एलएंडटी एडुटेक ने एआईसीटीई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अन्ना विश्वविद्यालय को उद्योग-उन्मुख (industry Oriented) पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है

चेन्नई. लार्सन एंड टुब्रो के हाइब्रिड लर्निंग प्लेटफॉर्म एलएंडटी एडुटेक ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर कर यह घोषणा की है यह वर्क प्लेस के लिए तैयार प्रतिभाओं को तैयार करने की है और कहा है कि यह अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई के छात्रों के लिए संक्षिप्त उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रम भी पूरा कर लिया गया है।

एलएंडटी एडुटेक द्वारा पेश किए गए लर्निंग मॉड्यूल अब एआईसीटीई की वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे और देश भर के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए उनकी वैचारिक शिक्षा (conceptual learning) को सुदृढ़ करने और उन्हें इंडस्ट्री के लिहाज से प्रोफेशनल प्रैक्टिस के सिद्धांतों से अवगत कराने के लिए सुलभ होंगे, जिससे उनके रोजगार पाने की क्षमता में सुधार होगा।

एलएंडटी द्वारा आयोजित एकेडमिक लीडरशिप समिट 2022′ में बोलते हुए, एआईसीटीई के सदस्य सचिव, प्रोफेसर राजीव कुमार ने युवा इंजीनियरों को अधिक कुशल बनने में मदद करने के लिए एक उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रम की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया और विश्वविद्यालयों और स्वायत्तसाशी संस्थानों से अपनी स्वायत्तता का अधिक से अधिक उपयोग करने का आग्रह किया ताकि इंजीनियरिंग छात्रों के तकनीकी ज्ञान और रोजगार क्षमता को बढ़ाया जा सके।

एलएंडटी के मुख्य कार्यकारी सब्यसाची दास ने कहा कि हम एक नए इंडस्ट्री लीडरशिप में एप्लिकेशन-आधारित प्रैक्टिकल लर्निंग प्लेटफार्म हैं, जिसका टेक्नोलॉजी में वर्चस्व है और जो इंडस्ट्री की प्रतिभाओ तैयार करने के लिए इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के वर्टिकल के पूरे स्पेस में फैला हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि अपनी क्षमताओं में इजाफा करते हुए हम ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सशक्त बनाने की राह पर निकल पड़े हैं और भारत की ग्रोथ स्टोरी में योगदान करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं और इस तरह एलएंडटी के राष्ट्र के निर्माण में कदम दर कदम बढ़ाए जा रहा है।

एलएंडटी एडुटेक ने पहले चरण के रूप में अपने प्री-फाइनल और अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए संक्षिप्त उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्थान, अन्ना यूनिवर्सिटी (एयू), चेन्नई के साथ भी हाथ मिलाया है।
जैसे-जैसे अधिक से अधिक कंपनियां नौकरी के लिए तैयार उम्मीदवारों की तलाश करती हैं, एलएंडटी एडुटेक कृत्रिम प्रयोगशालाओं और इमर्सिव कार्यक्रमों के माध्यम से लाइव उद्योग प्रदर्शन प्रदान करता है।

अन्ना विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ. वेलराज ने कहा कि एल एंड टी एडुटेक ने रोमांचक ‘एप्लाइड इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तैयार किए हैं जो पिछले कई दशकों में एल एंड टी द्वारा विकसित कौशल से प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करते हैं , ताकि सीखनेवालों को एक सतत विकसित उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए वास्तविक दुनिया की समस्याओं के साथ आवश्यक कौशल बनाने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि एलएंडटी की यह नई पहल जो शैक्षणिक संस्थानों से जुड़ती है, आने वाले दिनों में रोजगार और आर्थिक उत्थान में योगदान देने वाली इंजीनियरिंग में कौशल आधारित शिक्षा के लिए सही प्लेटफॉर्म तैयार करेगी।

एलएंडटी एडुटेक मजबूत मूल्यांकन और प्रमाणन प्रक्रियाओं के आधार पर कॉलेज कनेक्ट, प्रोफेशनल और वोकेशनल स्किलिंग के तीन वर्टिकल के तहत पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज कनेक्ट वर्टिकल कोर इंजीनियरिंग स्ट्रीम जैसे सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में समग्र, बहु-विषयक, उद्योग-प्रासंगिक पाठ्यक्रमों को क्यूरेट करता है, जो मिश्रित मोड में इंटरैक्टिव लर्निंग मॉड्यूल के रूप में पेश किए जाते हैं। ये पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग के लिए क्रेडिट सिस्टम के अनुरूप हैं और मौजूदा सेमेस्टर पैटर्न में भी फिट हो सकते हैं।

लार्सन एंड टुब्रो एक भारतीय मल्टीनेशल कंपनी है जो ईपीसी प्रोजेक्ट्स, हाईटेक मैन्यूफैक्चरिंग और सेवाओं को यह प्रदान करती है। इसका परिचालन 50 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है। एक मजबूत, ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण और शीर्ष-श्रेणी की गुणवत्ता के लिए निरंतर खोज ने एलएंडटी को अपने प्रमुख में नेतृत्व प्राप्त करने और बनाए रखने में सक्षम बनाया है। इस सेक्टर में यह आठ दशक से कारोबार कर रही है।

About Manish Mathur