एलएंडटी, कोमात्सु और स्कैनिया ने एक्सकॉन में बायोफ्यूल कॉम्पिटेबल इक्विपमेंट्स का किया प्रदर्शन

मुंबई, 24 मई 2022– लार्सन एंड टुब्रो, कोमात्सु इंडिया और स्कैनिया इंडिया ने अपनी तकनीकी ताकत और सेवा क्षमताओं का प्रदर्शन करने और सस्टेनेबिलिटी के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए एक्सकॉन 2021 में बायोफ्यूल कॉम्पिटेबल इक्विपमेंट्स का शानदार और प्रभावशाली प्रदर्शन किया।

कर्नाटक के माननीय मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई और भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने मंगलवार को सीआईआई एक्सकॉन में एलएंडटी पवेलियन का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उभरती जरूरतों और टैक्नोलॉजी संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल चार नए इक्विपमेंट्स लॉन्च किए गए। ये हैं- बी20-बायोडीजल रेडी, हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर- कोमात्सु पीसी205-10एमओ हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर, कोमात्सु पीसी500एलसी-10आर हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर, कोमात्सु पीसी210एलसी-10एमओ सुपर लॉन्ग फ्रंट और कोमात्सु जीडी535-6 मोटर ग्रेडर। इस मौके पर ग्राहक, वित्त भागीदार और कंपनी के प्रतिनिधियों का समूह भी मौजूद था।

कोमात्सु, स्कैनिया और एलएंडटी में सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी पर फोकस है। सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी को पेश करने की हमारी पहल के हिस्से के रूप में इन सभी मशीनों को बी20 बायोडीजल पर चलने के लिए डिजाइन किया गया है। ये सभी उपकरण समान शक्ति और उत्पादकता प्रदान करते है। ये  वैकल्पिक ऊर्जा का उपभोग करते हैं लेकिन जीवाश्म ईंधन बचाते हैं और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करते हैं।

इन नए मॉडलों में कोमात्सु की अत्याधुनिक तकनीक शामिल है और इन्हें विशेष रूप से कठिन भारतीय माहौल और परिस्थितियों के अनुरूप विकसित किया गया है। नए उच्च-प्रदर्शन वाले हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर्स को लेकर खरीदारों के बीच जबरदस्त रुझान देखा गया है और अत्यधिक उत्पादक मशीनों को पेश करने के लिए इसकी सराहना की गई है।

शो में कोमात्सु, स्कैनिया और एलएंडटी ने 18 मशीनें और आठ विशेष अटैचमेंट प्रदर्शित किए हैं, जो इसे निर्माण, अर्थमूविंग और रोड मशीनरी के सबसे व्यापक प्रदर्शनों में से एक बनाता है। इसके अतिरिक्त मोवेक्स, रेमर, कैमरॉक, कोमात्सु और एल एंड टी की ओर से जेनुइन स्पेयर्स, ल्यूब, सैंड प्लांट्स, एग्रीगेट क्रशिंग प्लांट्स भी प्रदर्शित किए गए। आत्मानिर्भर भारत पहल के तहत, एलएंडटी द्वारा निर्मित सीईवी-4 उत्सर्जन अनुरूप रोड मशीनरी की एक नई श्रृंखला को भी डिस्प्ले का हिस्सा बनाया गया है।

कोमात्सु मशीनें डिजिटल हैं और कोमट्रैक्स ट्रैकिंग सिस्टम से लैस हैं जो उपयोगकर्ताओं को उपकरण की बेहतर तरीके से निगरानी करने और दक्षता बढ़ाने में सक्षम बनाती हैं। स्टॉल में ग्राहकों के लिए कोमट्रैक्स रिपोर्ट की गहराई का अनुभव करने और इसके लाभों को समझने के लिए एक ऑडियो-विजुअल रूम भी बनाया गया है।

वरिष्ठ प्रबंधन ने एक्सकॉन शो में भागीदारी का नेतृत्व किया। इनमें शामिल हैं- श्री वाई. फुजी, मैनेजिंग डायरेक्टर, केआईपीएल, श्री जोहान श्लीटर, मैनेजिंग डायरेक्टर, स्कैनिया सीवी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और श्री अरविंद के. गर्ग, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट और हैड-कंस्ट्रक्शन एंड माइनिंग मशीनरी, एलएंडटी।

एलएंडटी के कंस्ट्रक्शन एंड माइनिंग मशीनरी व्यवसाय को सीआईआई की ओर से ‘वीमेन बिल्डिंग इंडिया-स्पेशल इनिशिएटिव अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। एलएंडटी महिला सशक्तिकरण का हिमायती है और व्यापक समावेश की कार्य संस्कृति का पालन करता है। जेंडर इनक्लूसिवनेस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में, एलएंडटी ने एलएंडटी कार्यशालाओं में महिलाओं को प्रशिक्षित और तैनात किया है, जहां वे हमारे ग्राहकों द्वारा संचालित मशीनों को सपोर्ट प्रदान करती हैं और इस तरह उन्होंने पुरुष-प्रधान गढ़ में अपने लिए अलग जगह बनाई है।

About Manish Mathur