क्रेडाई रियल एस्टेट एक्सपो का भव्य समापन करीब सात हजार लोगों ने किया एक्सपो विजिट

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 13 अप्रेल। राजमहल पैलेस में आयोजित क्रेडाई राजस्थान रियल एस्टेट एक्सपो—2022 का आज भव्य समापन हुआ। यह एक्सपो क्रेडाई (कॉन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया), राजस्थान की ओर से आयोजित किया गया। इसके चार दिनों में करीब सात हजार लोगों ने विजिट कर विभिन्न प्रोपर्टीज के बारे में जानकारी प्राप्त की और अपनी जरूरत व बजट के अनुसार बुकिंग भी की। एक्सपो में प्रदर्शित किए जा रहे ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट पर आधारित प्रोजेक्ट्स को मेहमानों व विजिटर्स द्वारा काफी सराहना मिली। अंतिम दिन भाजपा राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष श्री सतीश पूनिया और जयपुर नगर निगम, ग्रेटर की महापौर श्रीमती सौम्या गुर्जर ने एक्सपो का दौरा किया।

श्री सतीश पूनिया ने कहा कि बिल्डर्स द्वारा अपने प्रोजेक्ट्स में काफी इनोवेशन किया जा रहा है, उनके पास कई नए आइडियाज हैं और वे अच्छी सर्विस दे रहे हैं। श्री पूनिया ने डेवलपर्स से लोगों की घरों की डिमांड व आपूर्ति के बीच संतुलन बनाए रखते हुए कार्य करने की अपील की और कहा कि वे आमजन की जरूरतों को पूरा करते हुए अपने व्यापार में संतुलन पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने बिल्डर्स व डेवलपर्स को अपनी ओर से हरसंभव सहयोग किए जाने का आश्वासन दिया। महापौर श्रीमती सौम्या गुर्जर ने एक्सपो में विभिन्न प्रोजेक्ट्स का अवलोकन करने के बाद डेवलपर्स द्वारा अपनाए जा रहे ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट की सराहना की। उन्होंने कहा कि ग्रीन बिल्डिंग व ईको फ्रेंडली होम वर्तमान दौर की मुख्य जरूरत है। पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचे, इसका ध्यान रखते हुए प्रोजेट्स डिजाइन किए जाने चाहिए। श्रीमती गुर्जर ने ग्रीन बिल्डिंग क्षेत्र में और अधिक कार्य किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

क्रेडाई, राजस्थान के प्रेसीडेंट श्री धीरेंद्र मदान ने बताया कि कोविड की वजह से दो वर्ष बाद आयोजित इस चार दिवसीय रियल एस्टेट एक्सपो के प्रति लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली है। लोगों ने अपनी जरूरत के अनुसार 4 लाख से लेकर 6 करोड़ तक की प्रोपर्टी के विभिन्न विकल्पों में से अपनी पसंद पर मुहर लगाई है। क्रेडाई, राजस्थान के महासचिव श्री राजेंद्र सिंह पचार ने बताया कि एक्सपो में विजिटर्स को प्रीमियम रेजीडेंशियल, अफोर्डेबल हाउसिंग, खेत, विला, एग्रो टाउनशिप, कॉमर्शियल शॉप व ऑफिस, स्टूडियो, फॉर्म हाउस और रिसॉर्ट हाउसिंग जैसी प्रोपर्टीज के बारे में जानकारी दी गई।

क्रेडाई, राजस्थान के चेयरमेन, श्री अनुराग शर्मा ने बताया कि एक्सपो में लोगों का उम्मीद से काफी बेहतर रेस्पॉन्स देखने को मिला है और बड़ी संख्या में लोगों ने साइट विजिट भी की है। हमें उम्मीद है कि आगामी 10—15 दिनों में 200 से 300 प्रोपर्टीज की बुकिंग होगी। एक्सपो की आयोजन समिति के सदस्य आनंद मिश्रा ने बताया कि बिल्डर्स द्वारा अब अपने प्रोजेक्ट्स में सस्टेनेबिलिटी एवं पर्यावरण के अनुकूल मापदंडों पर विशेष फोकस किया जा रहा है, जिसे एक्सपो के दौरान काफी सराहा गया है। यह हमें और अधिक इनोवेशन के लिए प्रेरित करेगा। शहर से दूर सैकंड होम्स के प्रति भी रुझान देखने को मिला है, जहां लोग शहर की भागमभाग से दूर शांत माहौल में गुणवत्तापूर्ण जीवन जी सकें।

डेली लकी ड्रॉ के विजेता —

एक्सपो के कन्वीनियर श्री गिरराज अग्रवाल ने बताया कि एक्सपो के तृतीय दिन के लकी ड्रॉ के प्रथम पुरस्कार के तौर पर 1.5 टन एसी विमल सराफ के नाम निकला, द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 43 इंच स्मार्ट एलईडी टीवी का पुरस्कार श्यामलाल असनानी के नाम और तृतीय पुरस्कार के तौर पर 190 लीटर रेफ्रिजरेटर निर्मला रावत के नाम निकला। ये पुरस्कार अलौकिक ग्रुप की ओर से दिए जा रहे हैं। चतुर्थ पुरस्कार के तौर पर टाइमेक्स वॉच का विजेता मुकेश जिंदल को और पांचवें पुरस्कार के तौर पर रिसॉर्ट में एक दिन व एक रात के स्टे का विजेता रामचरण को घोषित किया गया।

 

About Manish Mathur