एक और पुरस्कार जीतकर इतिहास रचता जा रहा है चेंज द स्टोरी कैम्पेन

मुंबई, 22 जून 2022- सस्टेनेबिलिटी और पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त पहल ‘चेंज द स्टोरी’ कैम्पेन ने एडगली के प्रतिष्ठित इमेजएक्सएक्स अवार्ड्स के तहत पर्यावरण श्रेणी में स्वर्ण पुरस्कार जीतकर एक और गौरव हासिल किया है। यह सम्मान सस्टेनेबिलिटी और पर्यावरण के प्रति सीमेंट निर्माताओं की प्रतिबद्धता को एक बार फिर प्रमाणित करता है।

इस एकीकृत अभियान के हिस्से के रूप में दो सबसे इनोवेटिव और सस्टेनेबल सीमेंट निर्माता कंपनियों ने एक बबल बैरियर तकनीक लॉन्च की, जिसने आगरा में मंटोला नहर से अब तक 2,400 टन प्लास्टिक कचरे को निकाला है। इसने भारत की सबसे प्रतिष्ठित, महत्वपूर्ण और पवित्र नदियों में से एक यमुना की सफाई में सीधे योगदान दिया है। इसी तरह की तकनीक को हिमाचल प्रदेश के मंडी के सुंदरनगर क्षेत्र में बीबीएमबी झील में जल निकाय से प्लास्टिक कचरे को हटाने के लिए स्थापित किया गया था। एकत्र किए गए प्लास्टिक को आगे की प्रक्रिया के लिए रीसाइक्लिंग केंद्रों में भेजा गया जाता है। इस प्रकार चेंज द स्टोरी कैम्पेन ने दिखाया है कि टैक्नोलॉजी द्वारा समर्थित सस्टेनेबिलिटी संबंधी उपाय हमारे पर्यावरण पर एक स्थायी, सकारात्मक और नजर आने वाले प्रभाव छोड़ सकते हैं।

इंडिया होल्सिम के सीईओ और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि चेंज द स्टोरी कैम्पेन को एक और सम्मान मिला है और यह सम्मान भी इस बात के लिए मिला है जिसके लिए इसकी कल्पना की गई थी यानी सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देना। सस्टेनेबिलिटी हमेशा अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए कोर फैक्टर है, और इस अभियान ने हमारे संयुक्त प्रयासों को आगे बढ़ाया है। ऐसा हर सम्मान और मान्यता हमें याद दिलाती है कि हम अपने पर्यावरण और इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए सही रास्ते पर हैं। साथ ही ऐसे पुरस्कार हमें इस बात के लिए प्रेरित करते हैं कि हमें अपनी तरफ से कोई कमी बाकी नहीं रखना चाहिए।’’

सही दिशा में आगे बढ़ते हुए इस कैम्पेन ने अपने इरादों और उपलब्धियों के लिए अनेक सम्मान हासिल किए हैं। एक महीने पहले, चेंज द स्टोरी कैम्पेन ने एबी अवार्ड्स 2022 में कांस्य पदक जीता था। इस पहल को अब तक लगभग 32 मिलियन लोगों तक पहुँचाया गया है, और इसे प्रिंट और डिजिटल सहित कई प्लेटफार्मों पर जारी किया गया है। इसकी प्रमुख वीडियो फिल्मों में से एक में एक वैज्ञानिक के नजरिये से यह संदेश दिया गया है कि यह हमारी नदियों को उनके प्रदूषित अतीत से मुक्त करके हालात को बदलने का समय आ गया है। कंपनी ने अभियान के शुभंकर ‘बबल शर्मा’ को आधार बनाकर अपने स्वामित्व वाले प्लेटफार्मों पर एक रैप गीत भी प्रस्तुत किया। इसके बाद सोशल मीडिया पर सूचनात्मक पोस्ट और वीडियो की एक पूरी सीरीज जारी की गई। इसके अलावा, एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स ने बबल बैरियर तकनीक के आसपास जुड़ाव बढ़ाने के लिए माइक्रो और नैनो-सोशल मीडिया एन्फ्लूएंसर्स के एक समूह के साथ भी सहयोग किया।

About Patrika Jagat