बाउंस इन्फीनिटी ने बहुप्रतीक्षित ई1 का उत्पादान शुरू किया; 18 अप्रैल 2022 से डिलीवरी शुरू होगी

बैंगलुरू, 12 अप्रैल, 2022: बाउंस इन्फीनिटी ने राजस्थान के भीलवाड़ा स्थित अपनी आधुनिक मैनुफैक्चरिंग युनिट से ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन शुरू करने की घोषणा की है। प्लांट से ई1 का उत्पादन शुरू होने के साथ, बाउंस इन्फीनिटी, दिसम्बर 2021 में बैंगलुरू में लॉन्च के समय की गई घोषणा के अनुसार उपभोक्ताओं को डिलीवरी देने के लिए तैयार है।

बाउंस इन्फीनिटी फैक्टरी से पहले ई1 का उत्पादन

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री विवेकानंद हल्लेकेरे, सह-संस्थापक एवं सीईओ, बाउंस इन्फीनिटी ने कहा, ‘‘हमारे प्लांट से बाउंस इन्फीनिटी ई1 का उत्पादन शुरू हो रहा है। हमें खुशी है कि हम जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों का पहला बैच बाज़ार में उतारने जा रहे हैं, देश भर के उपभोक्ता इन स्कूटरों के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। हम सभी भारत में परिवहन के भविष्य को लेकर बेहद उत्सुक हैं और हमें गर्व है कि हम इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।’

भिवाड़ी स्थित युनिट तीन एकड़ क्षेत्रफल में फैली है, जहां आधुनिक मैनुफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी एवं बेहद प्रभावी असेम्बली सिस्टम का उपयोग किया जाता है। ऑटोमेशन और मनुष्यों की विशेषज्ञता का संयोजन निर्माण में सटीकता एवं सर्वोच्च गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है। इस युनिट में 200 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। बाउंस इन्फीनिटी बैटरियों की सुरक्षा और गुणवत्ता पर विशेष ज़ोर देता है। सुरक्षा को सुनिश्चित करने के बाद ही इन्हें स्कूटरों में लगाया जाता है। प्रोडक्शन युनिट के कई स्टेशनों में क्वालिटी गेट लगाए गए हैं, जहां डायनो रन सहित आधुनिक एवं व्यापक जांच की जाती है ताकि उपभोक्ताओं तक पहुंचने वाले उत्पादां की विश्वसनीयता को सुनिश्चित किया जा सके।

कंपनी की मौजूदा क्षमता 200,000 स्कूटर सालाना के आंकड़े को पार कर गई है, ऐसे में यह प्लांट ब्राण्ड के नेशनल मैनुफैक्चरिंग हब की तरह काम करेगा और देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बढ़ती मांग को पूरा करेगा। इसी साल, कंपनी ने दक्षिण भारत में एक और युनिट स्थापित करने की योजना भी बनाई है, जिससे कंपनी की सालाना क्षमता 500,000 स्कूटरों के आंकड़े को पार कर जाएगी।

उत्पादन श्रृंखला

असेम्बली और क्यूसी लाईन

बाउंस इन्फीनिटी ई1 भारत का एकमात्र स्कूटर है जो स्वैपेबल बैटरी के ड्यूल विकल्पों के साथ आता है-‘बैटरी ऐज़ अ सर्विस’ के साथ स्कूटर और बैटरी एवं चार्जर के साथ स्कूटर। ‘बैटरी ऐज़ अ सर्विस’ भारतीय बाज़ार में अपनी तरह का पहला विकल्प है, इससे स्कूटर चलाने की लागत पारम्परिक स्कूटर की तुलना में 40 फीसदी तक कम हो जाती है। बाउंस इन्फीनिटी ई1 बैटरी के साथ भी आता है, जिसे स्कूटर से निकाला जा सकता है और उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार इसे ले जाकर चार्ज कर सकता है।

बाउंस इन्फीनिटी फैक्टरी- भिवाड़ी, राजस्थान

अपने आधुनिक और आकर्षक डिज़ाइन वाला ई1 स्लिक, स्पंकी और स्मार्ट है। बाउंस इन्फीनिटी ई1 पांच आकर्षक रंगों में आता है- स्पोर्टी रैड, स्पार्कल ब्लैक, पर्ल व्हाईट, डीसैट सिल्वर और कोमेट ग्रे। स्मार्ट स्कूटर अपनी ब्रशलैस डीसी मोटर के साथ परफोर्मेन्स, माइलेज और भरोसे के बेहतरीन संतुलन को सुनिश्चित करता है। बाउंस इन्फीनिटी ई1 कई स्मार्ट और व्यवहारिक फीचर्स जैसे पावर मोड, रिवर्स मोड, क्रूज़ कंट्रोल और ड्रैग मोड के साथ आता है। इसकी 2 kWh (48V, IP67) बैटरी वॉटरप्रूफ और बेहद भरोसेमंद है। यह हर तरह के मौसम में स्कूटर को पावर देती है, यहां तक कि तेज़ गर्मी और मानसून में अच्छी तरह काम करती है।

बाउंस इन्फीनिटी ने 10 शहरों को चुना है, हर शहर में कम से कम 300 बैटरी स्वैप स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है। ताकि देश भर में बैटरी स्वैपिंग को व्यवहारिक बनाकर इलेक्ट्रिक वाहनों के अडॉप्शन को बढ़ावा दिया जा सके।

 

About Manish Mathur