होण्डा रेसिंग इंडिया के राइडरों ने इंटरनेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप्स में बनाए नए रिकॉर्ड

चैंग इंटरनेशनल सर्किट (बुरीराम), 28 मार्च, 2022: एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियशिप (एआरआरसी) 2022 के पहले राउण्ड का समापन होण्डा रेसिंग इंडिया टीम- होण्डा की एकमात्र टीम द्वारा पहली बार चैम्पियनशिप की एपी250 क्लास में  एक ही राउण्ड में 11 पॉइन्ट्स स्कोर करने के साथ हुआ।

बुरीराम इंटरनेशनल सर्किट पर अच्छी गति बनाए रखते हुए राजीव सेथु ने आज 5 अतिरिक्त पॉइन्ट्स स्कोर किए। सेंथिल कुमार ने भी अपनी ताकत का पूरा प्रदर्शन किया और एआरआरसी की एपी250 क्लास में  13 वें स्थान पर अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ फिनिश किया (पहले उनका अधिकमत फिनिश 14 वें स्थान पर था।) इसके साथ 20 वर्षीय भारतीय राइडर ने चैम्पियनशिप में अपने अब तक सर्वाधिक 3 अंक हासिल किए।

थाईलैण्ड टैलंेट कप (टीटीसी) 2022 में आज की रेस ने भी भारत का नाम रौशन कर दिया। टीन राइडर सार्थक चवन ने युवा भारत की क्षमता का प्रदर्शन किया और टीटीसी के पहले सीज़न की दूसरी रेस में सातवें स्थान पर फिनिश के साथ 9 पॉइन्ट्स जीतने वाले पहले भारतीय रुकी राइडर बन गए।

आज भारतीय राइडरों के परफोर्मेन्स पर बात करते हुए श्री प्रभु नागराज, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘मैं हमारे राइडरों के आज के परफोर्मेन्स से बेहद खुश हूं, जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय धरती पर भारत का नाम रौशन किया है। राजीव और सेंथिल दोनों ने अपनी स्ट्रैटेजी और मशीनों का उपयोग करते हुए एक ही राउण्ड में टीम के लिए अधिकतम पॉइन्ट्स स्कोर किए। वहीं दूसरी ओर युवा भारतीय राइडरों के नए और आश्वस्त चेहरे सार्थक चवन ने आज टीटीसी में टॉप 7 में फिनिश किया और पहले ही राउण्ड में कुल 13 पॉइन्ट्स स्कोर किए। मुझे विश्वास है कि हमारे राइडर आगामी राउण्ड्स में भी इसी उत्साह के साथ लौटेंगे और अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।’’

एआरआरसी की एपी 250क्लास (रेस 2) में भारतीय टीम का प्रदर्शन

एपी250क्लास की रेस 2 में 13वें पॉज़िशन से शुरूआत करने के बाद राजीव ने शुरूआती 5 लैप्स में गति बनाए रखी और 12वें पॉज़िशन पर आ गए। चैकर्ड फ्लैग तक अपने परफोर्मेन्स को जारी रखते हुए राजीव ने 11वें स्थान पर फिनिश किया। पहले राउण्ड के बाद राजीव की किटी में कुल 8 पॉइन्ट्स शामिल हो गए हैं।

सेंथिल ने भी आश्वस्त युवा भारतीय राइडर की क्षमता का प्रदर्शन किया। 17 राइडरों की ग्रिड पर 16वें स्थान से शुरूआत करने के बाद सेंथिल ने अच्छी बढ़त ली और 10 लैप की रेस के बीच में 13वें स्थान पर आ गए। यहां से रेस के अंत तक वे अपने नज़दीकी प्रतिद्वन्द्वी से लगातार मुकाबला करते रहे और आखिरकार आज की रेस 13वें स्थान पर खत्म की। इसके साथ सेंथिल ने एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप में अब तक के अधिकतम 3 पॉइन्ट्स स्कोर किए।

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया के राइडर राजीव सेथु का उद्धरणः

‘आज मैंने अपने परफोर्मेन्स को बनाए रखने और टीम के लिए ज़्यादा पॉइन्ट्स स्कोर करने पर ध्यान दिया। मैंने अच्छी शुरूआत की और दो राइडरों को ओवरटेक किया। इस राउण्ड में हमें अपनी स्ट्रैटेजी को जांचने और आगे के लिए सुधार लाने का मौका मिला है। मुझे विश्वास है कि अगले राउण्ड्स में, मैं और भी बेहतर प्रदर्शन करूंगा और टॉप बंच में पॉज़िशन बरक़रार रखूंगा।’

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया के राइडर सेंथिल कुमार का उद्धरणः

‘मैं आज के अपने परफोर्मेन्स से खुश हूं, मैं पहली बार टीम के लिए 3 पॉइन्ट्स स्कोर करते हुए 13वें पॉज़िशन पर रहा। कल के क्रैश के बाद, मैंने अंत तक अपनी गति बनाए रखी और इसके चलते मैं अपने परिणामों में सुधार कर सका। अब मैं सेपांग की रेस को लेकर उत्सुक हूं, जहां मैंने टॉप बंच में आने का लक्ष्य रखा है।’

इसी बीच एएसबी1000 सीसी क्लास में होण्डा एशिया-ड्रीम रेसिंग के मलेशियाई राइडर मोहम्मद ज़खवान ज़ैदी ने मैदान पर अच्छी क्षमता का प्रदर्शन किया। शुरूआत से ही बढ़त लेते हुए ज़खवान आखरी कुछ लैप्स में पीछे खिसक कर चौथे पॉज़िशन पर आ गए। हालांकि, मलेशियाई राइडर ने निडरता के साथ मुकाबला किया और आखरी लैप में अपनी मशीन को तेज़ी से पुश करते हुए दूसरे रेस को दूसरे स्थान पर फिनिश किया।

थाईलैण्ड टैलेंट कप (टीटीसी) में भारतीय राइडर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनः

रेसिंग की सच्ची भावना का प्रदर्शन करते हुए और भारत का नाम रौशन करते हुए आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर सार्थक चवन ने थाईलैण्ड टैलेंट कप 2022-एनएसएफ250आर पर राइडरों के लिए होण्डा के डेवलपमेन्ट प्रोग्राम- में टॉप 7 पर आने वाले पहले भारतीय राइडर बनने का इतिहास रच दिया।

ग्रिड पर नौंवे पॉज़िशन से शुरूआत करने के बाद सार्थक ने आज की रेस में ज़बरदस्त मुकाबला किया। अंत तक उन्होंने अपने परफोर्मेन्स को जारी रखते हुए आज 9 पॉइन्ट्स जीते। टीटीसी के पहले राउण्ड के अंत में 15 वर्षीय राइडर ने कुल 13 पॉइन्ट्स हासिल किए।

About Manish Mathur