ग्राहकों को आसान बिल भुगतान सेवा प्रदान करने के लिए भारत बिल पे इकोसिस्टम में प्रमुख एजेंट इंस्टीट्यूशन के तौर पर क्रेड की एंट्री

मुंबई – 10 जून 2022- नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड ने क्रेड सदस्यों को आसान बिल भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए एक प्रमुख एजेंट इंस्टीट्यूशन (एआई) के रूप में क्रेड को शामिल करने की घोषणा की है। एजेंट इंस्टीट्यूशन ऐसी संस्थाएं हैं जो वर्तमान में फिजिकल या डिजिटल चैनलों के माध्यम से अपने ग्राहकों को बिल भुगतान, संग्रह और एग्रीगेशन संबंधी सेवाएं प्रदान कर रही हैं।

इस सहयोग के साथ क्रेड सदस्य बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, गैस, शिक्षा शुल्क, पानी और नगरपालिका कर, एनईटीसी फास्टैग रिचार्ज, ऋण चुकौती, बीमा, केबल, सदस्यता शुल्क, मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज जैसे कई क्षेत्रों में आसानी से भुगतान कर सकेंगे। क्रेड ऐप में लॉग इन करके वे इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। वे अपने क्रेड ऐप का उपयोग करके ट्रांजेक्शन के बारे में अपडेट, लेन-देन अलर्ट और रिमाइंडर सेट करने और भारत बिलपे लेनदेन के लिए शिकायतों को ऑनलाइन रेज/ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे।

यह सहयोग पेमेंट इकोसिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि क्रेड बिल पेमेंट सेगमेंट में एक प्रमुख भागीदार रहा है। एक एजेंट संस्थान के रूप में क्रेड, मेंबर टचप्वाइंट बनाएगा, इसके साथ ही सदस्यों को रजिस्ट्रेशन, क्विकपे, कम्पलेंट रेजोल्यूशन से संबंधित सहायता, तत्काल पुष्टि, जागरूकता (भुगतान और शुल्क), बीबीपीएस ब्रांड दृश्यता आदि प्रदान करेगा।

कैसे इस्तेमाल करें-

  1. क्रेड ऐप खोलें और पे टैब पर जाएं
  2. क्रेड को आपके सभी लंबित बिलों की जानकारी जुटाने की अनुमति दें या उस श्रेणी का चयन करें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं जैसे बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, आदि।
  3. क्रेड द्वारा जुटाए गए बिल का चयन करें या अपना बिलर और खाता विवरण स्वयं दर्ज करें
  4. जिस राशि का आप भुगतान करना चाहते हैं, उसकी जांच करें या दर्ज करें
  5. अपने क्रेडिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके भुगतान करें।

क्रेड के लीड-फाइनेंशियल सर्विसेज अक्षय एडुला ने कहा, ‘‘क्रेड मंे हम अपने ग्राहकों को लेनदेन से संबंधित एक बेहतर और आसान अनुभव प्रदान करने पर फोकस करते हैं। बीबीपीएस एकीकरण से हमारे सदस्य बिजली, फास्टैग, शिक्षा शुल्क, किराया जैसे अक्सर किए जाने वाले भुगतान आसानी से कर सकेंगे।’’

एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड के हैड-प्रोडक्ट डेवलपमेंट राहुल टंडन ने कहा, ‘‘क्रेड ने क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान प्लेटफॉर्म के रूप में तेजी से विकास किया है और हम उन्हें एक एजेंट संस्थान के रूप में शामिल करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। इससे क्रेड सदस्यों के लिए हमारे प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिलों का भुगतान करना आसान हो जाएगा, जो एक सरलीकृत बिल प्रस्तुतीकरण और बिल भुगतान इंटरफेस के माध्यम से सभी आवर्ती बिलों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन प्रदान करता है। हम बीबीपीएस योजना के तहत भारत के नागरिकों को उनके द्वारा अक्सर किए जाने वाले भुगतान के लिए उन्हें आराम और सुविधा करने के लिहाज से विभिन्न इकोसिस्टम पार्टनर्स को अपने साथ शामिल करने के लिए तत्पर हैं।’’

वर्तमान में, भारत बिलपे अलग-अलग सेगमेंट में ग्राहकों को आवर्ती भुगतान सेवाएं प्रदान करता है। ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सहजता और पहुंच और कम लागत संग्रह के कारण बिलर्स के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में तेजी से बढ़ रहा है। प्लेटफ़ॉर्म कई बैंकों और गैर-बैंक चैनलों में 20,000 से अधिक बिलर्स प्रदान करता है और इसके प्लेटफ़ॉर्म पर 900 से अधिक एजेंट संस्थान शामिल हैं।

About Manish Mathur