महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने प्रदूषण मुक्त लास्ट माइल डिलीवरी के लिए टेरागो लॉजिस्टिक्स के साथ साझेदारी की

मुंबई, 16 मई, 2022- भारत में नंबर 1* इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (एमईएमएल) ने दिल्ली स्थित स्टार्ट-अप टेरागो लॉजिस्टिक्स के साथ साझेदारी की है। टेरागो के पास वर्तमान में 65 महिंद्रा ट्रीओ ज़ोर कार्गाे वाहनों का बेड़ा है, जो 3 शहरों में प्रमुख ऑनलाइन किराना कंपनी बिग बास्केट और अग्रणी लॉजिस्टिक कंपनी पोर्टर के साथ तैनात हैं। आने वाले महीनों में, महिंद्रा इलेक्ट्रिक अपने जीरो-पॉल्यूशन वाले बेड़े के विस्तार के लिए टेरागो को अतिरिक्त ईवी की आपूर्ति करेगी।

महिंद्रा ट्रीओ ज़ोर 3-व्हीलर कार्गाे को भारत में 2020 में पेश किया गया था और इसमें बॉडी टाइप के आधार पर कई तरह के एप्लिकेशन हैं। 8 kW की उत्कृष्ट शक्ति और 42 Nm के हाईटॉर्क के साथ, जोर का निर्माण ट्रेओ प्लेटफॉर्म पर किया गया है और यह अपनी श्रेणी में 550 किलोग्राम के उच्चतम पेलोड के साथ आता है। अब तक महिंद्रा ने पैसेंजर और कार्गाे सेगमेंट में 18,000 से अधिक ट्रीओ 3-व्हीलर्स की बिक्री की है और इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर सेगमेंट में 73.4 प्रतिशत मार्केट शेयर* हासिल किया है। ट्रीओ को यूके और नेपाल के बाजारों में भी निर्यात किया जाता है। ट्रीओ ज़ोर के साथ, ग्राहक डीजल कार्गाे 3-व्हीलर्स की तुलना में 5 वर्षों में ईंधन लागत में ₹5 लाख**  से अधिक की बचत कर सकते हैं।

सुमन मिश्रा, सीईओ, महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा, ‘‘टेरागो कंपनी ने हमारे महिंद्रा ट्रीओ ज़ोर इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स को शुरुआती दिनों में ही अपना लिया था। ट्रीओ ज़ोर की उच्च बचत और जीरो टेलपाइप एमिशन इसे अंतिम छोर तक वितरण के लिए परिवहन के कुशल और टिकाऊ साधनों की तलाश करने वाली कंपनियों के लिए अनुकूल बनाता है। हमें विश्वास है कि यह साझेदारी न केवल हमारे कार्बन न्यूट्रल संबंधी लक्ष्यों को गति देगी, बल्कि दूसरों के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने की नींव भी रखेगी।’’

एक फिजिटल कंपनी टेरागो लॉजिस्टिक्स एफएंडबी, उपभोक्ता वस्तुओं, औद्योगिक सामान, कागज और पैकेजिंग उद्योगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट, वेयरहाउसिंग और लास्ट माइल डिलीवरी में एंड-टू-एंड लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदान करती है।

मोहन रामास्वामी, को-फाउंडर, टेरागो लॉजिस्टिक्स ने टिप्पणी की, ‘‘हमें इस बात पर गर्व है कि हमने महिंद्रा ट्रीओ ज़ोर के साथ लास्ट माइल कार्गाे मोबिलिटी के लिए इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स को अपनाया है। इस तरह हम डिलीवरी संबंधी कामकाज में क्लीन मोबिलिटी सुनिश्चित करते हैं, जिससे सिटी लॉजिस्टिक्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच में तेजी लाने के लिए महिंद्रा के साथ टेरागो का जुड़ाव, देश में कार्बन फुटप्रिंट को अपने छोटे से तरीके से कम करने के प्रति हमारी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करने में मदद करता है।’’

About Manish Mathur