डिजिटल भुगतान पर जानकारी के लिए 24/7 हेल्पलाइन ‘डिजीसाथी’ अब अतिरिक्त चैनलों पर भी उपलब्ध

मुंबई -11 मई 2022- डिजिटल भुगतान पर जानकारी के लिए 24/7 हेल्पलाइन ‘डिजीसाथी’ की स्थापना भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों और प्रतिभागियों (बैंकों और गैर-बैंकों) के एक कंसोर्टियम की ओर से एनपीसीआई ने की थी। अब डिजी साथी ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध होगा। इस तरह ग्राहक डिजिटल भुगतान संबंधी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में सभी सूचनाओं को हासिल कर सकते हैं। डिजी साथी उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों के व्हाट्सएप पर जवाब उपलब्ध कराएगा। ग्राहकों को जरूरी जानकारी हासिल करने के लिए +918928913333 पर संदेश भेजना होगा, डिजीसाथी चैटबॉट सुविधा के माध्यम से उनकी सहायता करेगा। यह सुविधा जल्द ही अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर भी उपलब्ध होगी।

हाल ही में गवर्नर, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लॉन्च किया गया डिजीसाथी एक ऑटोमेटेड रेस्पॉन्स सिस्टम है जो ग्राहकों को कार्ड (डेबिट/क्रेडिट/प्रीपेड), यूपीआई, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, एईपीएस, एनईटीसी, बीबीपीएस, यूएसएसडी, पीपीआई वॉलेट, एटीएम, क्यूआर (यूपीआई/भारत), एनएसीएच, टीआरईडी, सीटीएस, एमटीएसएस, मोबाइल और नेट बैंकिंग जैसे अनेक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज से जुड़े उनके प्रश्नों के जवाब देने का प्रयास करता है। ऑटोमेटेड रेस्पॉन्स सिस्टम डिजीसाथी को लागू करने के लिए कंसोर्टियम ऑफ पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स एंड पार्टिसिपेंट्स ने संयुक्त तौर पर कदम उठाया था। इस कंसोर्टियम में बैंक, कार्ड नेटवर्क, पीपीआई, फिनटेक, पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) शामिल हैं। इस पहल का मकसद लोगों को और अधिक भरोसे  के साथ डिजिटल भुगतान अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

डिजीसाथी ग्राहकों के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें वे किसी भी डिजिटल भुगतान उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह उन्हें किसी विशेष उत्पाद या सेवा का लाभ उठाने या उपयोग करने के बारे में भी मार्गदर्शन करता है। डिजीसाथी ग्राहकों को उनके लेन-देन से संबंधित प्रश्नों में मार्गदर्शन करके और संबंधित बैंकों/संस्थानों के संपर्क विवरण साझा करने में भी मदद करता है। कॉल करने वालों/उपयोगकर्ताओं को अपडेट और सटीक रेस्पॉन्स देने के लिए डिजीसाथी पर सूचीबद्ध अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों और स्वचालित प्रतिक्रियाओं की समय-समय पर समीक्षा की जाती है।

डिजिटल भुगतान संबंधी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से / www.digisaathi.info पर जानकारी प्राप्त करने के अलावा, टोल-फ्री नंबर 14431 और 1800 891 3333 पर भी कॉल किया जा सकता है। ग्राहक अब +918928913333 पर संदेश भेजकर व्हाट्सएप पर 24/7  हेल्पलाइन- डिजीसाथी का उपयोग कर सकते हैं। जल्द ही अन्य सोशल मीडिया चैनल पर भी यह सुविधा मिलेगी।

About Manish Mathur