एल एंड टी बना दुनिया का दूसरा सबसे मजबूत इंजीनियरिंग एवं कंस्ट्रक्शन ब्रांड

मुंबई, 26 मई 2022:ईपीसी परियोजनाओं, उच्च-प्रौद्योगिकी विनिर्माण और सेवाओं में संलग्न भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी, लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) को दुनिया की अग्रणी ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी, ब्रांड फाइनेंस द्वारा शीर्ष 50 वैश्विक इंजीनियरिंग एवं कंस्ट्रक्शन (ई एंड सी) कंपनियों में ‘दूसरे सबसे मजबूत ब्रांड’ का दर्जा दिया गया है।

एल एंड टी को लंदन स्थित कंसल्टेंसी द्वारा अपनी ‘इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन 50 – 2022’ रिपोर्ट में ‘थर्ड फास्टेस्ट ग्रोइंग ब्रांड’ के रूप में भी स्थान दिया गया है। यह ‘सबसे मूल्यवान वैश्विक ई एंड सी फर्मों’ में शामिल एकमात्र भारतीय कंपनी है। 50 देशों में अपनी मौजूदगी के साथ एल एंड टी ने पिछले वर्ष की तुलना में अपने ब्रांड मूल्य में 44 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है।

इस उपलब्धि पर एल एंड टी के प्रवक्ता ने कहा, “इस ब्रांड की पहचान सिर्फ इसके एक नाम या लोगो तक ही सीमित नहीं है। इसकी पहचान इसके द्वारा अर्जित विश्वास, प्रतिष्ठा, मूल्य प्रणाली और इसके साख से है। हम ब्रांड फाइनेंस द्वारा इंजीनियरिंग और निर्माण क्षेत्र में दूसरे सबसे मजबूत वैश्विक ब्रांड के रूप में पहचान पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह सम्मान हमारी टीम की उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और अपने वादों को पूरा करने की हमारी क्षमता में हमारे ग्राहकों के भरोसे का प्रमाण है।”

“हम हमारे ब्रांड और हमारे व्यवसाय के भविष्य को लेकर बेहद आशावान और उत्साहित हैं। नए बाजारों और नए क्षेत्रों में निरंतर विकास और विस्तार के साथ, हमें विश्वास है कि हम अपनी मजबूत नींव पर निर्माण जारी रखेंगे और वैश्विक उद्योग में एक अग्रणी कंपनी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करेंगे।”

एल एंड टी की ब्रांड क्षमता में काफी वृद्धि हुई, एएए की रेटिंग के साथ इसका ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) 7.1 अंक बढ़कर 83.9/100 हो गया। ‘सर्वाधिक मूल्यवान ई एंड सी 50 – 2022’ ब्रांडों शामिल एल एंड टी एकमात्र भारतीय ब्रांड है।

ब्रांड एल एंड टी को इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंस्ट्रक्शन, हाइड्रोकार्बन, हेवी इंजीनियरिंग और डिफेंस इंजीनियरिंग जैसे प्रमुख क्षेत्रों के लिए तकनीकी प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए जाना जाता है। मुश्किल प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में कंपनी की प्रतिष्ठा ने एल एंड टी को उद्योग के उत्कृष्ट वर्ग में स्थान दिलाया है। इसने भारत और दुनिया भर की कुछ सबसे बड़ी, सबसे लंबी और सबसे ऊंची निर्माण परियोजनाएं पूरी की हैं – जो इस बात का सबूत है कि प्रौद्योगिकी संचालित ई एंड सी ब्रांड आसानी से किसी भी चुनौती से निपट सकता है!

ब्रांड फाइनेंस हर वर्ष दुनिया के 5,000 सबसे बड़े ब्रांडों की पड़ताल करता है, और सभी क्षेत्रों एवं देशों के ब्रांड्स की रैंकिंग के लिए लगभग 100 रिपोर्ट प्रकाशित करता है। इंजीनियरिंग और निर्माण उद्योग के दुनिया के शीर्ष 50 सबसे मूल्यवान और मजबूत ब्रांड को वार्षिक ब्रांड फाइनेंस इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन 50 रैंकिंग में शामिल किया जाता है।

ब्रांड फाइनेंस ने लगातार अपने छठवें वर्ष के अध्ययन में 36 देशों और 29 क्षेत्रों को शामिल किया है। इसमें वार्षिक रूप से 100,000 से अधिक प्रतिक्रियादाताओं को शामिल किया जाता है। ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी, ब्रांड वैल्यू को विशेष रूप से ब्रांड की प्रतिष्ठा से संबंधित कमाई के वर्तमान मूल्य के रूप में परिभाषित करती है, जबकि ब्रांड को मार्केटिंग से संबंधित अमूर्त परिसंपत्ति के रूप में वर्णित किया जाता है।

ब्रांड फाइनेंस द्वारा प्रत्येक ब्रांड को 100 में से ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर दिया जाता है, जिसे ब्रांड वैल्यू की गणना में शामिल किया जाता है। स्कोर के आधार पर, प्रत्येक ब्रांड को वैल्यूएशन कंसल्टेंसी द्वारा क्रेडिट रेटिंग की तरह एक प्रारूप में एएए + तक ब्रांड रेटिंग दी जाती है।

About Manish Mathur