मुथूट फाइनेंस लिमिटेड सिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स के आईपीओ के जरिए 300 करोड़ रुपये जुटाएगा

कोच्चि, 25 मई, 2022: मुथूट फाइनेंस लिमिटेड ने 1,000 रु. अंकित मूल्य के सिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स  (” सिक्योर्ड `एनसीडी “) के आईपीओ के अपने 27वें सीरीज की घोषणा की है। यह इश्यू मूल रूप से ₹75 करोड़ का है जिसके साथ ₹225 करोड़ तक के ओवरसब्सक्रिप्शन को बनाए रखने का विकल्प है, जिससे इसका ट्रांचे लिमिट कुल ₹300 करोड़ का है (“इश्यू”)। यह इश्यू 25 मई, 2022 को खुल रहा है और 17 जून, 2022 को बंद होगा। हालांकि, निदेशक मंडल या एनसीडी समिति की राय पर इसके बंद होने की तिथि घटाई-बढ़ाई जा सकती है।

जारी किए जाने हेतु प्रस्तावित सिक्योर्ड एनसीडी को इक्रा द्वारा [ICRA] AA+ (स्टेबल) की रेटिंग दी गई है। इक्रा द्वारा सिक्योर्ड एनसीडी को दी गई रेटिंग “वित्तीय दायित्वों को समयबद्ध तरीके से पूरा किए जाने के संबंध में उच्च स्तर की सुरक्षा” को दर्शाती है।

इन एनसीडी को बीएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। यह आवंटन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

इन सिक्योर्ड एनसीडी के लिए 7 निवेश विकल्प हैं – ‘मासिक’ या ‘वार्षिक’ ब्याज भुगतान आवृत्ति या 7.25% सालाना से 8% सालाना तक के कूपन के साथ ‘परिपक्वता पर मोचन’ भुगतान।

मुथूट फाइनेंस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट ने कहा, “हमने खुदरा और उच्च नेटवर्थ वाले व्यक्तिगत निवेशकों के लिए इस इश्यू का 90% आवंटित किया है, जिन्हें संस्थानों और कॉर्पोरेट्स के लिए लागू ब्याज दर से 0.50% सालाना अधिक प्राप्त होगा। इसके अलावा, पिछले इश्यू की तुलना में इस इश्यू में ब्याज दर 0.25 प्रतिशत सालाना बढ़ाई गई है। इस इश्यू में, निवेशकों को बेहतर रेटिंग के साथ – साथ आकर्षक ब्याज दर का दोहरा लाभ मिल रहा है। हमारे पास उन निवेशकों के लिए 7 साल का एनसीडी भी है जो लंबी अवधि के लिए ब्याज दरों को लॉक करना चाहते हैं और साथ ही भविष्य में ब्याज दर में उतार – चढ़ाव की अनिश्चितता को कम करना चाहते हैं।”

इस इश्यू के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का उपयोग मुख्य रूप से कंपनी के ऋण संबंधी कार्यों के लिए किया जाएगा।

इस इश्यू का मुख्य प्रबंधक ए.के. कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड है। आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड इस इश्यू का डिबेंचर ट्रस्टी है। लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू का रजिस्ट्रार है।

About Manish Mathur