INIFD वार्षिक कला सम्मेलन और आईडी उत्सव 2022 ‘व्योम’

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 09 मई। इस आर्ट कॉन्क्लेव और आईडी फेस्ट की प्रेरणा कला आंदोलन ‘आर्ट नोव्यू’ से मिली, जो एक अंतःविषय प्रदर्शनी के माध्यम से ‘व्योम’ की अवधारणा को दर्शाती है जिसमें इंटीरियर डिजाइन फेस्ट, आर्ट कॉन्क्लेव और फैशन प्रोडक्शन शामिल हैं।
यह हाथ पर काम और छात्रों द्वारा डिजिटल पेंटिंग, उत्पादों के डिजाइन, कला प्रतिष्ठानों, मॉडल बनाने, ब्रेडिंग एक्सेसरीज, मैक्रैम वर्क, इंटीरियर फर्निशिंग और डिजाइन पहनावा को प्रदर्शित करता है।
भारतीय मूल की दृष्टि से “व्योम” का अर्थ ‘आकाश’ है और संस्कृत में ‘शून्य’ है। शून्य अनुपस्थिति नहीं है – यह एक असीम उपस्थिति है। इसी तरह, डिजाइन और कला एक बिंदु से शुरू होती है और आकाश की तरह असीमित होती है।
आईनिफ्ड जयपुर परिसर में प्रत्येक कक्षा ‘आर्ट नोव्यू’ को समर्पित है और इसमें उस विशेष कला आंदोलन की प्रेरणा से छात्रों द्वारा डिजाइन किए गए परिधान और कलाकृतियां हैं। संग्रह प्राचीन और आधुनिक, जातीय और पश्चिमी का एक सुंदर संलयन है, जो संतुलन के आकर्षण को प्रदर्शित करता है।
यह आर्ट कॉन्क्लेव और आईडी फेस्ट आईएनआईएफडी के छात्रों द्वारा 7 महीने की अवधि में किए गए गहन शोध, अन्वेषण और प्रयोग का परिणाम है। कॉन्क्लेव में देखे गए कुछ बहुत ही रोचक वस्त्र मैक्रैम, नेट और अन्य सामग्रियों से बने हैं। लैम्प शेड्स, लकड़ी की अलमारियां और अन्य फर्नीचर और बिना बर्बादी के बने सजावटी सामान भी आर्ट कॉन्क्लेव और आईडी फेस्ट के मुख्य आकर्षण हैं।
कॉन्क्लेव में न्यूयॉर्क फैशन वीक के दौरान फैशन स्काउट में प्रदर्शित परिधानों का प्रदर्शन भी है।
कमला पोद्दार ग्रुप की चेयरपर्सन, सुश्री कमला पोद्दार ने कहा, “कॉन्क्लेव और आईडी फेस्ट में मेहमानों और आगंतुकों का होना अद्भुत है। यह उन छात्रों के लिए बहुत प्रेरक और उत्साहजनक है, जिन्होंने इस तरह के शानदार प्रदर्शन के लिए कड़ी मेहनत की है।”
कमला पोद्दार समूह के निदेशक। श्री अभिषेक पोद्दार ने व्यक्त किया कि इस आर्ट कॉन्क्लेव और आईडी फेस्ट में आगंतुकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया से वे कितने अभिभूत हैं। उन्होंने कहा कि मूल्यवान मित्रों और शुभचिंतकों के प्यार के बिना यह पुरस्कृत और आत्मा को संतुष्ट करने वाली यात्रा संभव नहीं होती।

About Patrika Jagat