वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के परिणाम – जीसीपीएल ने दो अंकों में 2 सालों के सीएजीआर के साथ वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में 2,894 करोड़ रुपए की वृद्धि दर्ज की है;

मुंबई, 19 मई 2022: उभरते बाज़ारों वाली अग्रणी एफ़एमसीजी कंपनी, गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने 31 मार्च 2022 को समाप्त तिमाही के लिए आज अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की।

वित्तीय अवलोकन

वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन का सारांश:

  • वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में समेकित बिक्री, साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 7% रही; 2 सालों का सीएजीआर 17% रहा है
  • भारतीय कारोबार की बिक्री, साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 9% हो गई है; 2 सालों का सीएजीआर 21% रहा है
  • साल-दर-साल आधार पर, इंडोनेशियाई बिक्री में भारतीय रुपए में 15% और स्थिर मुद्रा आधार पर 16% की गिरावट दर्ज की गई; स्थिर मुद्रा में 2 सालों का सीएजीआर -7% रहा है
  • साल-दर-साल आधार पर, अफ्रीका, यूएसए और मध्य-पूर्व बिक्री में भारतीय रुपए में 15% और स्थिर मुद्रा आधार पर 14% की वृद्धि दर्ज की गई; स्थिर मुद्रा में 2 सालों का सीएजीआर 24% रहा है
  • साल-दर-साल आधार पर, लैटिन अमेरिका और सार्क बिक्री में भारतीय रुपए में 19% और स्थिर मुद्रा आधार पर 26% की वृद्धि दर्ज की गई; स्थिर मुद्रा में 2 सालों का सीएजीआर 40% रहा है
  • वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में समेकित ईबीआईटीडीए में साल-दर-साल आधार पर 9% की गिरावट दर्ज हुई (वन-ऑफ के बिना)
  • वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ में साल-दर-साल आधार पर 4% की गिरावट दर्ज की गई है (असाधारण वस्तुओं और वन-ऑफ के बिना)

प्रबंध निदेशक और सीईओ की टिप्पणी

वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए जीसीपीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ, सुधीर सीतापति ने कहा:

वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में हमारा कारोबारी प्रदर्शन कमजोर रहा है। हमारी समग्र बिक्री में 7% की वृद्धि दर्ज की गई, और पूरे साल की बिक्री बढ़कर दो अंकों में हो गई। हालाँकि, इस वृद्धि की वजह मूल्य-निर्धारण (प्राइसिंग) है। हमारा मानना है कि हमारे पोर्टफ़ोलियो के अपेक्षाकृत गैर-विवेकाधीन, बड़े पैमाने पर मूल्य-निर्धारण और बाजार हिस्सेदारी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत मध्यम अवधि में वॉल्यूम में वृद्धि वापस देखने को मिलेगी। हमारे समग्र ईबीआईटीडीए में 9% की गिरावट दर्ज की गई है (वन-ऑफ के बिना) जो मुख्य रूप से वैश्विक कमोडिटी में अभूतपूर्व मुद्रास्फीति और इंडोनेशिया में स्केल डिलेवरेज की वजह से है। असाधारण वस्तुओं और वन-ऑफ के बिना पीएटी में 4% की गिरावट दर्ज की गई है।

अगर श्रेणियों के नजरिए से देखें तो पर्सनल केयर में हमारा प्रदर्शन मजबूत रहा है जिसमें 18% की वृद्धि देखी गई है। होम केयर में हमारा प्रदर्शन कमजोर रहा है जिसमें 7% की गिरावट दर्ज की गई है। भौगोलिक दृष्टिकोण से, भारतीय कारोबार में 9% की वृद्धि दर्ज की गई है। अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य-पूर्व में हमारा कारोबारी प्रदर्शन वक्रीय ढंग से मजबूत रहा है, जो भारतीय रुपए में बढ़कर 15% और स्थिर मुद्रा आधार पर 14% हो गया है। हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन कमजोर रहा जहाँ भारतीय रुपए में  15% और स्थिर मुद्रा आधार पर  16% की गिरावट दर्ज की गई।

हमारी बैलेंस शीट सकारात्मक बनी हुई है और हमारा शुद्ध कर्ज-इक्विटी (डेब्ट-टू-इक्विटी) अनुपात लगातार कम हो रहा है। हम इन्वेंट्री और व्यर्थ लागत (वेस्टेड कॉस्ट) को कम करने की दिशा में प्रयासरत हैं, और श्रेणी आधारित विकास के जरिए अपने पोर्टफ़ोलियो में लाभदायक और स्थायी वॉल्यूम वृद्धि दर्शाने के लिए इसे काम में ले रहे हैं।  

हम उभरते बाजारों में उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े बेहतरीन उत्पाद उपलब्ध कराने के अपने उद्देश्य को लेकर सदैव प्रतिबद्ध हैं। हमें हाल ही में लगातार दूसरे वर्ष भारत की शीर्ष 10 सस्टेनेबल कंपनियों की बीडब्ल्यू बिजनेसवर्ल्ड सूची में स्थान प्राप्त हुआ है।

व्यवसाय अद्यतन – भारत

प्रदर्शन झलकियाँ

  • वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में, भारतीय बिक्री 9% की वृद्धि के साथ 1,604 करोड़ रुपए रही; मात्रा (वॉल्यूम) की दृष्टि से 3% की गिरावट दर्ज की गई
  • वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में, ईबीआईटीडीए 14% की वृद्धि के साथ 378 करोड़ रुपए रहा
  • वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में, अपवाद और वन-ऑफ मदों के बिना शुद्ध लाभ 39% की वृद्धि के साथ 348 करोड़ रुपए हो गया

श्रेणी आधारित समीक्षा

होम केयर

होम केयर में 2% की गिरावट दर्ज की गई जहाँ 2 सालों का सीएजीआर 15% रहा।

हालाँकि, उच्च आधार और अपेक्षाकृत ठंडे मौसम के कारण घरेलू कीटनाशकों में हमारा प्रदर्शन नरम रहा, लेकिन हमने बाजार में अपनी पैठ बनाने के साथ एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी को 50bps तक बढ़ाया है। हम सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए श्रेणी आधारित विकास पहलों को संचालित कर रहे हैं। हमने हाल ही में 10 रुपए मूल्य का गुडनाइट जंबो फास्ट कार्ड लॉन्च किया है ताकि अन्य बर्निंग फॉर्मेट वाले यूजर्स से रिक्रूटमेंट, दोहरे उपयोग और टार्गेट अपग्रेड को बढ़ावा दिया जा सके, इसके साथ ही इलेक्ट्रिक फॉर्मेट में अपग्रेडेशन और पैठ बढ़ाने के लिए चुनिंदा बाजारों में 80 रुपए मूल्य के गुडनाइट एक्टिव प्लस को लॉन्च किया गया है।

श्रेणी में क्रमिक सुधार के कारण एयर फ्रेशनर्स में स्थिर वृद्धि देखी जा रही है, और हमने एमएटी आधार पर 130bps की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। नए ट्रायल चलाने के साथ-साथ एयर पावर पॉकेट का प्रदर्शन बेहतर बना हुआ है। हम मीडिया में काफी अधिक निवेश करने के साथ श्रेणी को प्रीमियम बना रहे हैं। श्रेणी की प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए, हमने नए कैंपेन भी शुरू किए हैं। फैब्रिक केयर में मजबूत वृद्धि देखी गई है।

पर्सनल केयर

होम केयर में 20% की वृद्धि दर्ज की गई है जहाँ 2 सालों का सीएजीआर 27% रहा है।

पर्सनल वॉश एंड हाइजिन ने अपनी वृद्धि की गति बनाए रखते हुए दो अंकों में बिक्री वृद्धि दर्ज की है, और इसके 2 सालों का सीएजीआर भी दो अंकों में रहा है। हमने एमएटी आधार पर 60 bps की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है, और साबुन में हमने वैल्यू और वॉल्यूम की दृष्टि से अब तक की सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। हमने कैलिब्रेटेड मूल्य वृद्धि के जरिए कमोडिटी में उच्च मुद्रास्फीति को नेविगेट करना जारी रखा है।

हेयर कलर्स में हमारी वृद्धि स्थिर रही है जहाँ 2 सालों का सीएजीआर दो अंकों में रहा है। मजबूत मार्केटिंग अभियानों के समर्थन से गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए बाजार हिस्सेदारी प्राप्त की है। हमने 15 रुपए में गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम को लॉन्च किया है ताकि पाउडर यूजर्स के रिक्रूटमेंट, अपग्रेडेशन के साथ अपनी पैठ बढ़ाई जा सके

व्यवसाय अद्यतन – इंडोनेशिया

हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन स्थिर मुद्रा आधार पर 16% की बिक्री गिरावट के साथ कमजोर रहा है। हाइजिन (सैनिटर) को छोड़कर बिक्री में स्थिर मुद्रा आधार पर 10% की गिरावट दर्ज की गई है। ईबीआईटीडीए मार्जिन, हालाँकि क्रमिक रूप से अधिक है, में साल-दर-साल आधार पर 1,380 bps की गिरावट दर्ज की गई, जो कि मुख्य रूप से कमोडिटी में उच्च मुद्रास्फीति, प्रतिकूल मिश्रण, स्केल डिलेवरेज और उच्च आधार की वजह से है।  हमने श्रेणी आधारित विकास और सामान्य व्यापार वितरण विस्तार को बढ़ावा देने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स लगाना जारी रखा हुआ है।

 व्यवसाय अद्यतन – अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य-पूर्व

हमारे अफ्रीका, यूएसए और मध्य-पूर्व क्लस्टर में स्थिर मुद्रा आधार (2 सालों का सीएजीआर 24%) पर, 14% की व्यापक-आधारित दो अंकों की बिक्री वृद्धि दर्ज की गई है। दक्षिण अफ्रीका और पश्चिम अफ्रीका में हमारी मजबूत बिक्री वृद्धि लगातार बनी हुई है। हम सभी श्रेणियों में मजबूत प्रदर्शन देख रहे हैं, और हम प्रमुख बाजारों में नई गो-टू-मार्केट पहलों को लगातार संचालित कर रहे हैं। हालाँकि, ईबीआईटीडीए मार्जिन में साल-दर-साल आधार पर 630 bps की गिरावट दर्ज की गई है, जो कि मुख्य रूप से सकल मार्जिन में कमी की वजह से है, फिर भी हमने सतत विकास के लिए मार्केटिंग पहलों को शुरू करना जारी रखा है।

 

About Manish Mathur