समाज में परिवर्तन लाना है तो शिक्षा की अलख जगानी होगी: बिरला लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया बहुउद्देशीय शिक्षण संस्थान भवन का लोकार्पण

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 26 मईः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि यदि समाज में परिवर्तन लाना है तो, शिक्षा अलख जगानी होगी। उन्होंने कहा कि यह बात हमारे पूर्वजों ने बहुत पहले ही जान ली थी। आजादी से पहले जब शिक्षा के कोई साधन नहीं होते थे, उस समय उन्होंने सीमित साधनों से शिक्षा का प्रसार शुरू किया। माहेश्वरी समाज के पुरोधाओं ने जो शिक्षा रूपी पौधा लगाया था, वह आज वट वृक्ष बन चुका है।
बिरला ने बुधवार को बनीपार्क स्थित माहेश्वरी बहुउद्देशीय शिक्षण संस्थान का उद्घाटनकरते हुए उन्होंने कहा कि इस शिक्षण संस्थान में ऐसे पाठ्यक्रम शामिल किए गए है, जो उनके स्किल डेवलपमेंट में सहायक होंगे।बिरला ने कहा कि माहेश्वरी समाज का शिक्षा के क्षेत्र में यह एक अभिनव प्रयोग है। इसके लिए उन्होंने श्री माहेश्वरी समाज की प्रशंसा की।
श्री माहेश्वरी समाज, जयपुर के अध्यक्ष प्रदीप बाहेती ने कहा कि इस बहुउद्देशीय शिक्षण संस्थान का निर्माण युवक-युवतियों में कौशल विकास के लिए किया गया है। करीब 60 हजार वर्ग फीट में बने सात मंजिला इस भवन में एक ही छत के नीचे विभिन्न पाठ्यक्रम पढ़ने को मिलेंगे। बाहेती ने कहा कि कौशल विकास से सम्बन्धित यह पाठ्यक्रम राज्य सरकार की स्किल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त हैं। ये कोर्स करने के बाद युवकों को आसानी से रोजगार मिल सकेगा। बाहेती ने बताया कि बच्चों की शिक्षा की निंव रूपी संस्कृति स्कूल भी संस्थान में होगा। यहां योग और प्राकृतिक चिकित्सा की सुविधा भी होगी। इसके अलावा यहां मांटेसरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स, टैली कोर्स, आर्ट, क्राफ्ट, डांस, म्यूजिक आदि के कोर्स भी करवाए जाएंगे।
होटल जयपुर अशोक में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कोगटा फाइनेंसियल इंडिया लि. के चेयरमैन राधाकृष्ण कोगटा थे। श्रीमती कमला बिहानी और अशोक बागला विशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम में भूमिपूजन के मुख्य अतिथि आर.डी. बाहेती जी भी मौजूद थे। प्रारंभ में सभी अतिथियों ने लोकसभा अध्यक्ष का स्वागत किया।

About Patrika Jagat