एक्सिस बैंक और इंडियन ऑयल ने लॉन्च किया को-ब्रांडेड रुपे कॉन्टैक्टलैस क्रेडिट कार्ड

मुंबई, 08 जून 2022- एक्सिस बैंक और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में एक को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस इंडियन ऑयल एक्सिस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। इस कार्ड के माध्यम से फ्यूल आउटलेट्स पर सरचार्ज में छूट और ईंधन खर्च पर कैशबैक हासिल किया जा सकता है। इसके अलावा यह क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को दैनिक लेनदेन पर अन्य अनेक लाभ भी प्रदान करता है, जिनमें प्रमुख हैं- तुरंत रिवार्ड पॉइंट्स, मूवी टिकटों पर तत्काल छूट और पार्टनर रेस्तरां में खान-पान का आनंद।

ऑनबोर्डिंग उपहार के रूप में, इस कार्ड के उपयोगकर्ता कार्ड जारी करने के पहले 30 दिनों के भीतर सभी प्रकार के ईंधन खर्च पर 250 रुपए तक 100 प्रतिशत कैशबैक के हकदार होंगे। यह 200 रुपए से 5000 रुपए के बीच ईंधन खर्च पर 1 प्रतिशत के अधिभार में छूट और इंडियन ऑयल ईंधन आउटलेट पर ईंधन पर खर्च किए गए प्रत्येक 100 रुपए के लिए 4 प्रतिशत के रिवार्ड पॉइंट्स भी प्रदान करेगा।

इंडियन ऑयल एक्सिस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को बुकमाईशो वेबसाइट या ऐप के माध्यम से बुक किए गए मूवी टिकटों के लिए 10 प्रतिशत तत्काल छूट, पार्टनर रेस्तरां में 20 प्रतिशत की छूट, ऑनलाइन शॉपिंग, किराने का सामान, उपयोगिता भुगतान पर खर्च किए गए प्रत्येक 100 रुपए के लिए 1 प्रतिशत का इनाम अंक मिलेगा। अन्य सभी खर्चों पर खर्च किए गए प्रत्येक 100 रुपए के लिए भी 1 रिवॉर्ड पॉइंट मिलेगा। यदि कार्डधारक एक वर्ष में 50,000 रुपए से अधिक खर्च करता है, तो वार्षिक शुल्क माफी की एक अतिरिक्त सुविधा भी है। कार्ड ग्राहकों को कार्ड के साथ खर्च किए गए प्रत्येक 100 रुपए पर 1 एज रिवार्ड पॉइंट के रूप में लॉयल्टी पॉइंट भी प्रदान करता है।

साझेदारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इंडियन ऑयल के डायरेक्टर (मार्केटिंग) श्री वी सतीश कुमार ने कहा, ‘‘इस साझेदारी के साथ, इंडियन ऑयल डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और ठोस कदम उठा रहा है, जैसा कि हमारे माननीय प्रधान मंत्री ने कल्पना की थी। इंडियन ऑयल में हमारे ग्राहकों से जुड़े मूल्य प्रस्तावों और अनुभवों को बेहतर बनाना हमेशा हमारी प्राथमिकता रही है, और मुझे विश्वास है कि एक्सिस बैंक और रुपे के साथ यह सहयोग हमारी ग्राहक सेवाओं को और बेहतर और मजबूत करेगा। ऑन-द-गो फीचर हमें 2 और 3 व्हीलर सेगमेंट में कम मूल्य के लेनदेन के बीच डिजिटल क्षमता को अनलॉक करने में मदद करेगा। हमें यकीन है कि हम महानगरों के बाहर, टियर 2/3 शहरों में और उससे आगे नए विकास केंद्रों में पहले से अधिक गहराई से प्रवेश करने में सक्षम होंगे।’’

को-ब्रांडेड रुपे कॉन्टैक्टलैस क्रेडिट कार्ड की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए, संजीव मोघे, प्रेसीडेंट और हैड-कार्ड्स और पेमेंट्स भुगतान, एक्सिस बैंक ने कहा, ‘‘हम ग्राहकों को उनकी बदलती जरूरतों को पूरा करने और अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए नए और इनोवेटिव प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। हम विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मूल्य प्रस्ताव के लिहाज से ऐसे साझेदारी मॉडल पर लगातार काम कर रहे हैं, जिसमें इनोवेशन किया जा सके और ग्राहकों को अधिक लाभ मिल सके। इस प्रयास में, हमें एनपीसीआई के साथ सहयोग करने और अपने क्रेडिट कार्ड नेटवर्क पर रुपे लॉन्च करने की खुशी है। एक्सिस बैंक और इंडियन ऑयल को-ब्रांडेड रुपे कॉन्टैक्टलैस क्रेडिट कार्ड में हमारी सबसे अच्छी पेशकशों में से एक को नेटवर्क पर पेश किया गया है। अपने सेगमेंट में सबसे अधिक फायदेमंद क्रेडिट कार्डों में से एक, को-ब्रांडेड कार्ड विशेष लाभ और पुरस्कार प्रदान करेगा जो पूरे भारत में ग्राहकों को पसंद आएगा।’’

लॉन्च पर अपने विचार व्यक्त करते हुए एनपीसीआई की सीओओ सुश्री प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘हम भारत में निजी क्षेत्र में सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक और भारत की प्रमुख राष्ट्रीय तेल कंपनी इंडियन ऑयल के साथ साझेदारी में को-ब्रांडेड रुपे कॉन्टैक्टलैस क्रेडिट कार्ड लॉन्च करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड के साथ हमारा लक्ष्य लाखों ग्राहकों को एक सुरक्षित और पुरस्कृत अनुभव प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक द्वारा समर्थित कार्ड पर इनोवेटिव और साथ ही कस्टमाइज्ड लाभ प्रदान करना है। इस रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, हम अपने ग्राहकों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम करना जारी रखेंगे। हमें खुशी है कि रुपे ने खुद को एक आधुनिक, समकालीन और युवा ब्रांड के रूप में खुद को स्थापित किया है और हमें विश्वास है कि यह लॉन्च रुपे  को भारत के लिए पसंदीदा क्रेडिट कार्ड बनाने की दिशा में एक कदम आगे है।

About Manish Mathur