वेस्टेड फाइनेंस ने दिया ग्रेस्केल के निवेश उत्पादों के माध्यम से क्रिप्टो एक्सपोजर का मौका

मुंबई 10 जून 2022 भारतीय निवेशकों को अमरीकी शेयर बाजार में निवेश करने में सक्षम बनाने वाले निवेश प्लेटफार्म वेस्टेड फाइनेंस ने अपने प्लेटफार्म पर ग्रेस्केल इन्वेस्टमेंट्स की क्रिप्टोकरेंसी-समर्थित सिक्यूरिटी (प्रतिभूतियों) को प्रीमियम ऑफर में जोड़ा है। ग्रेस्केल द्वारा दी जाने वाली प्रतिभूतियों में निवेश करके, भारतीय निवेशक प्रत्यक्ष रूप से बिना किसी क्रिप्टोकरेंसी को सीधे खरीदे, बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य क्रिप्टोकरंेसी में निवेश कर सकते हैं। इस तरीके से किया गया निवेश यूएस इक्विटी में निवेश के समान पूंजीगत लाभ के अंतर्गत आता है और क्रिप्टो लाभ पर 30 फीसदी कर और बजट 2022 में पेश किए गए प्रत्येक लेनदेन पर 1 फीसदी टीडीएस के अधीन नहीं है।

ग्रेस्केल अप्रैल 2022 तक $40 अरब एयूएम के साथ दुनिया की सबसे बड़ा डिजिटल मुद्रा परिसंपत्ति प्रबंधक है। ग्रेस्केल प्रतिभूतियों का कारोबार ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) बाजारों में किया जाता है। वेस्टेड के माध्यम से भारतीय निवेशक निम्नलिखित ग्रेस्केल प्रतिभूतियों में निवेश कर सकते हैंः

  • ग्रेस्केल बिटकॉइन ट्रस्ट (जीबीटीसी)
  • ग्रेस्केल एथेरियम ट्रस्ट (ईटीएचई)
  • ग्रेस्केल लिटकोइन ट्रस्ट (एलटीसीएन)
  • ग्रेस्केल एथेरियम क्लासिक ट्रस्ट (ईटीसीजी)
  • ग्रेस्केल बिटकॉइन कैश ट्रस्ट (बीसीएचजी)

निवेशकों के पास ग्रेस्केल डिजिटल लार्ज कैप फंड (जीडीएलसी) में निवेश करने का विकल्प भी है, यदि वे एक ही फंड के माध्यम से लार्ज-कैप डिजिटल परिसंपत्तियों की एक बकेट में निवेश करना चाहते हैं। जबकि फंड का लगभग 90 फीसदी वर्तमान में बिटकॉइन और एथेरियम में निवेश किया गया है, इसमें लिटकोइन, सोलाना, कार्डानो, एवलॉन्च और अन्य कॉइन का भी निवेश है।

ग्रेस्केल द्वारा दी जाने वाली प्रतिभूतियों में निवेश पर भारत में 30 फीसदी क्रिप्टो टैक्स और प्रत्येक लेनदेन पर 1 फीसदी टीडीएस नहीं लगेगा। इसके बजाय, इसे अमरीकी बाजार में निवेश के समान कर उपचार प्राप्त होगा। शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स (यदि कोई निवेश 36 महीने से कम समय के लिए रखा गया है) पर व्यक्ति के टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स लगेगा। लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ (यदि निवेश 36 महीने से अधिक के लिए आयोजित किया जाता है) पर इंडेक्सेशन प्रॉफिट के साथ 20 फीसदी कर लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, निवेशकों को अपनी क्रिप्टो संपत्ति की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इसका ध्यान एसेट मैनेजर ग्रेस्केल रखेगी।

वेस्टेड पर ग्रेस्केल उत्पादों के लॉन्च के बारे में बोलते हुए वेस्टेड फाइनेंस के को-फाउंडर और सीईओ वीरम शाह ने कहा, ‘वेस्टेड का हमेशा से लक्ष्य रहा है कि हम अपने निवेशकों को वैश्विक बाजारों में सबसे नवीन उत्पादों तक पहुंच प्रदान करें। क्रिप्टोकरंसी पर करों ने क्रिप्टो में निवेश को भारतीय निवेशकों के लिए कम आकर्षक बना दिया है। ग्रेस्केल के माध्यम से, निवेशक स्टॉक में निवेश करके क्रिप्टो के संपर्क में आ सकते हैं और साथ ही उच्च कराधान के अधीन भी नहीं रहेंगे। साथ ही, उन्हें अपने क्रिप्टो होलिं्डग्स की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह निवेशकों को अधिक विकल्प देता है, क्योंकि अब उनके पास अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो एक्सपोजर जोड़ने का एक वैकल्पिक तरीका होगा।’

निवेशकों को ध्यान देना चाहिए कि सभी प्रकार के निवेश में जोखिम होता है और पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न का संकेत नहीं है, साथ ही, यह अनुशंसा की जाती है कि आप निवेश का निर्णय लेने से पहले कर सलाहकार से परामर्श लें।

About Manish Mathur