विक्रम सोलर ने राजेंद्र कुमार पारख को अपने ईपीसी डिवीजन के लिए चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया

भारत, 08 मार्च, 2022- भारत के अग्रणी मॉड्यूल निर्माताओं में से एक और कॉम्प्रीहेन्सिव ईपीसी सोलर सॉल्यूशंस प्रोवाइडर विक्रम सोलर लिमिटेड ने श्री राजेंद्र कुमार पारख को अपने इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) डिवीजन के लिए चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। विक्रम सोलर भारत में स्थापित ईपीसी आधार के अनुसार शीर्ष * पांच ईपीसी कंपनियों में से एक है, जिसके पास 300 से अधिक परियोजनाओं को क्रियान्वित करने का अनुभव है। इन परियोजनाओं की संचयी क्षमता 1.44 गीगावॉट है। श्री पारख 2017 से चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) के रूप में विक्रम सोलर से जुड़े हुए हैं। उन्होंने विक्रम सोलर में अनेक स्ट्रेटेजिक और फाइनेंशियल पहलों की शुरुआत करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।

विक्रम सोलर के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री ज्ञानेश चौधरी ने कहा, ‘‘श्री पारख ने सीएफओ के रूप में संगठन को नेतृत्व प्रदान किया है और हमारे ग्लोबल ऑपरेशंस, प्रोजेक्ट्स, बिजनेस डेवलपमेंट और रिसर्च और डेवलपमेंट (आर एंड डी) की पूरी देखरेख की है। उनके पास एक असाधारण नेतृत्व ट्रैक रिकॉर्ड है। वर्तमान दौर में सोलर सेक्टर एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है, क्योंकि सरकार भी इस सेक्टर को सपोर्ट कर रही है और स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने की गति में तेजी लाने के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं और इस कारण वैश्विक स्तर पर सौर ऊर्जा की मांग में वृद्धि हो रही है। इस माहौल में हम अपने समग्र राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले सोलर ईपीसी में अपने ट्रैक रिकॉर्ड और नेतृत्व को और मजबूत करने के लिए इंडस्ट्री के बारे में श्री पारख की गहन जानकारी से बहुत अधिक लाभान्वित होंगे।’’

श्री पारख भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान से चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) रैंक धारक हैं और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता (आईआईएमसी) से सीनियर मैनेजमेंट प्रोग्राम (एसएमपी) ग्रेजुएट हैं। उनके पास मैन्यूफेक्चरिंग, माइनिंग, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, आयरन और स्टील और पॉलिमर उद्योग में क्रॉस-फंक्शनल और लीडरशिप भूमिकाओं में कई दशकों का व्यापक और विविध अनुभव है। उन्हें फाइनेंशियल रिपोर्टिंग और स्ट्रक्चरिंग, स्ट्रेटेजिक प्लानिंग, कॉर्पाेरेट गवर्नेंस और रिस्क मैनेजमेंट, एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट से संबंधित कार्यों और प्रोक्योरमेंट से संबंधित व्यापक और समृद्ध विशेषज्ञता हासिल है।

अपनी नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए विक्रम सोलर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (ईपीसी) श्री राजेंद्र कुमार पारख ने कहा, ‘‘मैं नई भूमिका निभाने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं और साथ ही संगठन के विकास में अपनी ओर से योगदान करने के लिए बहुत उत्सुक हूं। मैं अपने ग्राहकों के साथ काम करने के लिए भी तत्पर हूं, ताकि उनके हरित ऊर्जा लक्ष्यों को संभव बनाया जा सके और हमारी ईपीसी क्षमताओं और पोर्टफोलियो को और बढ़ाया जा सके।’’

विक्रम सोलर व्यापक ईपीसी सॉल्यूशंस प्रदान करता है जिसमें डिजाइन और इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट, कंस्ट्रक्शन और क्वालिटी अश्यारेंस शामिल हैं। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में कंपनी के ग्राहकों में एनटीपीसी, अटरिया, रेज़ पावर इंफ्रा, केवेंटर एग्रो, एएमपी इंडिया, वेस्ट बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (डब्ल्यूबीएसईडीसीएल), वेस्ट बंगाल पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (डब्ल्यूबीपीडीसीएल) एचपीसीएल, एम्प सोलर ग्रुप, सफारी एनर्जी, स्टैंडर्ड सोलर और सदर्न करंट जैसी कंपनियां शामिल हैं।

About Manish Mathur