मुथूट फाइनेंस ने बनाई ‘गोल्ड लोन एट होम’ सेवाओं का विस्तार करने की योजना

कोच्चि, 16 मई, 2022- भारत की सबसे बड़ी गोल्ड लोन कंपनी मुथूट फाइनेंस लिमिटेड ने अपनी 5400 से अधिक और शाखाओं में गोल्ड लोन एट होमसेवाओं का विस्तार करने की योजना बनाई है। फिलहाल कंपनी देश में 100 से अधिक स्थानों पर गोल्ड लोन एट होमसेवाएं प्रदान कर रही है। गोल्ड लोन एट होमसेवाएं अब दक्षिण भारत के सभी स्थानों और उत्तर भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों में पेश की जा रही हैं। मुथूट फाइनेंस की सभी 5400 से अधिक शाखाओं में इस सेवा को और बढ़ाने की योजना बनाई गई है।

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन एट होम या लोन एट होम नामक सेवा को महामारी के दौरान 2020 में लॉन्च किया गया था, ताकि ऐसेे ग्राहकों को सुविधा मिले, जो अपने घरों पर रहते हुए ही 1 लाख और उससे अधिक की राशि के परेशानी मुक्त गोल्ड लोन का लाभ उठाना चाहते थे। मुथूट फाइनेंस ने इस फिट-फॉर-पर्पस इनोवेशन को लॉन्च किया था और इस तरह महिला कर्जदारों, मजदूर वर्ग, स्वरोजगार और एचएनआई ग्राहकों को अपने घरों से बाहर निकले बिना उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद की।

गोल्ड लोन एट होम के तहत प्राप्त ऋणों का औसत टिकट आकार 6.5 लाख रुपए था और वर्तमान में लोन एट होम सर्विसेज का लगभग 60-65 प्रतिशत भाग स्व-नियोजित लोगों द्वारा अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्राप्त किया जा रहा है।

उद्योग में मौजूद अन्य डायरेक्ट सेलिंग एजेंटों (डीएसए) सेवा प्रदाताओं के विपरीत, मुथूट फाइनेंस लोन एट होम का एक अद्वितीय ट्रैक रिकॉर्ड और 800 वर्षों की पारिवारिक व्यवसाय विरासत है। कंपनी हर दिन 2.5 लाख से अधिक ग्राहकों की सेवा करने वाली एनबीएफसी के बीच गोल्ड लोन के क्षेत्र में अग्रणी है। कंपनी के पास कुल मिलाकर 72 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें दोबारा आने वाले ग्राहक भी शामिल हैं।

गोल्ड लोन एट होम सर्विस का लाभ उठाते समय ग्राहक निम्नलिखित फायदे उठा सकते हैं-

ऽ ग्राहक मुथूट फाइनेंस से पेशेवरों की एक प्रशिक्षित टीम को बुलाने के लिए टोल फ्री नंबर 1800 102 1212 पर कॉल कर सकते हैं, ताकि टी सोने की शुद्धता की जांच कर सके और वहां ऋण राशि का वितरण कर सके।

ऽ पारदर्शी और परेशानी मुक्त प्रक्रिया- मुथूट फाइनेंस के लिए, ग्राहक का स्वर्ण अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसलिए वे केवल अपने प्रशिक्षित कर्मचारियों को भेजते हैं, न कि किसी अन्य एजेंट या फ्रेंचाइजी प्रतिनिधियों को अपना सोना इकट्ठा करने और ऋण वितरित करने के लिए अपने ग्राहक के घर भेजते हैं। उपभोक्ताओं द्वारा गिरवी रखे गए सोने को बहुत ही सुरक्षित तरीके से पैक किया जाता है और इसे केवल मुथूट फाइनेंस शाखा में ले जाया जाता है, न कि किसी अन्य भागीदार वित्तीय संस्था की शाखा में – इस प्रकार प्रक्रिया पारदर्शी होती है और ग्राहक को इस बात की पूरी जानकारी होती है कि उनका सोना सुरक्षित रूप से कहां रखा है।

ऽ सुरक्षा और मुफ्त बीमा- ग्राहक द्वारा सौंपे गए सोने को एक मुफ्त बीमा पॉलिसी के माध्यम से सुरक्षित किया जाता है और इसके अलावा, प्रत्येक मुथूट फाइनेंस शाखा को 7-परतों वाली, अत्याधुनिक सुरक्षा और सुरक्षा बुनियादी ढांचे द्वारा संरक्षित किया जाता है। इस तरह यह सुनिश्चित किया जाता है कि ग्राहक का सोना उनके बीमित लॉकर में बिल्कुल सुरक्षित है।

ऽ सुविधा- इसके अलावा, भविष्य में ब्याज भुगतान या टॉप-अप लोन या शेष राशि की जांच के लिए, मुथूट फाइनेंस का लोन एट होम मोबाइल ऐप (आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध), ग्राहक के अपने हाथों में पूर्ण 24Û7 नियंत्रण प्रदान करता है।

ऽ इसके अतिरिक्त, ब्याज राशि जमा कराने के लिए कई भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें पेटीएम, गूगल पे और फोनपे जैसे प्लेटफॉर्म भी शामिल हैं। अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब के साथ मुथूट चैटबॉट और एक समर्पित व्हाट्सएप बिजनेस चैनल भी उपलब्ध है।

गोल्ड लोन एट होम सर्विस के बारे में बोलते हुए मुथूट फाइनेंस के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर श्री एलेक्जेंडर जॉर्ज मुथूट ने कहा, ‘‘हमारी गोल्ड लोन एट होम सर्विस को जबरदस्त रेस्पॉन्स मिल रहा है क्योंकि ग्राहक ट्रस्टपर अत्यधिक जोर देते हैं – जो कि मुथूट फाइनेंस का पर्यायवाची बन चुका है। खास तौर परघरेलू आभूषणों पर ऋण प्राप्त करते समय यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि ये आभूषण लोगांे के लिए एक किस्म की भावनात्मक संपत्ति है। ग्राहकों की प्राथमिकताएं बदल रही हैं और श्रमिक वर्ग और एचएनआई सहित ग्राहक अपने घरों के आराम, सुरक्षा और गोपनीयता से गोल्ड लोन प्राप्त करना चाहते हैं। 2020 के लॉकडाउन के दौरान अपनी मामूली शुरुआत से यह सेवा पूरे दक्षिण और उत्तर भारत में 100 से अधिक स्थानों पर पेश की गई है। बदलते ग्राहक रुझानों को देखते हुए, हम अपनी सभी 5400 से अधिक शाखाओं में इस सेवा को बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं। विस्तार योजनाओं को देखते हुए प्रशिक्षित पेशेवरों की और भी भर्ती होगी। कंपनी निकट भविष्य में अन्य टेलर मेड सॉल्यूशंस जैसे गोल्ड-सिक्योर्ड कार्ड और वॉलेट को फिर से लॉन्च करने की दिशा में भी काम कर रही है। फिलहाल गोल्ड लोन की मांग स्थिर बनी हुई है और जैसे-जैसे आर्थिक गतिविधियां तेज हो रही हैं, हम गोल्ड लोन सेक्टर में बड़े अप्रयुक्त अवसर का दोहन करने को लेकर भी बहुत आशावादी बने हुए हैं।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनी के रूप में हम नए जमाने के पुनर्भुगतान विकल्पों के माध्यम से एक मजबूत डिजिटल सिस्टम कायम करनेे पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके तहत, नए डिजिटल वितरण विकल्पों और एक मजबूत मोबाइल एप्लिकेशन, मुथूट चैटबॉट और मुथूट व्हाट्सएप बिजनेस आदि का उपयोग किया जा रहा है, ताकि ग्राहकों के सामने अनेक विकल्प मौजूद रहें। मुथूट फाइनेंस ने आम लोगों के जीवन में बदलाव लाकर लंबे समय में जो विश्वास अर्जित किया है, वह अपार है। इसलिए, इन स्मार्ट, आधुनिक और टैक्नोलॉजी से जुड़ी सेवाओं के साथ हम ऐसे प्रोडक्ट, सर्विसेज और ऑफर्स पेश करते हैं, जिनमें ग्राहकों को हमेशा कंेद्र में रखा जाता है।’’

About Manish Mathur