जयपुर में होगा तीन दिवसीय ‘राजस्थान आर्किटेक्चर फेस्टिवल’ कॉन्क्लेव का आयोजन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे फेस्टिवल का उद्घाटन

जयपुर : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स-राजस्थान चैप्टर देश में आर्किटेक्चर पर 3 दिवसीय सबसे बड़े कॉन्क्लेव की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। राजस्थान आर्किटेक्चर फेस्टिवल 20 से 22 मई तक जयपुर में ‘मेटमॉर्फसिस इन आर्किटेक्चरः हैरिटेज टू मॉर्डन’ विषय पर होटल क्लार्क्स आमेर में आयोजित किया जाएगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स-राजस्थान चैप्टर के प्रमुख आयोजनों में से एक यह उत्सव एक ऐतिहासिक कार्यक्रम बनने के लिए तैयार है जो आर्किटेक्चर कम्युनिटी को एकीकृत करता है।

दुनियाभर के 26 से अधिक देशों के 1500 से अधिक वास्तुकारों और डिजाइनरों के साथ, महोत्सव का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और माननीय अतिथि, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल द्वारा किया जाएगा। इस फेस्टिवल में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध वास्तुकारों दातो ‘डॉ केन येंग, मलेशिया; मरीना तबस्सुम, बांग्लादेश; संजय मोहे, शिरीष बेरी, गुरजीत सिंह मथारू, हबीब खान, चित्रा विश्वनाथ, डॉ. अबू सईद एम. अहमद, टैन ज़ू हान, काज़ी एम आरिफ, रीता सोह आदि सम्मिलित होगें।

फेस्टिवल के बारें में जानकारी देते हुये इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स-राजस्थान चैप्टर के अध्यक्ष तुषार सोगानी ने कहा, ‘‘राजस्थान आर्किटेक्चर फेस्टिवल एक ऐतिहासिक आयोजन होगा जो एक संवाद बनाने, हितधारकों के साथ जुड़ाव को मजबूत करने और नवीनतम उत्पादों और नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करके डिजाइन के क्षेत्र में वास्तुकला समुदाय को एकीकृत करेगा। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य वास्तुकला के क्षेत्र में जुड़ने, संवाद करने और आगे बढ़ने का एक माध्यम बनना है। यह फेस्टिवल राजस्थान के आर्किटेक्चर और संस्कृति को वर्कशॉप्स, हैरिटेज वॉक, एक्जीबिशन, क्लचरल इंवनिंग्स और कई अन्य माध्यमों द्वारा प्रदर्शित किया जायेगा।’’

यह फेस्टिवल राजस्थान और भारत में वास्तु अभ्यास की चल रही चर्चाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो संवाद को एकजुट करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। इस 3 दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न तकनीकी सत्र ‘इमैजनिंग ए रि- अडैप्टिव फ्यूचर’, द आर्किटेक्चर ऑफ डेमोक्रेसी, कोअलेसिंग मॉर्डन मैटेरियल्स इन ए ट्रेडिशनल टरैन, आर्किटेक्चर ट्रॉन्सर्फोमेशन, हैरिटेज अन्डर थ्रेट जैसे विषयों पर दिलचस्प चर्चाएं की जायेगी। इसके साथ ही, जयपुर की चारदीवारी और नाहरगढ़ किले की 2 दिवसीय हेरिटेज वॉक आयोजित की जायेगी। इसके अलावा एक आर्किटेक्चर एक्जीबिशन ‘माई हेरिटेज-माई प्राइड’ लगाई जायेगी जिसमें राजस्थान की सांस्कृतिक रूप से समृद्ध सभ्यता और स्थापत्य चमत्कारों को प्रदर्शित किया जायेगा। साथ ही, कला स्थापना उत्सव के विषय पर एक छात्र प्रतियोगिता आयोजित होगी जोकि जूरी सदस्यों के एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा निर्धारित विभिन्न प्रतिष्ठानों के माध्यम से डिजाइन और रचनात्मक विचारों में नवाचार का प्रदर्शन करेगी।

इस आयोजन का उद्देश्य इसे एक वार्षिक फेस्टिवल बनाना है जोकि जोधपुर, उदयपुर, कोटा सहित राजस्थान के कई अन्य शहरों में भी आयोजित किया जायेगा। यह फेस्टिवल राज्य की समृद्ध विरासत में निहित वास्तुकला, संस्कृति और परंपरा को प्रदर्शित करता है।

About Manish Mathur