RVCF ने 19 गुणा रिटर्न के साथ फिनटेक स्टार्टअप मोसम्बी से अपनी हिस्सेदारी का विनिवेष किया

जयपुर, 18 अप्रैल 2022: सिंगापुर की कम्पनी पाइनलैबस ने राजस्थान वेंचर कैपिटल फण्ड RVCF  कि मुंबई स्थित पोर्टफोलियो कम्पनी मौसम्बी, जो कि एक फिनटेक स्टार्टअप है, में महत्त्वपूर्ण निवेष किया। इस सौदे में पाइन लैब्स द्वारा मौसम्बी का वैल्यूएषन यू.एस.डालर 100 मिलियन यानी कि 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर पर किया गया है। RVCF और SIDBI वेंचर ने जो कि मौसम्बी में संस्थागत निवेषक थे, अब अपनी हिस्सेदारी का पूर्णतया विनिवेष कर दिया है। इस विनिवेष से RVCF को 5.25 करोड़ रूपये के मूल निवेष के एवज में 101 करोड़ रूपये (सकल) प्राप्त हुए हैं, जो कि एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

इस महत्वपूर्ण विनिवेश पर RVCF की चेयरपर्सन श्रीमती अर्चना सिंह ने कहाए श्इस विनिवेश से राज्य के स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूती मिलेगी तथा निवेशकों का स्टार्टअप्स के प्रति रुझान बढ़ेगा।  इस विनिवेश से RVCF को अपने नए फंड को लॉन्च करने में भी सहायता मिलेगी।

RVCF के सीईओ, श्री सुनीत माथुर ने बताया किए कंपनी नए स्टार्टअप्स के बिज़नेस मॉडल तथा प्रोमोटरों के अनुभव तथा प्रतिभा के आंकलन के बाद अपने निवेश सम्बन्धी निर्णय करती है तथा मोसम्बी में निवेश भी इन्ही मापदंडो पर आधारित एक निर्णय था। भविष्य में भी कुछ और आकर्षक विनिवेश किये जा सकते है।”

RVCF राज्य समर्थित वेंचर फंड हैए वर्तमान में राजस्थान और अन्य कम आय वाले राज्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ 44 पोर्टफोलियो कंपनियों में प्रबंधन और निवेश के तहत 3 फंड हैंए जो रिटर्न के साथ प्रभाव पैदा करने के उद्देश्य से एसएमई स्पेस में निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। RVCF के अन्य प्रमुख निवेशों में वुडनस्ट्रीट फ़र्निचरए मेडकॉर्ड्सए एलिक्सिया टेकए क्रिमांशीए फ्रेशोकार्ट्ज़ए फ़ैब्रिकलोर आदि शामिल हैं।

मोसम्बी भुगतान समाधान कंपनी है जो की भारत समेत छह अन्य देशों में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन व्यापारियों के लिए क्यूरेटेड मर्चेंट समाधान मंच प्रदान करती है। कॉर्पोरेट ग्राहकों के अलावाए लगभग 1 मिलियऩ एसएमई व्यापारियों और विभिन्न सरकारी विभागों का एक बड़ा आधार वर्तमान में मोसम्बी के समाधानों का उपयोग उनके डिजिटलीकरण के लिए करता है। 2020 मेंए मोसंबी को टैप एंड पे भुगतान के लिए भारत का पहला प्रमाणन प्राप्त हुआ। फरवरी 2022 मेंए मोसंबी ने डिजिटल भुगतान और ईएमआई प्रौद्योगिकी मंच बेनो के अधिग्रहण की घोषणा की थी।

पाइन लैब्स एक प्रमुख मर्चेंट कॉमर्स प्लेटफॉर्म हैए यह भारत और दक्षिणी पूर्वी  एशिया के प्रमुख बड़ेए मध्यम और छोटे आकार के व्यापारियों को सेवा प्रदान करता है। कंपनी का अग्रणी क्लाउड.आधारित सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म इसे एंटरप्राइज़ ऑटोमेशन सिस्टम जैसे इन्वेंट्री प्रबंधन और ग्राहक संबंध प्रबंधन सहित भुगतान स्वीकृति और व्यापारी वाणिज्य समाधानों की विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने में सक्षम बनाता है।

About Manish Mathur