टीबीओ टेक लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टेक ट्रेवल्स डीएमसीसी ने बुकाबेड एजी में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

नई दिल्ली, 14 अप्रैल, 2022: टीबीओ टेक लिमिटेड (“टीबीओ“) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, टेक ट्रेवल्स डीएमसीसी ने आज घोषणा की है कि उसने बुकाबेड एजी (“बुकाबेड“) की 51% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। टीबीओ अग्रणी वैश्विक ट्रैवल डिस्ट्रिब्युशन प्लेटफॉर्म्स में से एक है (स्रोत: पीजीए लैब्स द्वारा 21 दिसंबर, 2021 को जारी “ट्रैवल एंड टूरिज्म रिपोर्ट” नामक रिपोर्ट) विभिन्न देशों के यात्रा खरीदारों को यात्रा आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ती है। 31 अक्टूबर, 2021 तक के आँकड़ों के अनुसार, इसने 110 से अधिक देशों के 100,000 से अधिक यात्रा खरीदारों को लाखों यात्रा आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ा है।

बुकाबेड में निवेश से टीबीओ अपने व्यवसाय की सेवाओं और पेशकशोंं को बढ़ा सकेगा। स्विट्जरलैंड की कंपनी बुकाबेड एजी, आयरिश और यूके यात्रा उद्योगों के लिए बी2बी आवास प्रदाता भी है। बुकाबेड आयरलैंड और यूके में टीबीओ के वैश्विक एपीआई व्यवसाय, और टीबीओ अकादमी – जो ट्रैवल एजेंट्स एवं ट्रैवल ट्रेड पार्टनर्स को प्रशिक्षित व शिक्षित करती है – का लाभ उठाकर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने का इरादा रखता है।

टीबीओ के सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक, गौरव भटनागर ने इस खबर पर टिप्पणी करते हुए कहा,“हम टीबीओ परिवार में बुकाबेड से जुड़े सभी का स्वागत करने को लेकर उत्साहित हैं। बुकाबेड के जरिए टीबीओ आयरिश बाजार में प्रवेश कर सकेगा और इससे हमारी यूके की उपस्थिति को मजबूती मिलेगी। टीबीओ और बुकाबेड दोनों के पास एक दूसरे की ताकत का लाभ उठाने और वर्तमान और भविष्य के बाजारों में हमारी उपस्थिति का विस्तार करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। दरअसल हमारे साझा बुनियादी मूल्य इसे सही मायने आशाजनक बनाते हैं। हमारे व्यापार मॉडल और दृष्टि में तालमेल हैं, लेकिन दीर्घकालिक संबंध बनाने की दृष्टि से हमारे साझा बुनियादी मूल्य महत्वपूर्ण हैं। कार्ल के निरंतर नेतृत्व में, हम बुकाबेड के व्यवसाय की मजबूती की उम्मीद रखते हैं।”

बुकाबेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कार्ल टायरेल ने कहा,“हम टीबीओ के साथ साझेदारी करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं और टीबीओ परिवार में शामिल होकर खुश हैं। चूंकि दुनिया भर में पर्यटन की स्थिति पहले जैसी होती जा रही है, ऐसे में बुकाबेड टीबीओ की प्रौद्योगिकी एवं कंटेंट का प्रभावी तरीके से उपयोग की उम्मीद रखता है। आयरलैंड और ब्रिटेन में बुकाबेड की गहरी वितरण पहुंच और बाजार स्थिति के साथ, इससे संयुक्त रूप से बुकाबेड ग्राहक भागीदारों के लिए और भी अधिक आकर्षक मूल्य सृजित हो सकेगा।”

उन्होंने आगे कहा,“हम अभी की तरह ही अपने ग्राहकों की सेवा करना जारी रखेंगे और बुकाबेड ब्रांड का प्रचार और संचालन करते रहेंगे जो इन बाजारों में बहुत प्रसिद्ध है। हमारे प्रबंधन, बिक्री या समर्थन टीमों में कोई बदलाव नहीं आएगा।”

टीबीओ ने पिछले कुछ वर्षों में कई पुरस्कार जीते हैं और 2019 के बाद से भारत का अग्रणी बी2बी ट्रैवल पोर्टल होने के लिए प्रतिष्ठित वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स लगातार जीत रहा है। इसका टीबीओ+ प्रस्ताव एक व्यापक रिवार्ड्स प्रोग्राम है जो विशेष रूप से खरीदारों के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां वे टीबीओ प्लेटफॉर्म के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन के लिए रिवार्ड अंक अर्जित कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के जीवन शैली और यात्रा उत्पादों के लिए उन अंकों को भुना सकते हैं। टीबीओ के पास एक समर्पित कॉर्पोरेट ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म – पैक्स और उनका पहला बी2सी बिजनेस – Zamzam.com भी है, जो तेजी से बढ़ते धार्मिक पर्यटन पर केंद्रित है, जिससे टीबीओ वास्तव में सरलीकृत यात्रा पारिस्थितिकी तंत्र बन गया है।

 

About Manish Mathur