दिसंबर 2021 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि में 82 प्रतिशत से अधिक भारतीय इक्विटी लार्ज कैप फंड ने अपने बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया

मुंबई, 15 अप्रैल, 2022- दुनिया के अग्रणी इंडेक्स प्रोवाइडर एसएंडपी डॉव जोन्स इंडिसीज (एस एंड पी डीजेआई) ने आज एसएंडपी इंडिसीज वर्सेज एक्टिव फंड्स (एसपीआईवीए) इंडिया स्कोरकार्ड प्रकाशित किया। रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2021 को समाप्त एक साल की अवधि में 50 प्रतिशत भारतीय इक्विटी लार्ज कैप फंड्स ने एसएंडपी बीएसई 100 की तुलना में अंडरपरफॉर्म किया। इसी अवधि में, 50 फीसदी भारतीय इक्विटी मिड-/स्मॉल-कैप फंड्स और 27 प्रतिशत भारतीय ईएलएसएस फंड्स ने अपने-अपने बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया।

इस एक साल की अवधि में 2021 के अधिकांश भाग के लिए बाजार में तेजी आई और इस दौरान एसएंडपी बीएसई 100 में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अंडरपरफॉर्मेंस लंबी अवधि में भी स्पष्ट नजर आती है, 68 प्रतिशत लार्ज-कैप फंडों ने दिसंबर 2021 में समाप्त होने वाली 10-वर्ष की अवधि में अपने बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया।

इस बीच, ईएलएसएस और मिड/स्मॉल-कैप श्रेणियों में सक्रिय फंडों ने अपने बेंचमार्क के मुकाबले रिटर्न के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 39 प्रतिशत सक्रिय ईएलएसएस फंड्स ने और 37 प्रतिशत सक्रिय मिड/स्मॉल-कैप फंडों ने दिसंबर 2021 को समाप्त छह महीनों में अपने संबंधित बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया।

आकाश जैन, एसोसिएट डायरेक्टर, ग्लोबल रिसर्च एंड डिज़ाइन, एसएंडपी डॉव जोन्स इंडिसीज ने कहा, ‘‘दिसंबर 2021 को समाप्त एक साल की अवधि में एसपीआईवीए इंडिया स्कोरकार्ड में शामिल इक्विटी फंड्स के बीच मिड/स्मॉल-कैप फंड्स प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। इसी अवधि में इस श्रेणी के लिए बेंचमार्क, एसएंडपी बीएसई 400 मिडस्मॉलकैप इंडेक्स 51 प्रतिशत ऊपर था। हालांकि, सक्रिय फंडों की इस श्रेणी में संभवना है कि बाजार सहभागियों ने फंड रिटर्न में व्यापक प्रसार देखा, क्योंकि पहले और तीसरे चतुर्थक फंड में अंतर 19 प्रतिशत था, इस प्रकार फंड चयन संबंधी चुनौतियां पेश करता है।’’

दिसंबर 2021 में समाप्त एक साल की अवधि में, एसएंडपी बीएसई इंडिया गवर्नमेंट बॉण्ड इंडेक्स और एसएंडपी बीएसई इंडिया बॉन्ड इंडेक्स में क्रमशः 3 प्रतिशत और 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। लंबी अवधि में, बॉण्ड श्रेणी के अधिकांश सक्रिय फंडों ने अपने-अपने बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया है।

About Manish Mathur