समुदायों का सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए अंबुजा सीमेंट्स पूरे भारत में जल सुरक्षा प्रदान करती है

मुंबई, 09 जून, 2022 : भारत के सबसे टिकाऊ सीमेंट निर्माताओं में से एक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने अपनी स्थापना के बाद से पूरे भारत में पानी की कमी से निपटने पर हमेशा से ध्यान केंद्रित किया है और खासकर उन स्थानों पर जहां अनियमित वर्षा और अपर्याप्त सिंचाई प्रणाली से भूजल (groundwater) की कमी बनी रहती है। कंपनी ने समान विचारधारा वाले संगठनों, कॉर्पोरेट और सरकारी संस्थानों के साथ साझेदारी की है, ताकि उन सभी को सक्षम किया जा सके जो गंभीर रूप से पानी की कमी वाले क्षेत्रों के हालात बदलने में कारगर साबित होते हैं।

अंबुजा सीमेंट्स की सीएसआर शाखा अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन ने राजस्थान के पाली जिले में 1.42 लाख क्यूबिक मीटर गाद (silt) और महाराष्ट्र के चंद्रपुर में 24,000 क्यूबिक मीटर गाद हटाने के लिए एटीई चंद्रा फाउंडेशन के साथ भागीदारी की। यह लोकल कम्युनिटी के सदस्यों के कोआर्डिनेशन में किया गया था, जिन्होंने ट्रैक्टर और खुदाई यंत्रो के साथ कृषि भूमि पर फैले 1.66 लाख क्यूबिक मीटर से अधिक गाद का पता लगाने के लिए स्वेच्छा से काम किया। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप, 9 ग्राम पंचायतों में 17 जल निकायों (water bodies) को गहरा करके जल भंडारण क्षमता में 166 मिलियन लीटर का विस्तार किया गया और 550 से ट्यूबवेल को रिचार्ज किया गया।

महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, फाउंडेशन ने गुजरात के अंबुजानगर में ‘जल जीवन मिशन’ के तहत 12 गांवों में 2,281 से अधिक घरों में नल के पानी के कनेक्शन की सुविधा प्रदान की। कंपनी ने 59.73 मिलियन क्यूबिक मीटर्स की कुल स्टोरेज क्षमता के साथ 159 वाटर हार्वेस्टिंग और रिचार्ज स्ट्रक्चर्स को विकसित कर पुनर्जीवित किया, जिसमें गाँव के तालाब, चेक डैम, खादीन और खेत के तालाब (form pond) शामिल हैं।

2021 में कंपनी ने अपनी जल और मिट्टी संरक्षण पहल के माध्यम से 940 हेक्टेयर वाटरशेड विकसित किया, 205 पेयजल स्रोतों को पुनर्निर्मित कर मजबूत किया और छत पर वर्षा जल संचयन प्रणाली का निर्माण करके 773 घरों की पानी की समस्या का निराकरण किया।

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के सीईओ और एमडी और सीईओ इंडिया होल्सिम श्री नीरज अखौरी ने कहा कि एक व्यवसाय के रूप में और एक सामाजिक सेवा के रूप में स्थिरता (sustainability) हमारे लिए महत्वपूर्ण है और इस तरह के प्रयास यह सुनिश्चित करते हैं कि हम अपने इस आदर्श से जुड़े रहें। अंबुजा सीमेंट्स एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसे आठ गुना से अधिक वाटर पॉजिटिव प्रमाणित किया गया है। हमारा उद्देश्य सभी के कल्याण को ध्यान में रखते हुए उनके लिए एक खुशहाल भविष्य सुनिश्चित करना है।

यह देखते हुए कि भारत बढ़ते जल संकट का सामना कर रहा है, अंबुजा सीमेंट्स ने पानी पर हमेशा से फोकस किया है। कंपनी को इसमें उसके प्रयासों के लिए काफी सराहना मिली है। विश्व स्तर पर अंबुजा सीमेंट्स एकमात्र सीमेंट निर्माता है जिसे CDP 2021 में वाटर सिक्यूरिटी में नेतृत्व करने के लिए अब तक के सर्वश्रेष्ठ ‘ए’ स्कोर के साथ मान्यता मिली है।

About Manish Mathur