160 मिलियन से अधिक भारतीय क्रेडिट से वंचित हैं लगभग 5% हर दो साल में सक्रिय क्रेडिट के लिए माइग्रेट करते हैं

मुंबई, 26 अप्रैल, 2022 – एक नए वैश्विक ट्रांसयूनियन स्टडी (“एम्पावारिंग क्रेडिट इनक्लूजन: ए डीपर पर्सपेक्टिव ऑन क्रेडिट अंडरसर्व्ड एंड अनसर्व्ड कंज्यूमर्स”)  के अनुसार, 2021 के अंत तक भारत में 160 मिलियन से अधिक उपभोक्ता अंडरसर्व्ड2 माना गया था. अध्ययन में पाया गया कि लगभग 5% उपभोक्ता, जिन्होंने कम सेवा वाले क्रेडिट के रूप में शुरुआत की थी, दो साल की अवधि में अधिक क्रेडिट सक्रिय होने के लिए माइग्रेट हो गए थे.

अध्ययन निष्कर्षों को पूरे भारत में वित्तीय समावेशन और जागरूकता में सुधार के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल की निरंतर प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में साझा किया जा रहा है ताकि अधिक उपभोक्ता औपचारिक क्रेडिट अर्थव्यवस्था में भाग लेने में सक्षम हों. भारत की लगभग एक चौथाई वयस्क आबादी 30 वर्ष से कम आयु की है. उपभोक्ताओं का यह समूह बैंकों और क्रेडिट संस्थानों से अपना पहला ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की सबसे अधिक संभावना है क्योंकि उनकी वित्तीय ज़रूरतें विकसित हो रही हैं.

ट्रांसयूनियन सिबिल के एमडी और सीईओ राजेश कुमार ने कहा, “भारत का खुदरा ऋण बाजार तेजी से विकास के दौर  से गुजर रहा है, जो डिजिटल परिवर्तन की गति और पैमाने द्वारा समर्थित है. भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश के साथ इस परिवर्तन ने बाजार में विकास और वित्तीय समावेशन के अभूतपूर्व अवसरों को जन्म दिया है. हमारे अध्ययन का उद्देश्य तेज और टिकाऊ वित्तीय ड्राइविंग के लिए मौजूद महत्वपूर्ण क्षमता को उजागर करना है. यह बाजार सहभागियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है कि कितने लोग वास्तव में क्रेडिट के नजरिए से अंडरसर्विस हैं, साथ ही उनके लिए अधिक क्रेडिट अवसर प्राप्त करने के लिए मार्ग निर्धारित करते हैं.”

* ऋण पात्र वयस्क जनसंख्या वे हैं जो आम तौर पर अपनाई गई उधार नीतियों के आधार पर 20 से 65 वर्ष के आयु वर्ग में हैं.

अध्ययन इन उपभोक्ताओं की क्रेडिट यात्रा में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए, कम क्रेडिट उपभोक्ताओं की विशेषताओं और व्यवहारों और क्रेडिट के प्रति उनकी समग्र भावनाओं की पड़ताल करता है. कम सेवा वाले उपभोक्ता वे हैं जिनकी न्यूनतम क्रेडिट भागीदारी है, जो एक प्रकार के क्रेडिट उत्पाद तक सीमित है और उस प्रकार के दो से अधिक खुले खाते नहीं हैं, और कम से कम दो वर्षों से क्रेडिट बाजार में सक्रिय हैं.

यह अध्ययन विशेष रूप से नए अधिग्रहीत उपभोक्ताओं को बाहर करता है – जिन्होंने पिछले दो वर्षों के भीतर अपना पहला उत्पाद खोला है – कम सेवा प्राप्त आबादी से, क्योंकि उनमें से कई नए अधिग्रहीत उपभोक्ता अपना पहला उत्पाद खोलने के तुरंत बाद अधिक पूरी तरह से सक्रिय हो जाते हैं. अध्ययन ने उन उपभोक्ताओं को समझने की कोशिश की जो लंबे समय तक अंडरसर्विस्ड रहते हैं.

उपभोक्ताओं के दो समूहों का अध्ययन किया गया, जिनमें से प्रत्येक का दो साल की समयावधि में अध्ययन किया गया – पहला मार्च 2018 से मार्च 2020 तक महामारी से पहले की अवधि के दौरान, और दूसरा जून 2019 में शुरू हुआ और जून 2021 की महामारी समय अवधि के माध्यम से अध्ययन किया गया. गौरतलब है की क्या उपभोक्ता ऋण प्रवासन प्रवृत्तियों के साथ कोई महामारी-संबंधी बदलाव भी थे.

भारत के अलावा, ट्रांसयूनियन के वैश्विक अध्ययन ने कनाडा, कोलंबिया, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई बाजारों में अंडरसर्व्ड कंज्यूमर सेगमेंट में कम सेवा वाले उपभोक्ताओं की समान गतिशीलता को देखा, ताकि वैश्विक बाजार के आकार, जरूरतों और व्यवहारों की बेहतर समझ प्राप्त की जा सके.

ऋण से वंचित आबादी का वैश्विक बाजार आकार

क्षेत्र अनसर्व्ड उपभोक्ताओं की संख्या अनसर्व्ड वयस्क जनसंख्या का प्रतिशत अंडरसर्व्ड उपभोक्ताओं की संख्या अंडरसर्व्ड वयस्क जनसंख्या का प्रतिशत
अमेरिका  

8.1M

 

3%

 

37M

 

14%

कनाडा  

2.1M

 

7%

 

7.5M

 

24%

 

कोलंबिया

 

16.3M

 

44%

 

7.1M

 

19%

हांगकांग  

1.0M

 

16%

 

1.8M

 

28%

भारत  

408M

 

50%

 

164M

 

20%

साउथ अफ्रीका  

20.6M

 

51%

 

5.96M

 

15%

 

चार साल की अवधि में भारत में बढ़ा हुआ क्रेडिट समावेश

ट्रांसयूनियन सिबिल शोध से पता चला है कि क्रेडिट सेवा वाले उपभोक्ताओं में 2017 में 91 मिलियन से 2021 में 179 मिलियन तक उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे अनुमानित क्रेडिट सेवा स्तर 12% से 22% वयस्क आबादी तक पहुंच गया है. क्रेडिट स्कोर की कमी और क्रेडिट हिस्ट्री का अभाव क्रेडिट के अवसर प्राप्त करने के लिए एक बाधा है, क्योंकि कई ऋणदाता बिना किसी क्रेडिट हिस्ट्री या स्कोर के उपभोक्ताओं को क्रेडिट देने से हिचकिचाते हैं. इन पारंपरिक रूप से खराब उपभोक्ताओं के लिए, उन्हें “चिकन या अंडा” पहेली का सामना करना पड़ता है कि क्रेडिट इतिहास की कमी होने पर वह पहला क्रेडिट उत्पाद कैसे प्राप्त करें.

“हालांकि भारत ने हाल के वर्षों में देश भर में क्रेडिट समावेशन के बढ़ते स्तरों में काफी प्रगति की है, वर्तमान वास्तविकता समृद्ध क्रेडिट डेटा को उधार पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालती है, ताकि उपभोक्ता खुद को कम क्रेडिट वंचित के रूप में पाएं. एक बार जब इन उपभोक्ताओं का वित्तीय संस्थानों द्वारा मूल्यांकन किया जा सकता है, तो ऋणदाता बेहतर ढंग से यह निर्धारित कर सकते हैं कि विकास के नए अवसर कहां हो सकते हैं और वे क्रेडिट समावेशन को और कैसे बढ़ा सकते हैं, ”कुमार ने कहा.

इस समस्या को देखते हुए, पिछले साल ट्रांसयूनियन सिबिल ने क्रेडिटविज़न® न्यू-टू-क्रेडिट (एनटीसी) स्कोर लॉन्च किया, ताकि बैंकों और ऋण देने वाली संस्थाओं को पहली बार ऋण लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट तक पहुंच प्रदान करने में सक्षम बनाकर अधिक से अधिक क्रेडिट समावेशन में मदद मिल सके.

एक बार अंडरसर्व्ड उपभोक्ता क्रेडिट सेवित हो जाते हैं, तो वे अधिक क्रेडिट के लिए आवेदन करने की संभावना रखते हैं.

हर साल कम से कम उपभोक्ता आबादी का एक हिस्सा – न्यूनतम क्रेडिट गतिविधि वाले – अतिरिक्त क्रेडिट उत्पाद खोलकर पूरी तरह से क्रेडिट सक्रिय हो जाते हैं, जबकि कई उस अंडरसर्व्ड सेगमेंट में रहते हैं. यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कि कैसे कम सेवा वाले उपभोक्ता अधिक पूर्ण रूप से क्रेडिट सक्रिय बनने के लिए परिवर्तित हुए, अध्ययन ने दो साल की अवधि के भीतर इन उपभोक्ताओं द्वारा खोले गए अतिरिक्त क्रेडिट उत्पादों को देखा.

 

व्यापक ट्रांसयूनियन वैश्विक अध्ययन में, हमने पाया कि कोलंबिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य उभरते बाजारों में, उत्पाद प्रकार जो आमतौर पर कम सेवा वाले उपभोक्ताओं द्वारा रखे गए थे, वे क्रमशः माइक्रोक्रेडिट (37%) और कपड़ों के ऋण (59%) थे. भारत में, कृषि और सूक्ष्म वित्त ऋण, दोपहिया और उपभोग ऋण (व्यक्तिगत ऋण, उपभोक्ता टिकाऊ ऋण या क्रेडिट कार्ड) कम क्रेडिट उपभोक्ताओं के सबसे पसंदीदा उत्पाद हैं. अध्ययन में यह भी पाया गया है कि ऋण की कमी वाले उपभोक्ताओं का प्रदर्शन अतिरिक्त उत्पाद और परोसा जाना क्रेडिट स्थापित उपभोक्ताओं से बहुत अलग नहीं है.

 

अनसर्व्ड या अंडरसर्व्ड? सर्वेक्षण क्रेडिट संतुष्टि के विभिन्न स्तरों की पुष्टि करता है

ट्रांसयूनियन सिबिल ने क्रेडिट के विषय पर अंडरसर्व्ड और अनसर्व्ड उपभोक्ताओं की भावना को इकट्ठा करने के लिए एक इन-रीजन सर्वे3 भी शुरू किया. निष्कर्षों ने उपभोक्ता विश्वासों, दृष्टिकोणों और क्रेडिट के साथ अनुभवों का खुलासा किया जो वर्तमान और भविष्य के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं.

सर्वेक्षण के प्रमुख निष्कर्षों में शामिल हैं:

 

(ए) 27% कम सेवा वाले उपभोक्ताओं ने जवाब दिया कि उनके पास क्रेडिट तक पर्याप्त पहुंच नहीं है. यह अनुपात बिना क्रेडिट सेवा वाले उपभोक्ता वर्ग के लिए 58 प्रतिशत है.

(बी) कम सेवा वाले उपभोक्ताओं के 38% और बिना क्रेडिट सेवा वाले उपभोक्ताओं के 65% ने जवाब दिया कि वे क्रेडिट की वर्तमान राशि से संतुष्ट नहीं थे.

(सी) कम क्रेडिट सेवा उपभोक्ताओं में से 39% ने संकेत दिया कि उन्हें 66% सेवित उपभोक्ताओं की तुलना में अधिक क्रेडिट की आवश्यकता नहीं है. दोनों उपभोक्ता खंडों ने वित्तीय संस्थानों द्वारा लगाए जाने वाले उच्च ब्याज दरों के रूप में शीर्ष कारण निर्दिष्ट किया.

(डी) कम सेवा वाले उपभोक्ताओं के 84% और असेवित उपभोक्ताओं के 35% ने संकेत दिया कि वे अगले छह महीनों में नए क्रेडिट के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं. ये उपभोक्ता जिन शीर्ष दो क्रेडिट उत्पादों के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, वे हैं क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत ऋण है.

 

“वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की शुरुआत असेवित, वंचित और सेवा प्राप्त आबादी के बीच विभिन्न बारीकियों की बेहतर समझ को इकट्ठा करने से होती है. उदाहरण के लिए, सेवा न पाने वाले उपभोक्ताओं को क्रेडिट के लिए आवेदन करने के लिए क्या प्रेरित करता है, और कम सेवा वाले उपभोक्ताओं को एक अलग क्रेडिट उत्पाद की आवश्यकता क्यों हो सकती है, यह बहुत भिन्न हो सकता है. चूंकि ऋणदाता इन उपभोक्ता खंडों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं, और इन असेवित और कम सेवा वाले क्षेत्रों को अपने क्रेडिट प्रोफाइल बनाने और सुधारने के तरीकों के बारे में शिक्षित करते हैं, इसलिए उपभोक्ताओं का एक बड़ा प्रतिशत सक्रिय रूप से क्रेडिट सिस्टम में शामिल हो जाएगा, ”कुमार ने निष्कर्ष निकाला.  .

वैश्विक ट्रांसयूनियन अध्ययन पर अधिक जानकारी और अंतर्दृष्टि के लिए, “एम्पावरिंग क्रेडिट इनक्लूजन: ए डीपर पर्सपेक्टिव ऑन क्रेडिट अंडरसर्व्ड एंड अनसर्व्ड कंज्यूमर,” रिपोर्ट डाउनलोड करें.

  1. अनसर्व्ड: जिन उपभोक्ताओं के पास ट्रांसयूनियन उपभोक्ता क्रेडिट डेटाबेस पर रिपोर्ट किए गए खातों के आधार पर कभी भी एक खुला पारंपरिक क्रेडिट उत्पाद नहीं था. सेवा न देने वाली आबादी को आकार देने के लिए, हमने विश्व बैंक डेटाबेस में उपलब्ध कुल क्रेडिट योग्य वयस्क आबादी के साथ शुरुआत की. इसके बाद हमने अंडरसर्व्ड, क्रेडिट के लिए नया और उपभोक्ताओं को सेवा दी. शेष संख्या अनसर्व्ड है.
  2. अंडरसर्व्ड: कुछ, लेकिन सीमित, क्रेडिट उपस्थिति वाले उपभोक्ता. विशेष रूप से, उनके पास है:
  • कम से कम पिछले 2 वर्षों से ऋण बाजार में सक्रिय रहा हो
  • 0-2 वर्तमान में पारंपरिक क्रेडिट खाते खोलें
  • केवल 1 प्रकार का क्रेडिट उत्पाद आयोजित किया गया
  1. ट्रांसयुनियन सिबिल के ऑनलाइन सर्वेक्षण में 1,236 वयस्कों की प्रतिक्रियाएं शामिल थीं और इसे अप्रैल 2022 में ट्रांसयुनियन सिबिल द्वारा तीसरे पक्ष के अनुसंधान प्रदाता [OMG और YouGov] की साझेदारी में आयोजित किया गया था.

About Manish Mathur