इनवॉइसमार्ट – ट्रेड्स प्लेटफॉर्म ने एमएसएमई के वित्तीय समावेशन को नई ऊँचाई पर पहुँचाया!

मुंबई, 21 अप्रैल, 2022: भारत के सबसे बड़े ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) प्लेटफॉर्म, इनवॉइसमार्ट ने देश में एमएसएमई के वित्तीय समावेशन को सक्षम करने में वित्त वर्ष’22 में नई ऊँचाई हासिल की। इस प्लेटफ़ॉर्म का थ्रूपुट ₹26000+ करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया, जिसमें से ₹14600 + करोड़ पिछले वित्तीय वर्ष में दर्ज किया गया था। यह आधुनिक इनवॉइस डिस्काउंटिंग मार्केट – प्लेस वास्तव में एमएसएमई और डिजिटल फाइनेंसिंग के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो रहा है।

यह प्लेटफॉर्म पिछले वित्त वर्ष के दौरान कई उपलब्धियां हासिल कर चुका है। यह भारत के 1000 से अधिक शीर्ष कॉर्पोरेट्स/पीएसयू/सीपीएसई को “खरीदारों” के रूप में पंजीकृत करने वाला एकमात्र ट्रेड्स (TReDS) प्लेटफॉर्म है और इसने ट्रेड्स (TReDS) पर 1 मिलियन से अधिक एमएसएमई चालान के वित्तपोषण को सक्षम किया है।

अगस्त 2021 में, यह प्लेटफॉर्म ₹1000 करोड़ के मासिक थ्रूपुट तक पहुंच गया और अगले 7 महीनों (मार्च 2022) के भीतर इसका मासिक थ्रूपुट दोगुना से अधिक होकर मार्च ‘2022 में ₹2000 करोड़ के पार पहुँच गया है। वित्त वर्ष’22 में वर्ष-दर-वर्ष थ्रूपुट दोगुना से भी अधिक बढ़कर ₹14600+ करोड़ हो गया। इसके विशाल प्रतिभागी आधार (14400+)द्वारा बढ़े हुए पंजीकरण और भागीदारी ने इसे सक्षम किया है और वित्त वर्ष 23 के लिए प्रवृत्ति निर्धारित की है। इनवॉइसमार्ट को विश्वास है कि इसके सभी हितधारकों अर्थात कॉरपोरेट्स, पीएसयू, बैंकों, एनबीएफसी कारकों और एमएसएमई विक्रेताओं के निरंतर समर्थन से यह देश में ट्रेड्स की सफलता का नेतृत्व करेगा।

यह प्लेटफॉर्म विभिन्न राज्य सरकार और विभागों के साथ समझौतों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है जो अपने एमएसएमई को इस डिजिटल बाजार-स्थल से लाभ प्राप्त करने में मदद करने के इच्छुक हैं।

हाल ही में कई नियामक परिवर्तनों से ट्रेड्स (TReDS) की वृद्धि में योगदान की उम्मीद है। एनबीएफसी को कारकों के रूप में पंजीकृत करने में सक्षम बनाने के लिए आरबीआई दिशानिर्देशों के परिणाम वित्त वर्ष’23 में दिखाई देंगे और प्लेटफॉर्म पर तरलता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। 1 अप्रैल 2022 से इस प्लेटफॉर्म ने सीईआरएसएआई (CERSAI) के माध्यम से सभी वित्तपोषकों की ओर से एसाइनमेंट ऑफ रिसीवेबल्स (एओआर) दाखिल करना भी शुरू कर दिया है। इससे सभी वित्तपोषक जो इस मंच पर सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं, उनके लिए परिचालन प्रक्रिया और आसान हो गई है।

इस मंच पर अब 700+ स्थानों के एमएसएमई पंजीकृत हैं और यह 3200 + पिन कोड तक पहुंच चुका है। यह देश की सभी फिनटेक कंपनियों के बीच सबसे तेज बाजार प्रवेश है। कॉरपोरेट्स, फाइनेंसरों, नियामकों, व्यापार संघों, राज्य औद्योगिक निकायों और वाणिज्य मंडलों द्वारा आयोजित वेबिनारों से एमएसएमई के बीच ट्रेड्स (TReDS) के बारे में जागरूकता पैदा करने में लगातार मदद मिल रही है।

ए. ट्रेड्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रकाश शंकरन ने कहा, “यह एक ऐसा साल रहा है जहां हमने हर पहलू को बढ़ता देखा है। प्रतिभागियों की संख्या, वित्तपोषित चालान की संख्या, थ्रूपुट वॉल्युम ये सभी एमएसएमई और खरीदारों को बेहतरीन ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं।

हमने पिछले वर्षों के विपरीत कॉर्पोरेट्स और पीएसयू द्वारा उत्साहजनक भागीदारी देखी क्योंकि ट्रेड्स (TReDS) अब सभी प्रतिभागियों को बेहतर मूल्य प्रदान कर रहा है।”

श्री शंकरन ने आगे कहा, “हम कई राज्य सरकारों की प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं जिन्होंने ट्रेड्स (TReDS) संचालन और बेहतर प्रतिभागी कवरेज में इनवॉइसमार्ट की विशेषज्ञता का लाभ उठाने की इच्छा व्यक्त की है।

विभिन्न डिजिटल एनेबलर्स और साझेदारी के साथ, हम वित्त वर्ष 23 में फिनटेक क्षेत्र में एमएसएमई के लिए अग्रणी बनने की उम्मीद कर रहे हैं, जबकि फाइनेंसरों के साथ – साथ कॉर्पोरेट और सरकारी खरीदारों को मूल्य प्रदान करने की आशा कर रहे हैं।”

 

About Manish Mathur