अंबुजा के राबड़ियावास संयंत्र की पहल से लोगों और पर्यावरण को फायदा

जयपुर, 06 मई, 2022: अंबुजा सीमेंट द्वारा राबरियावास में अपना संचालन स्थापित करने से पहले की अवधि में, यह क्षेत्र धूल और रेत के टीलों से आच्छादित था और इस क्षेत्र में बहुत कम वनस्पति थी। हालांकि, पिछले ढाई दशकों में नाटकीय बदलाव आया है। परिदृश्य रेतीले रेगिस्तान से घने वृक्षारोपण में बदल गया है इसका पूरा श्रेय अंबुजा सीमेंट को जाता है।
इस क्षेत्र को हरा-भरा करने में कंपनी के केंद्रित प्रयासों का योगदान है। अब तक, इसने संयंत्र परिसर के 143 हेक्टेयर में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 2.6 लाख पेड़ लगाए हैं।
आज, यह एक सीमेंट संयंत्र की तरह कम और वनस्पति से आच्छादित इस क्षेत्र में एक मील के पत्थर की तरह अधिक दिखाई देता है; और जहां नीम, सीसेम, कैसिया-साइमा, करंज, कनेर आदि पौधों को घर मिल गया है। जाहिर है, क्षेत्र के भूमि उपयोग में भी जबरदस्त बदलाव आया है।
वृक्षारोपण का यह स्तर कंपनी द्वारा शुरू किए गए अद्वितीय जुड़ाव मॉडल ‘स्थानीय – कंपनी की भागीदारी’ के कारण संभव हुआ है। जहां हमारे संयंत्र के आसपास रहने वाले स्थानीय समुदायों को पौधे वितरित किए जाते हैं।
इन आसपास के ग्रामीणों के समुदाय के सदस्यों को पौधों की देखभाल का काम सौंपा जाता है – नियमित रूप से पानी, मिट्टी में खाद डालना आदि कार्यों के लिए, ग्रामीणों को उनके खर्च और सेवाओं के लिए कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है। यह न केवल एक आय सृजन गतिविधि है बल्कि परियोजना में कुल भागीदारी और जुड़ाव की भावना को भी सुनिश्चित करता है। यह मॉडल स्थिरता और विकास – ‘एक साथ हम बढ़ते हैं’ का एक आदर्श उदाहरण है।
गाँव के ग्रामीण बोलते है – “कंपनी क्षेत्र और उसके आसपास घने वृक्षारोपण ने उनके मवेशियों को नियमित चारा दिया है, आश्रय दिया है और इसके साथ नियमित आय भी … जब पहले कंपनी नहीं थी उस समय ग्रामीणों को अपनी कमाई के लिए मजबूरी में गांव के बाहर जाना पड़ता था”। यह वास्तव में एक महान परिवर्तन है…एक और पहल, जो पर्यावरण में सुधार पर इस संयंत्र के ध्यान को इंगित करती है, वह है – सड़क निर्माण पर इसका काम।
खान और खनिज (विकास और विनियमन) (एमएमडीआर) संशोधन अधिनियम 2015 के तहत, गैर-लाभकारी जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) का गठन, राज्य सरकार द्वारा निर्धारित तरीके से, खनन से संबंधित कार्यों से प्रभावित व्यक्तियों और क्षेत्रों के हित और लाभ में काम करने के उद्देश्य से किया जाता है। अंबुजा की राबरियावास इकाई हर साल करोडो रुपये डीएमएफ के रूप में राजस्थान सरकार को जमा करवाती है।
विकास पहल के हिस्से के रूप में, इस योजना में, आस-पास के गांव में सड़क निर्माण कार्य शुरू किया गया है जो बहुत ही आवश्यक और महत्वपूर्ण है. इस प्रणाली में अंबुजा ने एक सड़क विकास परियोजना शुरू की और कोटरिया से रास गांव तक 10 किमी सड़क सफलतापूर्वक पूरी की जहां सड़कों की स्थिति बहुत खराब है जिससे यात्रा के लंबे घंटे होते हैं और दुर्घटनाएं भी होती हैं।
एक और सड़क निर्माण प्रस्ताव का सुझाव दिया गया है, यह भी बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है, जिसमें अंबुजा प्लांट से राबरियावास गांव (04 किलोमीटर) तक सड़क बनाने का प्रस्ताव है।
इस तरह ग्रामीण बहुत खुश हैं और कहते थे कि “नई सड़क ने उनकी जिंदगी बदल दी है..इससे यात्रा और आने-जाने का समय कम हो गया है और दुर्घटनाएं बहुत कम हो गई हैं… जो अंबुजा द्वारा उनके सामुदायिक विकास कार्यक्रम की दिशा में एक बहुत अच्छा कदम है” ।

About Manish Mathur