किसान समुदाय को और मजबूत बनाने के लिए महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स और बिगहाट ने मिलाया हाथ

मुंबई, 22 जून, 2022- महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज (महिंद्रा फाइनेंस) की सहायक कंपनी महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल) ने आज भारत के अग्रणी एग्री डिजिटल प्लेटफॉर्म बिगहाट के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। यह साझेदारी देश के कार्यबल के अनौपचारिक एग्री सेगमेंट को वित्तीय समाधान प्रदान करेगी। साथ ही, महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स और बिगहाट मिलकर भारत सरकार के ग्रामीण भारत में उच्च बीमा पैठ के लक्ष्य को बढ़ावा देंगे।

इस साझेदारी के तहत महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड स्वास्थ्य और मोटर बीमा पॉलिसियों की पेशकश करेगा। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बिगहाट ग्राहकों को बिगहाट वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बेची जाएंगी। यह पॉलिसी अलग-अलग कॉम्बिनेशन में (स्वयं/पति/पत्नी/बच्चों/माता-पिता) 5 लाख रुपए तक की बीमा राशि प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, बीमा पॉलिसी के हिस्से के रूप में एक वर्ष में 15 दिनों के लिए 1000 रुपए की दैनिक बीमा राशि का हॉस्पिटल कैश भी शुरू किया जाएगा।

एसोसिएशन पर टिप्पणी करते हुए, एमआईबीएल के एमडी और प्रिंसिपल ऑफिसर वेदानारायणन शेषाद्री ने कहा, ‘‘देश की 70 प्रतिशत आबादी ग्रामीण केंद्रित होने के साथ, बीमा अपनाने के मामले में यह सेगमेंट एक बहुत ही अप्रयुक्त बाजार है। इसके अलावा, ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत अप्रत्याशित घटनाओं से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं, जिससे परिवारों पर वित्तीय दबाव पड़ता है। बिगहाट के साथ हमारी साझेदारी इन परिवारों को सामाजिक और वित्तीय सुरक्षा की भावना प्रदान करेगी। एमआईबीएल इस समुदाय के भीतर विश्वास और जागरूकता पैदा करने, इस बाजार की बीमा आवश्यकताओं को और पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

बिगहाट इंडिया के को-फाउंडर सतीश नुकाला ने कहा, ‘‘सेवाओं से वंचित किसानों जैसी आबादी के लिए बीमा लाना एक बहुत बड़ा कदम है। हालांकि किसानों के बीच कृषि बीमा पसंदीदा रहा है, पर उन्होंने अपने स्वयं के स्वास्थ्य और अपनी ट्रैक्टर आवश्यकताओं की अनदेखी की है। महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स के साथ इस सहयोग में, बिगहाट 10 मिलियन से अधिक किसानों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगा, जो इसके प्लेटफॉर्म पर हैं। इस साझेदारी के साथ, बिगहाट कृषक समुदाय के बीच बीमा की कम पहुंच को दूर करने के करीब एक कदम आगे बढ़ रहा है। यह सहयोग हमें ट्रैक्टर और स्वास्थ्य बीमा सहित किसानों की सभी जरूरतों के लिए वन-सोर्स डेस्टिनेशन बनने में मदद करेगा।’’

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत में अपनी मौजूदगी के कारण ग्रामीण ग्राहकों के साथ एक मजबूत बंधन बनाने में सक्षम है और कंपनी पिछले 18 वर्षों में अपने ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव प्रदान कर रही है।

बिगहाट भारत का अग्रणी किसान-केंद्रित एग्री डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह किसानों को व्यापक व्यक्तिगत तकनीकी मार्गदर्शन, पहुंच और उच्च गुणवत्ता वाले इनपुट की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। डेटा, साइंस और तकनीकी विकास की मदद से, बिगहाट लाखों किसानों के भविष्य को बदल रहा है, जिससे उनके लिए सस्टेनेबिलिटी और लाभप्रदता में काफी सुधार हो रहा है।

About Manish Mathur