ग्रीष्मकाल 2022- गर्मी को मात देने के लिए सर्वश्रेष्ठ कूलिंग उपकरण

गर्मी के बढ़ते पारे से परेशान हैं? हालांकि आप अपने घर के बाहर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से अपने घर को ठंडा जरूर रख सकते हैं। और इसके लिए आपको चुनना होगा – होम अप्लायंसेज की स्मार्ट रेंज जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है। आइए आपको विभिन्न विद्युत उपकरणों को चुनने में मदद करते हैं जिनसे आप तेज गर्मी को मात दे सकते हैं।

इस गर्मी के मौसम के लिए स्मार्ट उपकरणों की सूची यहां दी जा रही है।

सुविधाजनक स्मार्ट आईओटी समर्थित एयर कंडीशनर

गर्मी के मौसम में, बाहरी गर्मी से घर वापस आने के बाद आप सबसे पहले जो काम करते हैं वो है – एसी का स्विच ऑन करना। बाजार में बहुत सारे एसी उपलब्ध हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकते हैं, लेकिन अपने मोबाइल फोन के जरिए आसानीपूर्वक कहीं से भी एसी को चालू करना और घर लौटने के साथ अपने कमरे को वांछित तापमान पर ठंडा पाना आपको अद्भुत आनंद की अनुभूति देता है। गोदरेज अप्लायंसेज के गोदरेज ईऑन डी सीरीज एयर कंडीशनर की स्मार्ट रेंज, एडवांस्ड कूलिंग देती है और यह न केवल देखने में आकर्षक है बल्कि एयर प्यूरिफिकेशन टेक्नोलॉजी एवं आईओटी कंट्रोल से युक्त है। तकनीक के जानकारों के लिए प्रीमियम एयर कंडीशनर की रेंज में स्मार्ट कंट्रोल्स दिए गए हैं, जैसे ये वॉयस एवं वाई-फाई समर्थित हैं, ये एंटी वायरल यूवीकूल टेक्नोलॉजी एवं नैनो कोटेड फिल्ट्रेशन से युक्त होने के चलते सुरक्षित व आरामदेह हैं और प्रचंड गर्मी में निम्न डिरेटिंग जैसी कई अन्य खूबियाँ इनमें हैं। गोदरेज ईऑनडी सीरीज एयर कंडीशनर, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और पूरे भारत की ऑफलाइन स्टोर्स पर ह्वाइट, कॉपर और रोज गोल्ड कलर में उपलब्ध हैं।

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी वाले ये रेफ्रिजरेटर फलों और सब्जियों को 30 दिनों तक ताजा रख सकते हैं

गर्मी वह समय वह समय होता है जब हमें एहसास होता है कि रसोई में रेफ्रिजरेटर का कार्य कितना महत्वपूर्ण और आवश्यक है। जहाँ तक रेफ्रिजरेटर की बात है तो हमने देखा है कि ग्राहकों द्वारा एंटी बैक्टीरियल फीचर्स वाले ऐसे उत्पादों की मांग की जाती है जिनमें फल, सब्जियां, फ्रोज़ेन स्नैक्स और रेडी-टू-ईट आइटम को स्टोर करने के लिए काफी जगह हो। इसके अलावा, लोग अब रंगीन, आकर्षक और सुंदर डिजाइनों में निवेश कर सकते हैं और अपने रेफ्रिजरेटर को अपने घर के इंटीरियर के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। स्टोरफ्रेश+™ टेक्नोलॉजी युक्त वोल्टास बेको रेफ्रिजरेटर ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम उपयुक्त है जो बार-बार किराने की दुकान पर जाने की झंझट से बचना चाहता है। यह आपके फलों और सब्जियों की ताजगी लॉक-इन कर देता है और उन्हें 30 दिनों तक ताजा रखता है। तापमान में उतार – चढ़ाव को कम कर और नमी के स्तर को स्थिर रखकर, यह खाद्य पदार्थों को स्वास्थ्यवर्धक बनाए रखता है। वोल्टास बेको, डायरेक्ट कूलिंग और फ्रॉस्ट – फ्री सब – सेगमेंट दोनों में उत्कृष्ट उत्पाद उपलब्ध कराता है। कीमतें सिंगल डोर फ्रिज के लिए 18,990 रुपये से लेकर फ्रॉस्ट फ्री फ्रिज के लिए 99,990 रुपये तक हैं। डायरेक्ट कूलिंग (सिंगल-डोर) में, बीईई 4-स्टार और बीईई 5-स्टार रेटिंग लेबल वाले सभी उत्पाद लग्जरी उत्पाद हैं क्योंकि वो नियो फ्रॉस्ट टीएम डुअल कूलिंग, प्रोस्मार्ट टीएम इन्वर्टर कंप्रेशर, एक्टिवफ्रेश ब्लू लाइट टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं जो फ्रिज में रखे गये खाद्य पदार्थों की ताजगी बनाए रखने में मदद करते हैं और इनमें क्विक फ्रिज का भी विकल्प है जो तुरंत आइस बना देते हैं।

सिस्का मैक्सएयर डेको एसएफडी1100 सिलिंग फैन

सिस्का सीलिंग फैन बाजार में उपलब्ध सबसे आकर्षक सीलिंग फैन में से एक है। सिस्का का यह पंखा निस्संदेह आपके घर की साज-सज्जा में चार चांद लगा देगा, और इसका आधुनिक डिजाइन व जंग-मुक्त पेंट का बेहतर फिनिश सुंदरता की दृष्टि से बेजोड़ है। इसमें 1200 मिमी का ब्लेड स्वीप है और यह 210cmm की हवा देने में सक्षम है। पंखों के चौड़े ब्लेडस अधिक हवा देने में मदद करते हैं। यह पंखा 380 RPM का है और इसमें 75 वाट ऊर्जा की खपत होती है। यह धूल-रोधक है और इसे लगाने की प्रक्रिया आसान व सीधी है। इस पंखे में मजबूत मोटर लगा हुआ है, जबकि यह बिना शोर किए चलता है। पंखे की कीमत 2150/- रु. है और इसके साथ दो साल की वारंटी है। यह सिलिंग फैन तीन आकर्षक रंगों – ह्वाइट, आइवरी और ब्राउन में उपलब्ध है।

गोल्डमेडल इलेक्ट्रिकल्स इनसिग्निया डेकोरेटिव सिलिंग फैन

गोल्डमेडल इलेक्ट्रिकल्स का आकर्षक इनसिग्निया पंखा गर्मी के महीनों की भीषण तपन को मात देने का एक स्मार्ट तरीका है। इनसिग्निया वायुगतिकीय रूप वाला बेहतरीन पंखा है जो अपनी प्रीमियम फिटिंग के कारण अविश्वसनीय रूप से साइलेंट और एफिसिएंट होने के साथ-साथ शानदार हवा देता है। इसके अलावा, इस पंखे की डिजाइन आकर्षक है, जिसमें बेहतरीन मेटालिक पेंट फिनिश और हाई-क्वालिटी कॉपर है। बेहद शोरमुक्त यह सीलिंग फैन तीन आकर्षक रंगों में आता है जो माहौल की सुंदरता में चार चांद लगाता है।

चिमनी – आधुनिक मॉड्युलर किचेन के लिए अनिवार्य एसेसरीज

चूंकि गर्मी आ चुकी है और वातावरण तपने लगा है, ऐसे में खाना बनाना परेशानी भरा काम हो सकता है और रसोई में होने वाली गर्मी के चलते यह और भी तकलीफदेह हो जाता है। किचेन की डिजाइनिंग काफी हद तक दक्षता को प्रभावित करती है। मोबाइल रहन-सहन के चलते, दुनिया भर में फ्रीस्टैंडिंग किचेन यूनिट्स का चलन बढ़ गया है और इन्हें किसी भी जगह पर लगाया जा सकता है।

गोदरेज इंटेरियो के नियो स्मार्ट चिमनी की तरह स्मार्ट, ऑटो-क्लीन चिमनी का विशेष कूल ड्राफ्ट डिजाइन है जो खाना पकाते समय उपयोगकर्ता के लिए आराम सुनिश्चित करता है। इसमें बफल फिल्टर का एक विशेष सेट भी है, जो भारत के घरों में नियमित रूप से खाना पकाने की शैली के अनुरूप है, जहाँ मसालों और तलने का काफी उपयोग होता है।

 

About Manish Mathur