एस्सार पोर्ट्स पारादीप टर्मिनल ने ‘आत्मनिर्भर’ भारत का मार्ग प्रशस्त करते हुए रिकॉर्ड थ्रूपुट और परिचालन उत्कृष्टता दर्ज कराई

मुंबई, 26 मई, 2022: एस्सार पोर्ट्स – पारादीप टर्मिनल ने अप्रैल’22 के लिए 0.8 MMT कार्गो हैंडलिंग दर्ज कराई है, यानी वित्त वर्ष 22 -23 में 9.5 MMT का रन रेट, अर्थात वार्षिक आधार पर ~40% की वृद्धि टर्मिनल ने वित्तीय वर्ष 2021 -22 के दौरान ~ 6.8 MMT का रिकॉर्ड कार्गो भी हैंडल किया है जोकि इसकी कमिशनिंग के बाद से लेकर अब तक का हैंडल किया गया सर्वाधिक वार्षिक कार्गो है। थ्रूपुट में उछाल अर्थव्यवस्था के प्रोत्साहन और पारादीप टर्मिनल के संचालन में उत्कृष्टता को दर्शाता है।

इसने प्रति दिन 1.23 दिनों के औसत बर्थ टर्नअराउंड टाइम (टीएटी) स्कोर के साथ एक दिन में 70,000 टन की उच्चतम लोड दर भी दर्ज की। वित्त वर्ष 2021 -22 का औसत थ्रूपुट 49,500 टन/दिन रहा। यह टर्मिनल अपनी कमिशनिंग के बाद से ~33 MMT कार्गो हैंडल कर चुका है और 556 जहाजों को सेवा प्रदान कर चुका है।

एस्सार के ऑपरेटिंग पार्टनर (इन्फ्रास्ट्रक्चर) और एस्सार पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक, श्री राजीव अग्रवाल ने कहा, “बाजार की कठिन परिस्थितियों के बावजूद सर्वश्रेष्ठ कार्गो थ्रूपुट प्राप्त करने के लिए मैं पारादीप टर्मिनल की टीम को बधाई देता हूं। यह शानदार प्रदर्शन हमारे ग्राहकों और व्यापार को स्थिरतापूर्वक बढ़त देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमारा समग्र प्रदर्शन हमारे अभिनव दृष्टिकोण, अत्याधुनिक समाधानों के विकास और नवीनतम प्रौद्योगिकी में निवेश का परिणाम है। टर्मिनल में किए गए सभी निवेश एस्सार की ईएसजी विचारधारा और उस दृष्टिकोण को दर्शाते हैं कि यहाँ मुनाफे से अधिक लोगों को प्राथमिकता दी जाती है।”

एस्सार पोर्ट्स को प्रौद्योगिकी, पर्यावरण के अनुकूल तंत्र और कुशल हैंडलिंग सिस्टम में निवेश करने के लिए जाना जाता है। कंपनी के पारादीप टर्मिनल में पूरी तरह से मशीनीकृत पर्यावरण अनुकूल बुनियादी ढांचा है जिसमें वैगन टिपलर, स्टैकर्स और रिक्लेमर, शिप लोडर और अनलोडर शामिल हैं। गैर-मशीनीकृत हैंडलिंग को समाप्त करके, टर्मिनल इन्फ्रास्ट्रक्चर अपने ग्राहकों को कम लागत पर सेवाएँ प्रदान करता है। इसके अलावा, टर्मिनल के गहरे ड्राफ्ट ने लागत में बचत और बड़े पार्सल में मदद की है, जिसके चलते कार्बन फुटप्रिंट कम करने में मदद मिली है।

एस्सार पोर्ट्स, एस्सार ग्लोबल फंड लिमिटेड (ईजीएफएल) के इंफ्रास्ट्रक्चर एंड लॉजिस्टिक्स पोर्टफोलियो के तहत आता है, जिसका प्रबंधन एस्सार कैपिटल लिमिटेड द्वारा इसके निवेश प्रबंधक के रूप में किया जाता है।

पारादीप बंदरगाह में 16 एमटीपीए ऑल – वेदर डीप – ड्राफ्ट टर्मिनल रणनीतिक रूप से चीन, जापान, म्यांमार और शेष दक्षिण – पूर्व – एशियाई क्षेत्र के करीब बंगाल की खाड़ी में स्थित है। यह टर्मिनल भारत के भीतर इस्पात उद्योग के लिए तटीय मूवमेंट में भी सेवा प्रदान करता है।

About Manish Mathur