श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक जयपुर में लेकर आई अपनी ‘ग्रीन योद्धा’ पहल

जयपुर, 15 जून, 2022:श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक ,एनर्जी मैनेजमेंट और ऑटोमेशन के क्षेत्र में डिजिटल कायाकल्‍प करने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनी,ने आज जयपुर में अपनी ‘ग्रीन योद्धा यात्रा’ पहल के तहतबिल्डिंग स्‍मार्ट होटल्‍स: रेज़ीलिएंटएंड एफिशियेंटकार्यक्रमका आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन होटल डेवलपर्स और ऑपरेटर्सको उनके सस्‍टेनेबिलिटी लक्ष्‍यों को हासिल करने में मदद करने के लिए किया गया था। यह कार्यक्रमकंपनी की ‘ग्रीन योद्धा’ पहल के अनुरूप  है, जोकि डिजिटल बदलाव और सस्‍टेनेबिलिटी के माध्‍यम से होटलों को स्‍मार्ट बनाना चाहती है जहां बेहतरीन इलेक्ट्रिकल सिस्‍टम्‍सके साथ हीलचीला कारोबारी परिचालन हो।

भारत के जीडीपी में हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर का योगदान 5% तक है। यात्री चाहे घरेलू हो या अंतर्राष्‍ट्रीय, दोनों को कमरे में पूरा आराम चाहिए होता है। वे लग्‍जरी एवं संपूर्ण सेवा की तलाश में रहते हैंऔर इसके लिए होटलों को अपने ग्राहक बनाये रखने के लिये भागीदारीपूर्णऔर निजीकृत सेवाएं देनी होती हैं। यह तभी संभव है जब होटल डिजिटल प्रक्रियाएं अपनाकर ज्‍यादास्‍मार्ट बन जाएंगे। डिजिटाइज्‍ड होटल टेक्‍नोलॉजी होटल की ऊर्जा खपत और विद्युत प्रणालियों पर निगरानी, विश्‍लेषण और नियंत्रण देती है, ताकि अपटाइम और एफिशिएंसी अधिकतम हो सके।

श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक की ‘ग्रीन योद्धा’ पहल इसी विचार के अनुरूप है। यह पहल सजग नागरिकों, व्‍यावसायों, और संस्‍थानों को एकजुट करना चाहती हैताकि ऊर्जा दक्षता,नवीकरणीयएवं सौर, ऑटोमेशन, डिजिटलीकरण और बिजली की एक नई दुनिया को अपनाने के लिए साथ मिलकर कदम उठाए जा सकें। इससे  व्‍यक्तिगत और कॉर्पोरेट सस्‍टेनेबिलिटी दोनों लक्ष्‍यों को पूरा किया जा सकेगा।

होटलों के लिये श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक के इकोस्‍ट्रक्‍चर™ कनेक्‍टेड रूम सॉल्‍यूशंस सुनिश्चित करते हैं कि समझदार ग्राहक कनेक्टिविटी और सुविधाओं का आनंद लें और साथ ही सिस्‍टम्‍स की डिजिटल तरीके से एकीकृत जानकारी और प्रबंधन के साथ दक्षता को बढ़ावा मिले। यह मॉड्यूलर, आईओटी इकोसिस्‍टम ठहरने वालों की संख्‍या के आधार पर तापमान, लाइटिंग, पर्दों, हाउसकीपिंग (साफ-सफाई), रख-रखाव, डोर लॉक्‍स और तृतीय पक्ष की दूसरी सेवाओं और प्रणालियों के लिये ऊर्जा का प्रबंधन और ग्राहक के कमरे का नियंत्रण प्रदान करता है।इसमें आधुनिक रूम सेंसर्स, भव्‍यता से डिजाइन‍ किये गये गेस्‍ट-फेसिंग कंट्रोल्‍स, और बेहतर इंस्‍टालेशन तथा चलाने के लिये कई नये टूल्‍स हैं।

प्रबंधन, डिजाइन, परिचालन और परामर्श जैसे विभिन्‍न विशेषज्ञता क्षेत्रों से आने वाले खास अतिथियों ने स्‍मार्ट होटलों की बढ़ती मांग और क्षमता तथा मजबूती सुनिश्चित करने की चुनौतियों पर चर्चा की।

श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया में डिजिटल एनर्जी के बिजनेस हेड भूपेश अरोड़ा ने सोची-समझी हॉस्पिटैलिटी, और सस्‍टेनेबिलिटी तथा टेक्‍नोलॉजी के बीच माध्‍यम का निर्माण करने के महत्‍व पर यह कहते हुए जोर दिया कि, “हमारीग्रीन योद्धा’ पहल के साथ, श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक होटल उद्योग में सस्‍टेनेबिलिटी 2.0 को सुदृढ़ करना चाहता है। इसके परिणामस्‍वरूप एक हरा-भरा भविष्‍य निर्मित होगा,जलवायु के प्रति सचेत विकास को बढ़ावा मिलेगा और ज्‍यादा हरित बुनियादी ढांचा तैयार होगा। होटलों के लिये हमारे इकोस्‍ट्रक्‍चर सॉल्‍यूशंस ऊर्जा की खपत को कम करते हुए ग्राहकों की संतुष्टि का उच्‍च स्‍तर और परिचालन में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने में होटलों की सहायता करने के लिये होटल टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसे मॉडल पर काम करने के लिये होटल इंडस्‍ट्री के पास अपार क्षमता है, जो डिजाइन के लिहाज से सुधार और दोबारा बहाली करने वाला हो। हमारा लक्ष्‍य है अपनी विशेषज्ञता और टेक्‍नोलॉजी के मामले में उन्‍नत उत्‍पादों से होटल उद्योग की सहायता करना, ताकि उनका डिजिटल बदलाव और सस्‍टेनेबिलिटी प्राप्‍त करें।”

हमारा देश जलवायु के संदर्भ में काम करने और उसके साथ न्‍याय करने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती दे रहा है। इसके साथ ही श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक की पहलें अर्थव्‍यवस्‍था को पर्यावरण के अनुकूल बनाने की आवश्‍यकता पर ध्‍यान केन्द्रित करती हैं और ऊर्जा के प्रबंधन एवं ऑटोमेशन के डिजिटल कायाकल्‍प को संभव बनाती हैं।

हमसे यहाँ संपर्क कर आज ही #GreenYodha बनें।

सस्‍टेने‍बल रेवोल्‍यूशन (संवहनीयता क्रांति) में शामिल हों!

About Manish Mathur