गोदरेज रेनट्रस्ट ने मैटेरियल हैंडलिंग के लिए रेंटल सॉल्यूशंस देने में साल दर साल 23% का वृद्धि का लक्ष्य रखा

मुंबई, 27 मई 2022: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की है कि उनका व्यवसाय गोदरेज रेनट्रस्ट ने जटिल सामग्री हैंडलिंग ज़रूरतों के लिए किराये के समाधान प्रदान करने में सालाना 23% की वृद्धि का लक्ष्य रख रहा है। व्यवसाय ने अपनी आय के पूर्व-महामारी स्तर को पार कर लिया है और उनकी आय लगातार बढ़ रही है। गोदरेज रेनट्रस्ट रेंटल सॉल्यूशन प्रदान करने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है जो अपने ग्राहकों के लिए भारत में सामग्री हैंडलिंग उपकरण बनाती है और प्रदान करती है, और इस तरह से यह कंपनी वोकल फॉर लोकल संचालन रणनीति के साथ ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को बढ़ावा दे रही है।

जटिल और आधुनिक मटेरियल हैंडलिंग काम को आउटसोर्सिंग करने पर उद्यमों के ज़ोर होने की वजह से इस उद्योग का मूल्य करीबन 600 से 650 करोड़ और बिज़नेस के लिए उपलब्ध कुल मार्केट का मूल्य 200 से 250 करोड़ है।

टियर 3 और टियर 4 बाजारों में ई-कॉमर्स के बढ़ने के साथ-साथ, वेयरहाउसिंग इक्विपमेंट की मांग भी बढ़ रही है। सभी उद्योगों में कंपनियां, विशेष रूप से परियोजना पर आधारित काम करने वाली कंपनियां, अपने संचालन का विस्तार करने और अन्य मुख्य दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित कर पाने के लिए उपकरण किराए पर लेने पर ज़ोर देती हैं और सामग्री की आउटसोर्सिंग कर रही हैं। उनकी इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए, गोदरेज रेनट्रस्ट ने अपने रेंटल फ्लीट में 1,000 से अधिक सामग्री हैंडलिंग उपकरण शामिल किए हैं। गोदरेज रेनट्रस्ट अपने ग्राहकों के लिए उपकरण और रखरखाव, कुशल ऑपरेटर्स, प्रशासन और मूल्य वर्धित समाधान जैसे परिपूर्ण रेंटल समाधानों को उपभोक्ताओं की ज़रूरतों के अनुसार उपलब्ध कराता है।

गोदरेज मटेरियल हैंडलिंग के कार्यकारी वीपी और बिजनेस हेड, श्री अनिल लिंगायत ने कहा, आज के जटिल मटीरियल हैंडलिंग के दौर में उत्पादकता बढ़ाने, लागत को अनुकूलित करने और ग्राहकों को त्वरित परिणाम दे पाने के लिए उद्योग विशेषज्ञता की आवश्यकता है। मार्केट के 23 फीसदी हिस्से के साथ गोदरेज रेनट्रस्ट एक अग्रणी संगठित कंपनी है, जो पूरे दशक भर से अपने क्लाइंट्स को पूरे भारत में उनकी मैटेरियल हैंडलिंग आवश्यकताओं के लिए रेंटल सॉल्यूशंस दे रही है। वित्तीय वर्ष 25 तक रेंटल फ्लीट में लगभग 2500 मटेरियल हैंडलिंग उपकरणों को शामिल करने का मध्यावधि लक्ष्य हमने रखा है। आगे बढ़ते हुए, हम भारतीय और साथ ही वैश्विक खिलाड़ियों के साथ साझेदारी करने के लिए उत्सुक हैं, ताकि हमारे ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ और शुरूआत से लेकर आखिर तक सभी मटेरियल हैंडलिंग रेंटल समाधान प्रदान किए जा सकें।”   

सीज़नल मांग, भारी वज़न और संबंधित बाज़ारों में अचानक से होने वाली वृद्धि इनकी वजह से कंपनियां रेंटल उद्योग पर काफी ज़्यादा निर्भर होती हैं, साथ ही साथ महामारी की वजह से अत्यावश्यक सेवाओं की प्रक्रियाएं तेज़ हुई हैं, जिसके कारण मटेरियल हैंडलिंग उपकरणों के रेंटल सॉल्यूशंस देने वाली कंपनियों के व्यवसाय में बड़ी उछाल आयी है।

About Manish Mathur