यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी फाइल की

यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड इंजीनियर्ड सिस्टम एवं समाधानों का वैश्विक निर्माता है और 25 से अधिक देशों में अपनी उपस्थिति के कारण कृषि और निर्माण, वानिकी और खनन (“CFM“) एवं आफ्टरमार्केट क्षेत्रों में ऑफ – हाईवे बाजार के लिए सिस्टम्स और कल-पुर्जों के अग्रणी आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। हमारे द्वारा कई बड़ी से बड़ी वैश्विक कंपनियों (स्रोत:क्रिसिल रिपोर्ट) को सेवा प्रदान किए जाने के चलते विश्व स्तर पर 3पीएल और पीएमपी उत्पादों के निर्माण में हमारी प्रमुख रूप से उपस्थिति है।

यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड ने आईपीओ के लिए सेबी में डीआरएचपी फाइल किया है। कंपनी की योजना आईपीओ के माध्यम से 10 रु. अंकित मूल्य पर प्रवर्तक समूह विक्रेता शेयरधारकों, निवेशक विक्रेता शेयरधारकों और व्यक्तिगत विक्रेता शेयरधारकों द्वारा 15,731,942 इक्विटी शेयर के ऑफर फॉर सेल के जरिए फंड जुटाने की है।

वर्षों से, कंपनी एक घटक आपूर्तिकर्ता से प्रेसिजन इंजीनियर्ड उत्पादों की पूर्ण असेंबली और उत्पाद परिकल्पना, डिजाइन, प्रोटोटाइप, परीक्षण, विकास और असेंबली से लेकर अनुकूलित पैकेजिंग और वितरण तक के समग्र समाधान के प्रदाता के रूप में विकसित हुई है, जो हमारे कई ग्राहकों की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं का एक अभिन्न अंग बन गई है।

कंपनी भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में रणनीतिक रूप से स्थित छह विनिर्माण संयंत्रों का संचालन करती है। 31 दिसंबर, 2021 तक, इन विनिर्माण संयंत्रों में इसकी कुल स्थापित क्षमता 66,940 मीट्रिक टन प्रति वर्ष थी। विभिन्न स्थानों पर उत्पादों को तैयार करने की हमारी दोहरी क्षमता के चलते हम वैकल्पिक स्थानों से ग्राहक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम हैं जिससे ग्राहकों को नियमित आपूर्ति और लागत – प्रतिस्पर्धी विनिर्माण संचालन का लाभ मिलता है।

यह मूल्य श्रृंखला में मौजूद ऑफ-हाइवे वाहनों (“ओएचवी”) के लिए प्रेसिजन प्रोडक्ट्स की कंसेप्ट-टू-सप्लायर कंपनी है। इसके उत्पाद पोर्टफोलियो में 3-पॉइंट लिंकेज सिस्टम्स (“3PL”) और प्रेसिजन मशीन्ड पार्ट्स (“PMP”) के प्रमुख उत्पाद खंडों के साथ-साथ पावर टेक-ऑफ (“PTO”), फैबिर्केशंस एवं हाइड्रॉलिक सिलिंडर्स या उनके कंपोनेंट्स के संबंधित उत्पाद खंड शामिल हैं। यह विशेष रूप से 3पीएल उत्पाद रेंज के आफ्टरमार्केट सेगमेंट की आवश्यकताएं पूरी करती है।

इसके अधिकांश उत्पाद उपकरण के संरचनात्मक और भार सहने वाले पार्ट्स हैं और ये सख्त सहन शक्ति, विशिष्टताओं और प्रक्रिया नियंत्रण के अधीन हैं। वित्तीय वर्ष 2021 में मूल्य की दृष्टि से वैश्विक 3पीएल बाजार में इसकी अनुमानतः 14.45% बाजार हिस्सेदारी रही है और वित्तीय वर्ष 2021 में मूल्य की दृष्टि से सीएएफएम सेक्टर के वैश्विक पीएमपी बाजार में इसकी बाजार हिस्सेदारी अनुमानतः 5.87% रही है।

31 दिसंबर, 2021 तक, कंपनी की वैश्विक उपस्थिति रही है और इसने भारत सहित उत्तर और दक्षिण अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के देशों के ग्राहकों की सेवा की है। इसके ग्राहक आधार में वैश्विक स्तर पर 25 से अधिक देशों के 80 से अधिक ग्राहक शामिल रहे। आफ्टरमार्केट सेगमेंट (3PL उत्पाद रेंज) के संदर्भ में, यह उत्तरी अमेरिका, यूरोप, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में संगठित आफ्टरमार्केट खुदरा विक्रेताओं और वितरकों को 3पीएल पार्ट्स के रिप्लेसमेंट प्रदान करती है।

यह कृषि और सीएफएम क्षेत्रों में वैश्विक ओईएम कंपनियों जैसे कि ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (” टैफे “), दूसन बॉबकैट नॉर्थ अमेरिका (” बॉबकैट “), क्लास एग्रीकल्चरल मशीनरी प्राइवेट लिमिटेड (” क्लास ट्रैक्टर “), यानमार ग्लोबल एक्सपर्ट कं. लिमिटेड (” यानमार “) और एलएस एमट्रॉन लिमिटेड को सेवाएं प्रदान करती है। हम यूरोप और अमेरिका में कई संगठित आफ्टरमार्केट कंपनियों और बड़े फार्म एवं फ्लीट रिटेल स्टोर चेन्स की सेवा करते हैं, जैसे कि क्रैम्प ग्रूप बीवी (” क्रैम्प “) और ट्रैक्टर सप्लाई कंपनी (” टीएससी “)। हाल ही में, इसने हमारे ग्राहकों के रूप में टीएससी और कोबेल्को कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (” कोबेल्को”) को जोड़ा है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

About Manish Mathur