआत की है। लम्बे ब्रेक के बाद मैदान पर उतरे राजीव और सेंथिल दोनों ने आज टैªक पर एडजस्ट किया। राजीव ने पहले दिन अच्छा प्रदर्शन किया और टीम के लिए 3 पॉइन्ट्स स्कोर किए। अगर वे अपने प्रदर्शन को इसी तरह जारी रखते हैं तो कल टॉप बंच में आ सकते हैं। संेथिल एआरआरसी में दूसरे साल में हैं, वे अभी भी सीख रहे हैं। हम आज के परिणामों और लर्निंग से उत्साहित हैं, हमने 2022 एआरआरसी के पहले राउण्ड की कल की रेस में और भी बेहतर परिणामों के लिए अपने आप को चुनौती दी है।’’

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया के राइडर राजीव सेथु का उद्धरणः
आज की रेस को लेकर मैं उत्सुक भी था और नर्वस भी। आज की रेस के मैंनेे अंत तक गति बनाए रखने और टीम के लिए पॉइन्ट्स स्कोर करने की स्टैªटेजी बनाई थी। मुझे विश्वास है कि पिछले 2 सालों के दौरान अपने अनुभव और टेªनिंग का फायदा मुझे आगामी चैम्पियनशिप में मिलेगा। मुझे उम्मीद है कि कल की रेस में मैं और भी बेहतर परिणाम हासिल करूंगा।’’

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया के राइडर सेंथिल कुमार का उद्धरणः
‘‘लम्बे ब्रेक के बाद दूसरे सीज़न की शुरूआत मेरे लिए थोड़ी चुनौतीपूर्ण थी। हालांकि मैदान पर उतरते ही मेरा आत्मविश्वास लौट आया। जबकि आज की रेस में चौथे लैप के अंत में मैं क्रैश कर गया, लेकिन कल की रेस को लेकर मैं उत्सुक हूं और उम्मीद करता हूं कि कल मैं अपनी टीम और अपने देश के लिए जीत हासिल करूंगा।’’

एपी250 क्लास की पहली रेस में शब्द ‘गोे’ के साथ रेस शुरू हुई और चैकर्ड फ्लैग पर समाप्त हुई, होण्डा के राइडरों ने पोडियम पर 2 पॉज़िशन हासिल किए। एस्ट्रा होण्डा रेसिंग के रेज़ा डेनिका अहरेन्स पहले स्थान पर रहे और होण्डा रेसिंग थाईलैण्ड के पियावत पटूमयोस दूसरे स्थान पर रहे।

इसी बीच एएसबी1000सीसी क्लास में, होण्डा एशिया-ड्रीम रेसिंग विद शोवा टीम के मलेशियाई राइडर मोहम्मद ज़खवान ज़ैदी ने अंत तक मुकाबला किया और 2022 एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप का पहला गोल्ड जीता।

भारत के नेक्स्टजैन मिलेनियल राइडरों का विकास भी आज की रेस में अच्छा साबित हुआ। होण्डा की भारतीय टीन राइडर जोड़ी सार्थक चवन और कवीन क्विंटल थाईलैण्ड टैलेंट कप (एनएसएफ250आर पर एशियन राइडर्स रन के लिए होण्डा का डेवपलमेन्ट प्रोग्राम) में पहले क्वालिफाइंग राउण्ड में क्रमशः 11वें और 12वें स्थान पर रहे। पहली रेस में मजबूती से आगे बढ़ते हुए सार्थक चवन ने 12वें पॉज़िशन पर रेस समाप्त की। जबकि कवीन क्विंटल स्वास्थ्य अच्छा न होने के कारण रेस में हिस्सा नहीं ले सके।

About Manish Mathur