होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने लॉन्च की 2022 गोल्ड विंग टूर (डीसीटी) बुकिंग शुरू हुई!

नई दिल्ली, 20 अप्रैल, 2022ः दोपहिया वाहनों पर शानदार लक्ज़री के नए अध्याय की शुरूआत करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आज भारत में 2022 गोल्ड विंग टूर का लॉन्च किया। यह नया मॉडल जापान से सीबीयू* के ज़रिए भारतीय बाज़ार में अपनी जगह बनाएगा। (*कम्प्लीटली बिल्ट-अप)

2022 गोल्ड विंग टूर ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) विद एयरबैग- में उपलब्ध होगी।

लॉन्च के बारे में बात करते हुए श्री आत्सुशी ओगाता, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘पिछले सालों के दौरान गोल्ड विंग ने होण्डा की आधुनिक तकनीकों का नेतृत्व करते हुए अपनी प्रतिष्ठा को बेहद मजबूत बनाया है। टूरिंग के अनुभव को नया आयाम देते हुए हम भारत में 2022 गोल्ड विंग टूर डीसीटी मॉडल विद एयरबैग के साथ दोपहिया वाहन पर लक्ज़री के नए अध्याय की शुरूआत करने जा रहे हैं।’

नए 2022 मॉडल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘होण्डा गोल्ड विंग पिछले दशक के दौरान बड़े बदलावों से होकर गुज़री है, इसने लक्ज़री, आराम और सुरक्षा को नया आयाम दिया है। गोल्ड विंग टूर अपने शानदार फीचर्स के साथ विभिन्न प्रकार की सड़कों पर राइड का बेहतरीन अनुभव देती है। हमें घोषणा करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है कि भारत में अब ‘2022 गोल्ड विंग टूर (डीसीटी)’ की बुकिंग शुरू हो गई है।’

स्टाइलिंग और उपकरण

मोटरसाइकल प्रेमियों की युवा पीढ़ी को लुभाते हुए गोल्ड विंग टूर एनर्जी से भरपूर फ्रंटल सिग्नेचर, अनूठे सिलहूट के साथ आती है जो चेसीज़ और इंजन की डायनामिक क्षमता के साथ आरामदायक राइड को बेजोड़ अनुभव देती है।

अपनी एरोडायनामिक डीटेलिंग, ट्रेड डमार्क फेयरिंग, शार्प और सोलिड फ्लैट स्ट्रैच के साथ यह सड़क पर लक्ज़री टूरर के रूप में अपने आप को मजबूती से स्थापित करती है।

फंक्शनल खूबसूरती और भव्यता को बढ़ाते हुए डबल विशबोन फ्रंट सस्पेंशन स्लाइडिंग फ्रिक्शन को कम करता है, जबकि हॉरीज़ॉन्टली अपोज़्ड फ्लैट सिक्स-सिलिंडर इंजन होण्डा के प्रीमियम टूरर का अनुभव देता है। इसका डिज़ाइन आधुनिक स्टाइल के साथ इंजीनियिरंग और इलेक्ट्रोनिक्स का बेजोड़ संयोजन है।

राइडर और पिलियन को ठंडी हवा का आकर्षक अनुभव देने वाली गोल्ड विंग टूर हीट मैनेजमेन्ट और एयर मैनेजमेन्ट को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए राइड को आरामदायक बनाती है। एक्सटेंडेड इलेक्ट्रिक स्क्रीन हवा से उत्कृष्ट बचाव करती है। स्टैप-लैस स्क्रीन एंगल और हाईट एडजस्टमेन्ट का संचालन हैण्डलबार के बाईं ओर से किया जा सकता है।

राइडर और पिलियन के लिए अलग सीट तथा पिलियन के लिए बैक रेस्ट एंगल (16 से 23 डिग्री) होने के कारण पीछे सवारी करने वाला व्यक्ति भी सहज महसूस करता है, उसके लिए मुवमेन्ट और ग्राउण्ड तक पहुंचना आसान हो जाता है। सीट कवर लक्ज़री न्यू स्यूड/ सिंथेटिक लैदर के साथ आते हैं, पिलियन बैकरेस्ट एंगल राइड पीछे सवारी करने वाले को भी रिलेक्स रखता है।

ड्यूल एलईडी फॉग लाईट्स के साथ फुल एलईडी लाइटिंग, में दोनों तरफ ऑप्टिकल लैंस काम में लिए गए हैं, जो ज्वैल-आई लो बीम लाईट सिगनेचर बनाते हैं। इसके अलावा ऑटो कैंसिलिंग इंडीकेटर जहां सिस्टम अगले और पिछले पहियों की गति के बीच के अंतर को पहचान कर राइडिंग की स्थिति के अनुसार इंडीकेशन को कैंसिल कर देता है।

टूरिंग के दौरान संचालन में क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम के साथ डेसीलरेशन पूरा करने और पिछली स्पीड रेज़्यूम करने के बाद- गोल्ड विंग उचित शिफ्टिंग शेड्यूल के साथ पहले वाली सेटिंग पर लौट आती है। क्रूज़ कंट्रोल के साथ सैट की गई स्पीड स्पीडोमीटर के नीचे बाई ओर डिस्पले होती है। थ्रॉटल बाय वायर (टीबीडब्ल्यू) के माध्यम से स्मूद ट्रांज़िशन को सुनिश्चित किया जा सकता है, यह खासतौर पर उंची चढ़ाई के दौरान अल्ट्रा-स्मूद संचालन का अनुभव देता है।

डायल पर लो कंट्रास्ट कलर्स और डार्क टोन्स तथा पैरिफरल पर कोन शेप का स्लोप एक गहराई का अहसास देता है और इन्स्ट्रुमेन्ट पैनल को लक्ज़री टच देता है।

ऑडियो हो या नेविगेशन सिस्टम, राइडिंग मोड्स को मैनेज करना और सस्पेंशन सेटिंग को एडजस्ट करना बेहद आसान होता है। 7-इंच फुल कलर टीएफटी लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले स्क्रीन सभी ज़रूरी जानकारी देता है, राइडर एक बटन क्लिक करते ही यह जानकारी आसानी से पा सकता है। पूरी जानकारी बेहद फंक्शनल ऑर्डर में विशेष सेगमेन्ट्स में डिस्प्ले होती है, तो राइडर न्यूनतम आई मुवमेन्ट के साथ हर ज़रूरी डेटा जान सकता है।

उल्लेखनीय है कि स्क्रीन को ऑटोमेटिक एडजस्टमेन्ट के साथ 8 ब्राईटनैस लैवल्स पर एडजस्ट किया जा सकता है, इसके अलावा नीचे बाएं सेक्शन में टायर प्रेशर का नंबर भी दिखता है।

स्मार्ट की पूरे सिस्टम को एक्टिवेट करती है और एमरजेन्सी की को भी इसमें शामिल किया गया है। जिसमें इग्निशन और हैण्डलबार लॉक को आसानी से टर्न ऑन/ ऑफ किया जा सकता है।

2022 मॉडल में पहले की तरह 21 लीटर क्षमता वाला ईंधन टैंक है। स्मार्ट की सभी बॉक्सेज़ को एक आसान पुश बटन से खोल देती है और लगेज ऑपरेशन बेहद आसान हो जाता है। इसके विपरीत स्मार्ट की पर दिए गए अनलॉक बटन से राइडर तुरंत पेनियर एक्सेस पा सकता है।

आज के राइडरों को सुविधा और कनेक्टिविटी का बेजोड़ अनुभव प्रदान करने के लिए 2022 गोल्ड विंग टूर एप्पल कार प्ले और एंड्रोइड ऑटो के साथ आती है, जिसके द्वारा राइडर अपने स्मार्टफोन पर पर्सनलाइज़्ड जानकारी और कंटेंट पा सकता है, जैसे टेलीफोन नंबर और म्युज़िक प्लेलिस्ट। इसके अलावा दो यूएसबी टाईप-सी पोर्ट्स के साथ ब्लूटुथ कनेक्टिविटी भी उपलब्ध है।

लाईटवेट स्पीकर और पैसंजर ऑडियो कंट्रोल स्विच साउण्ड का शानदार अनुभव प्रदान करते हैं, स्विच के द्वारा आसानी से वॉल्युम एडजस्टमेन्ट किया जा सकता है, सोर्स को बदला जा सकता है और ऑर्डियो को फास्ट-फॉरवर्ड किया जा सकता है।

नैविगेशन सिस्टम इन्स्ट्रुमेन्ट पैनल के सेंट्रल एरिया में डिस्प्ले होता है जिसमें गायरोकम्पास भी शामिल है- जो टनल के भीतर भी निर्बाध मार्गदर्शन देता है।

इंजन और परफोर्मेन्स

चेसीज़ की हैण्डलिंग क्षमता का पूर्ण उपयोग करते हुए इंजन अतिरिक्त पावर डिलीवरी देता है। गोल्ड विंग टूर का 1833 सीसी लिक्विड-कूल्ड 4-स्ट्रोक 24-वॉल्व एसओएचसी फ्लैट-6 इंजन 5,500rpm  पर 93kW की पीक पावर और 4,500rpm  पर 170Nm का पीक टोर्क देता है।

दिग्गज मोटरसाइकल के कैरेक्टर और पावर डिलीवरी में नए बदलाव लाते हुए थ्रॉटल बाय वायर (टीबीडब्ल्यू) इंजन मैनेजमेन्ट 4 राइडर मोड्स (टूर, स्पोर्ट, ईकोन और रेन) में आता है और सस्पेंशन डैम्पिंग और ड्यूल कम्बाइन्ड ब्रेक सिस्टम (डी-सीबीएस) के साथ लिंक होता है।

रियल व्हील टैक्शन को मॉनिटर और मेंटेन करते हुए होण्डा सलेक्टेबल टोर्क कंट्रोल (एचएसटीसी) राइडर को अतिरिक्त आत्मविश्वास देता है। राइडिंग मोड के चुनाव के अनुसार टीबीडब्ल्यू के ज़रिए इनपुट एडजस्ट हो जाता है। पावरफुल थ्रोब, जहां एक ओर अतिरिक्त शोर को कैंसिल कर देता है, वहीं एक्ज़हॉस्ट इंजन के डीप बास सिग्नेचर को भी कॉम्प्लीमेंट करता है।

इसके अलावा स्टैण्डर्ड सिस्टम की तुलना में 2.4 किलोग्राम हल्का इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (आईएसजी) जनरेटर और स्टार्टर मोटर की पावर को एक साथ मिला देता है। रिवर्स पावर की सप्लाई के साथ जनरेटर स्टार्ट मोटर की पावर को दोगुना कर देता है। आईएसजी सेटअप के हेलिकल गियर्स मैकेनिकल शोर को कम करते हैं।

आइडलिंग स्टॉप सिस्टम जो आईएसजी की मदद से संचालित होता है और डीसीटी एवं टीबीडब्ल्यू कंट्रोल के संयोजन के साथ इंजन को बेहद शांत तरीके से स्टार्ट करता है। ट्रैफिक लाईट पर तीन सैकण्ड रुकने पर इंजन खुद-बखुद बंद हो जाता है और थ्रॉटल टर्न करते ही फिर से स्टार्ट हो जाता है।

गोल्ड विंग टूर का हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए) विभिन्न प्रकार की ढलान पर राइड को सुरक्षित बनाता है। इसे बंद करने पर- यहां तक कि ब्रेक लिवर रिलीज़ करने पर- हाइड्रॉलिक प्रेशर अस्थायी रूप से ब्रेकिंग फोर्स को (तकरीबन 3 सैकण्ड के लिए) बनाए रखता है, जिससे  चढ़ाई पर राईड आसान और सुरक्षित हो जाती है।

होण्डा की ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) टेक्नोलॉजी के साथ गियर बदलना, स्पीड बदलना आसान हो जाता है और हर राइड मोड में अप/ डानउशिफ्ट की आरपीएम रेंज बेहतर हो जाती है। इसमें दो क्लच का उपयोग किया जाता है- एक स्टार्ट-अप के लिए पहला, तीसरा, पांचवा और सातंवा तथा अन्य दूसरा, चौथा और छठा- हर क्लच के लिए मेन शाफ्ट होता है। इसमें आसान क्रीप फारवर्ड और बैक फंक्शन के फीचर भी हैं।

ट्रांसमिशन को कम स्पीड की गतिशीलता के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है, जहां क्लोेज़ रेशो शिफ्ट-शॉक को कम करता है। उंची स्पीड रेंज में ये इंजन आरपीएम को कम करते हैं। दोनों स्पीड रेंज में राइड आरामदायक होती है क्योंकि अप-डाउन शिफ्टिंग सर्वोच्च गुणवत्ता की होती है।

चेसीज़ और हैण्डलिंग

2022 गोल्ड विंग टूर का डाईकास्ट, एलुमिनियम ट्विन-बीम फ्रेम कॉम्पैक्ट इंजन पैकेजिंग के साथ इसकी मोटाई को ऑप्टिमाइज़ करता है, जिससे राइड हमेशा स्थायी और सहज हो जाती हे, फिर चाहे आप शहर की सड़कों पर हों या टूरिंग का लुत्फ़ उठा रहे हों।

इसके अलावा डबल विशबोन फ्रंट सस्पेंशन स्लाइडिंग फ्रिक्शन को कम कर देता है (बम्प डिफलेक्शन से स्टीरियरिंग इनपुट तक)  तथा स्टैण्डर्ड टेलीस्कोपिक फोर्क, फोर्क लैग में अप-डाउन ट्रैवल को आसान बना देता है।

फुर्तीली और चलाने में आसान, ड्यूल फोर्क होल्डर्स के ज़रिए इनपुट देने वाली मोटरसाइकल में सिंगल शॉक एब्ज़ॉर्बर सस्पेंशन देता है, और राइडर को पूरी तरह से प्राकृतिक अनुभव प्रदान करता है।

ड्यूल कम्बाईन्ड ब्रेक सिस्टम (डी-सीबीएस) ब्रेकिंग फोर्सको आगे और पीछे के पहियों में एक समान रूप से बांटता है, तथा राइडिंग की मौजूदा स्थितियों के अनुसार ब्रेकिंग को ऑटोमेटिक तरीके से एडजस्ट करता है। एक बार में संतुलन बनाए रखते हुए ब्र्रेक ईसीयू से युक्त लाईट सर्कुलेशन टाईप एबीएस मॉड्यूलेटर, ब्रेकिंग सिस्ट में वज़न को कम रखता है।

प्रो-आर्म स्विंग आर्म डिज़ाइन और स्थिर गतिशीलता की बेहतर आज़ादी देता है, जो बाई ओर फ्रेम से जुड़ा रहता है तथा दायीं ओर मेंटेनेन्स एक्सेस की तरह काम करता है। प्रो-लिंक प्रगतिशील सस्पेंशन एक्शन देता है, स्फेरिकल जॉइन्ट्स टोर्ज़न को कम कर देते हैं।

4 राइडिंग मोड्स के अलावा, लोड सलेक्शन के लिए 4 प्रीलोड सेटिंग्स – सॉफ्ट से हार्ड- सिंगल राइडर; राइडर विद लगेज; राइडर विद पिलियन और राइडर विद फुली पिलियन विद फुली लोडेड लगेज- आती हैं। राइडर अपनी ज़रूरत के अनुसार राइड मोड को इलेक्ट्रिकल तरीक से एडजस्ट कर सकता है। फ्रंट और रियर शॉक एब्ज़ॉर्बर में स्टेपर मोटर्स नीडल्स को मुव कर ऑयल फ्लो को कंट्रोल करती हैं तथा राइडिंग की परिस्थितियों के अनुसार फोर्स को सुनिश्चित करती हैं।

कलर, कीमत और उपलब्धता

आज से होण्डा ने अपने एक्सक्लुज़िव बिग विंग टॉपलाईन डीलरशिप्स – गुरूग्राम (हरियाणा), मुंबई (महाराष्ट्र), बैंगलुरू (कर्नाटक), इंदौर (मध्य प्रदेश), कोची (केरल), हैदराबाद (तेलंगाना) और चेन्नई (तमिलनाडु) में 2022 गोल्ड विंग टूर डीसीटी विद एयरबैग की बुकिंग शुरू कर दी है।

 

एक्सक्लुज़िव बिग विंग टॉपलाईन
कलर गनमैटल ब्लक मैटेलिक (ब्लेक्ड-आउट इंजन के साथ))
कीमत (एक्सशोरूम, गुरूग्राम, हरियाणा) रु 39,20,000

About Manish Mathur