JHF में शामिल हुए देशभर से नामचीन अस्पताल

Editor-Manish Mathur

जयपुर, 12 मार्च 2022 – बिरला सभागार में आज से JHF -2.0 की शुरुआत हुई। दो दिवसीय इस आयोजन में खाद्य एंव नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शिरकत की। श्रभ्थ् की शुरुआत के मौके पर राजस्थान लघु विकास निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा, समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन अर्चना शर्मा और गायक रवींद्र उपाध्याय, रेसलर संग्राम सिंह, एमजे आरपी यूनिवर्सिटी के एमडी निर्मल पंवार, शकुन ग्रुप के मालिक जेडी माहेश्वरी, होटल सफारी के एमडी पवन गोयल मौजूद रहे। जेएचएफ सीईओ और कार्यक्रम आयोजक हिम्मत सिंह नाथावत और भूपसिंह भी मंच पर मौजूद रहे। इस मौके पर मंत्री खाचरियावास ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि नौजवानों को सिगरेट और तम्बाकू के सेवन से खुद का दूर रखना चाहिए, साथ ही उन्होंने मोबाइल एडिक्शन को लेकर युवाओं को इससे दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा खुद को हमेशा स्वस्थ रखना चाहिए इसके लिए सुबह सूर्योदय से पहले उठने की एक आदत तो आज से ही आपको डाल लेनी चाहिए।

JHF के शुरुआत में मंच पर मौजूद राजस्थान लघु विकास निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने कहा कि “जान है तो जहान है, मैं इस कार्यक्रम के लिए आयोजक हिम्मत सिंह, भूपेंद्र सिंह और अजय अग्रवाल को धन्यवाद देना चाहता हूं कि ये सभी मिलकर लोगों को हैल्थ के लिए जागरुक कर रहे हैं। अरोड़ा ने कहा माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी हमेशा प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य के लिए चर्चा करते हैं जिसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने प्रदेश को बजट भी दिया है। जिस तरह से प्रदेश में अस्पताल और मेडिकल क्षेत्र बढ़ रहा है उससे लगता है ये जयपुर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कोरोना मैनेजमेंट को लेकर राजस्थान की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। वहीं पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की पार्टनरशिप जब तक नहीं होती है तब तक इंडस्ट्री का विकास संभव नहीं है। इस कार्यक्रम के पीछे यह उद्देश्य है कि राजस्थान और जयपुर और इंडिया भी पूरी तरह से फिट हो।“ इस मौके पर श्रभ्थ् के सीईओ हिम्मत सिंह ने कहा कि हम जो दो साल से जो मेहनत कर रहे हैं आज आप लोगों की बड़ी संख्या में यहां मौजूदगी देखकर लगता है कि वो सफल हुई।

JHF में आज पांच सेशंस हुए जिनमें “डॉर्क साइड ऑफ सोशल मीडिया एंड इफेक्ट ऑफ मेंडटल हैल्थ”, “हाउ टू हेंडल इमरजेंसी एंड ट्रोमा”, “वीमन हैल्थ हैप्पी आवर”, “इंपोर्टेंस ऑफ हौम्योपैथी”, “हाउ डू यू कीप योर किडनी हल्दी” प्रमुख रहे। इन सभी सेशंस में कैसे एक आम आदमी अपनी न सिर्फ फिजिकल बल्कि मेंटल हैल्थ का भी ध्यान रखकर स्वयं को फिट एंड फाइन रख सकता है जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

JHF में आज विभिन्न सेशंस के साथ-साथ आयोजन में आए लोगों ने निशुल्क जांच शिविर का भी लाभ उठाया। सैकड़ों लोगों ने शुगर, बीपी और ब्लड से संबंधित जांचें करवाई। साथ ही फुल बॉडी हैल्थ चेक-अप का भी लाभ लिया।

About Manish Mathur