महिंद्रा ने नागपुर में सचल वाहन के जरिए डीजल उपलब्ध कराने के लिए रिपोस एनर्जी और नवांकुर इंफ्रानर्जी के साथ साझेदारी की

नागपुर, 25 मई, 2022: डोरस्टेप ईंधन वितरण मॉडल देश भर में तेजी से बढ़ा है और कोविड काल के बाद यह और भी तेज हुआ है। इसके कई कारण हैं, जैसे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और फ्यूल ट्रेड इकॉनमिक्स, मौजूदा वितरण मॉडल की संरचनात्मक बाधाएं, उपभोक्ताओं के खरीद व्यवहार में बदलाव और नवीनतम तकनीक। नागपुर के लक्षित उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए, नवांकुर इंफ्रानर्जी ने अपना मोबाइल फ्यूल पंप-बूस्टर डीजल लॉन्च किया। मोबाइल फ्यूल पंप का उद्घाटन भारत के माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने श्री पी. एम. परलेवार निदेशक एमएसएमई, डीआई, महाराष्ट्र के साथ किया।

इस अवसर पर बोलते हुए नचिकेता पांडे, निदेशक, नवांकुर इंफ्रानर्जी  ने कहा, “बूस्टर डीजल – फ्यूल बाउजर विभिन्न लक्षित उपयोगकर्ताओं और उद्योगों की ईंधन मांग को पूरा करने के लिए पूरे नागपुर में उनके दरवाजे पर सेवा उपलब्ध कराएगा। यह डबल डिस्पेंसिंग अल्फा मोबाइल फ्यूल पंप महिंद्रा फ्यूरिओ 11 ट्रक पर बनाया गया है। इस पूर्णतः निर्मित मोबाइल फ्यूल बाउजर की आपूर्ति पुणे स्थित रिपोस एनर्जी द्वारा की गई है। डोर-स्टेप डीजल डिलीवरी कुशल ऊर्जा वितरण बुनियादी ढांचे की ओर ले जाने में सहायक होगी और थोक उपभोक्ताओं को सर्वाधिक कानूनी तरीके से डीजल प्रदान करेगी।”

नवांकुर इंफ्रानर्जी के निदेशक, महेंद्र नीलावर ने बताया, “महिंद्रा और रिपोस के साथ मिलकर, हम इस क्षेत्र में मोबाइल ईंधन वितरण में अपनी उपस्थिति बढ़ाएंगे।”

रिपोस एनर्जी ने महिंद्रा के हल्के और मध्यम वाणिज्यिक वाहनों की फ्यूरिओ रेंज के जरिए डोरस्टेप ईंधन वितरण मांग को पूरा करने के लिए महिंद्रा के साथ करार किया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, रिपोस एनर्जी के सह-संस्थापक, चेतन वालुंज  ने कहा, “जहाँ पूरी दुनिया मोबाइल के उपयोग के जरिए चीजों को आसानी से सुलभ बनाने की ओर अग्रसर है, बहीं भारत में डोरस्टेप डीजल डिलीवरी ने देश में ईंधन वितरित करने के तरीके को आसान बना दिया है। मोबाइल पेट्रोल पंपों के माध्यम से सचल तरीके से डीजल उपलब्ध कराना हमारी प्रमुख उपलब्धियों में से एक रही है, और फ्यूल बाउजर एप्लिकेशन के लिए महिंद्रा फ्यूरिओ के उत्पादों की श्रेष्ठता एवं उपयुक्तता के साथ, हम भारत के कोने-कोने तक पहुंचकर भविष्य में सभी तरह की ऊर्जा के वितरण में महत्वपूर्ण बदलाव लाना चाहते हैं।”

इस अवसर पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के बिजनेस हेड – कॉमर्शियल व्हीकल्स, जलज गुप्ता ने कहा, “डीजल का एक बड़ा हिस्सा ईंधन-आधारित उद्योगों में उपयोग किया जाता है, जहां इसकी अक्सर बड़े पैमाने पर आवश्यकता होती है। ये उद्योग बैरल और बाउजर जैसे अनुपयुक्त रिसेप्टेकल्स का उपयोग करके फ्युल पंपों से डीजल की खरीद का सहारा लेते हैं जिससे छलकाव, चोरी, डेड माइलेज और मानव बल लागत के रूप में भारी नुकसान होता है। फ्यूल ब्राउजर व्यापार समाधान में रिपोस एनर्जी की विशेषज्ञता के साथ, हम उद्योगों की उभरती जरूरतों को पूरा करने और राष्ट्र निर्माण की दिशा में अपना प्रयास करने के लिए आकर्षक उत्पाद पेश कर रहे हैं। महिंद्रा के हल्के और मध्यम वाणिज्यिक वाहन की रेंज के अपने अंतर्निहित लाभ हैं ताकि इसे फ्यूल बाउजर ऑपरेशन के लिए एकदम उपयुक्त बनाया जा सके और लाभप्रदता सुनिश्चित की जा सके। हम नवांकुर इंफ्रानर्जी के ईंधन उद्यमी होने और भारत के ऊर्जा वितरण क्षेत्र में दक्षता लाने में उनके प्रयास के लिए उन्हें बधाई देते हैं।”

 

About Manish Mathur