भारत का पहला जलरोधी सीमेंट- एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड, जो आपके घर को रिसाव और सीलन से बचाता है

मुंबई, 07 जून, 2022- भारत के सबसे भरोसेमंद और अभिनव सीमेंट निर्माताओं में से एक एसीसी लिमिटेड ने एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड विकसित किया है – जो उच्च गुणवत्ता वाले वाटर रिपेलेंट गुणों के साथ देश का पहला विशेष रूप से तैयार सीमेंट है। उत्पाद, गुणवत्ता और टिकाऊ उत्पादों को विकसित करने में उद्योग मानक स्थापित करने की एसीसी की परंपरा की दिशा में यह एक और प्रोडक्ट है, जो यह सुनिश्चित करता है कि कैसा भी स्ट्रक्चर हो, वह सस्टेनेबल और नमी या रिसाव से पूरी तरह सुरक्षित हो।

लंबे समय तक नमी बरकरार रहने पर भवन निर्माण सामग्री का जीवनकाल काफी कम होता है। जब पानी कंक्रीट में प्रवेश करता है, तो भवन की सामग्री को नुकसान होता है और इमारत पर इसका तत्काल और दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है और यहां तक कि स्ट्रक्चर विफल भी हो सकता है, अगर समस्या का जल्दी और सफलतापूर्वक निपटारा नहीं किया जाता है। एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड विशेष रूप से तैयार सीमेंट है, जिसे उच्च गुणवत्ता जलरोधी गुणों के साथ तैयार किया गया है। पार्टिकल लेवल पर वाटर रिपेलेंस के साथ तैयार यह सीमेंट केपिलरी एक्शन को कम करता है और इस प्रकार घरों को नमी और रिसाव से बचाता है।

मुख्य रूप से होमबिल्डरों के उद्देश्य से निर्मित एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड सीमेंट में विशेष सलाइन-बेस्ड एडिटिव्सहोते हैं जो तकनीकी रूप से बेहतर संयंत्र सुविधाओं में सटीक मात्रा में समान रूप से मिश्रित होते हैं। सीमेंट का उत्पादन माइन्यूटली कंट्रोल्ड प्रोसेस से किया जाता है, जो इसे वाटर रिपेलेंट गुण प्रदान करता है।

सीमेंट की व्यावसायिक व्यवहार्यता और भारतीय जलवायु परिस्थितियों के लिए उपयुक्तता इसे पारिवारिक घरों में उपयोग के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है। यह घरों और इसके निवासियों को नमी और रिसाव से बचाता है और सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) की तुलना में यह कम कार्बन फुटप्रिंट छोड़ती है। इसकी सहायता से स्ट्रक्चर लंबे समय तक चलने वाली टिकाऊ संरचनाओं में तब्दील हो जाता है।

एसीसी लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्रीधर बालकृष्णन ने कहा, ‘‘हम अपने उत्पाद डिजाइन, उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में इसे शामिल करके सस्टेनेबिलिटी और इनोवेशन प्रदान करने के लिए जिम्मेदार और लागत प्रभावी उपायों का पालन करने को लेकर मजबूती से प्रतिबद्ध हैं। इस आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड को ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है ताकि घर में होने वाले पानी के रिसाव को रोका जा सके, साथ ही एक स्थायी भविष्य में भी योगदान दिया जा सके।’’

एसीसी लिमिटेड के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर दीपक मेहरा ने कहा, ‘‘एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड भारत का पहला जलरोधी सीमेंट है, जो पानी के रिसाव से अपने घर की रक्षा करने के लिए एक अद्वितीय जल प्रतिरोधी फॉर्मूला है। किसी भी निर्माण के लिए उपयुक्त, इस उत्पाद का उपयोग करने के लाभ हैं- सीपेज से घर की रक्षा, बढ़ी हुई ताकत, बेहतर स्थायित्व, काम करने में आसानी और कम कार्बन फुटप्रिंट।’’

एसीसी गोल्ड वाटर शील्ड के मूल में सस्टेनेबिलिटी का ध्यान रखा गया है। इसकी निर्माण प्रक्रिया से उत्पन्न कम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन बाजार को जलवायु के अनुकूल निर्माण सामग्री की ओर ले जाएगा। सीमेंट लंबे समय तक चलने वाले घरों के निर्माण और एक हरित भविष्य के निर्माण में सहायता करता है क्योंकि इसका क्लिंकर फेक्टर ओपीसी सीमेंट की तुलना में 30 प्रतिशत कम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सीमेंट अन्य सामग्री उद्योगों से 30-50 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना है।

अपने इनोवेटिव, कम कार्बन और उच्च गुणवत्ता वाले वाटर रिपेलेंट गुणों के लिए पहचाने जाने के कारण, ‘एसीसी गोल्ड वॉटर शील्ड सीमेंटको सोलर इंपल्स फाउंडेशन द्वारा सोलर इंपल्स (एसआई) एफिशिएंट सॉल्यूशनलेबल भी प्राप्त हुआ है। फाउंडेशन ने उत्पाद को दुनिया के अग्रणी ऐसे कुशल समाधानों में से एक के रूप में स्वीकार किया, जो पर्यावरण को लाभदायक तरीके से बचाता है।

About Manish Mathur