जनरल अटलांटिक और केदारा कैपिटल ने एएसजी आई हॉस्पिटल्स में 1,500 करोड़ रुपये का निवेश किया

राष्ट्रीय, 29 जुलाई, 2022: भारत की अग्रणी आई हॉस्पिटल चेन, एएसजी आई हॉस्पिटल्स ने आज जनरल अटलांटिक और केदारा कैपिटल के नेतृत्व में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की, जो आई केयर इंडस्ट्री में भारत का सबसे बड़ा फंडरेज है और सिंगल स्पेशियाल्टी हेल्थकेयर इंडस्ट्री में अब तक का सबसे बड़ा प्राइवेट इक्विटी ट्रांजेक्शन है। जनरल अटलांटिक और केदारा कैपिटल एशिया के प्रमुख नेत्र अस्पताल श्रृंखलाओं में से एक बनने के अपने मिशन की दिशा में एएसजी आई हॉस्पिटल्स की वृद्धि का समर्थन करने और गति देने में मौजूदा परिचालन-केंद्रित हेल्थकेयर निवेशक फाउंडेशन होल्डिंग्स में शामिल होंगे। इस लेन-देन से इन्वेस्टकॉर्प के लिए बाहर निकलने का मार्ग प्रशस्त होने की भी उम्मीद है, जिसने 2017 में कंपनी में निवेश किया था। पिछले 3 वर्षों में एएसजी ने अपने अस्पतालों की संख्या दोगुनी कर ली है और अपने राजस्व को तीन गुना कर लिया है।

डॉ अरुण सिंघवी, चेयरमैन और प्रबंध निदेशक और डॉ शिल्पी गंग, सह-संस्थापक, एएसजी अस्पताल प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, “2005 के बाद से, एएसजी आई अस्पताल के डॉक्टर के नेतृत्व वाला मॉडल नैदानिक उत्कृष्टता और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल के लिए खड़ा है। फाउंडेशन होल्डिंग्स जैसे समान विचारधारा वाले, मूल्य – योजक निवेशकों के साथ काम करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है जो सच्चे भागीदार रहे हैं और हमारे मॉडल को मजबूत किया है, जिससे हम भारत भर में 50 से अधिक अस्पताल स्थापित करके अपना विस्तार कर पाए हैं। हम सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सेवा उपलब्ध कराने और पूरे भारत में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के हमारे मिशन पर जनरल अटलांटिक और केदारा कैपिटल के साथ का स्वागत करते हुए खुश और उत्साहित महसूस कर रहे हैं। यह आधारभूत निवेश हमारे व्यापार मॉडल की ताकत का प्रमाण है और प्रतिभाशाली निवेशकों को आकर्षित करने में एएसजी आई हॉस्पिटल्स की निरंतर सफलता को और मजबूत करता है। हम पिछले 5 वर्षों से हमारा रणनीतिक समर्थन करने के लिए इन्वेस्टकॉर्प टीम की ईमानदारीपूर्वक प्रशंसा करते हैं।”
फाउंडेशन होल्डिंग्स के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, आकाश सचदेव ने कहा, “ डॉ सिंघवी, डॉ गंग और टीम ने एएसजी आई हॉस्पिटल्स को विशिष्ट रूप से सक्षम मंच बनाया है जो आज भारत में आंखों की देखभाल में सबसे आगे है और इसने लाखों जीवन को प्रभावित किया है। हमने पूरे भारत में खुदरा स्वास्थ्य सेवा वितरण मॉडल को तेजी से बढ़ाने के लिए गुणवत्तापूर्ण क्षमता को बढ़ाने पर केंद्रित ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक पहलों के मिश्रण के माध्यम से मजबूत विकास प्रदान करने के लिए सफलतापूर्वक काम किया है। जुटाये गये इस फंस से एएसजी आई हॉस्पिटल के एशिया के प्रमुख नेत्र देखभाल प्रदाता बनने के सपने के तेजी से सच होने की उम्मीद है। अगले 36 महीनों के भीतर 200 से अधिक अस्पतालों का नेटवर्क स्थापित करने की योजना है। दक्षिण भारत में निकट भविष्य में योजनाबद्ध अधिग्रहण और देश भर के मुख्य बाजारों में फैले क्षेत्रीय संस्थाओं की हमारी उच्च गुणवत्ता वाली एम एंड ए (M&A) पाइपलाइन के साथ, हम एएसजी आई हॉस्पिटल्स के इतिहास में इस परिवर्तनकारी मोड़ पर दो अत्यधिक सम्मानित और आगे की सोच वाले निवेशकों जैसे भागीदारों के साथ जुड़कर उत्साहित हैं।”
जनरल अटलांटिक के प्रबंध निदेशक, शांतनु रस्तोगी ने कहा, “जनरल अटलांटिक ने कई वर्षों तक एएसजी आई हॉस्पिटल्स को देखा है, और हम डॉक्टर सिंघवी और डॉक्टर गंग की गुणवत्ता के प्रति वचनबद्धता से बेहद प्रोत्साहित हैं, जो अकादमिक अनुसंधान और प्रशिक्षण पर आधारित है। एएसजी आई हॉस्पिटल्स ने पहले ही लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है और इस प्रक्रिया में, टीम ने बड़े पैमाने पर मजबूत प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। हम देश में नेत्र देखभाल सेवाओं के लिए न केवल एक प्रमुख राष्ट्रीय प्रदाता बनने की दिशा में एएसजी टीम का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं, बल्कि देश के सबसे कुशल नेत्र रोग विशेषज्ञों और चिकित्सा पेशेवरों के रूप में भागीदार मिलने से काफी आशान्वित हैं।”

केदारा कैपिटल के सीआईओ और मैनेजिंग पार्टनर, निशांत शर्मा ने कहा, “एएसजी ने नैदानिक उत्कृष्टता और उद्यमशीलता के जुनून की अपनी संस्कृति से प्रेरित होकर पूरे भारत के अल्पसेवित या सेवा-वंचित लोगों को गुणवत्ता और सस्ती नेत्रभाल सेवा प्रदान करने के लिए अद्वितीय प्रतिकृति मॉडल बनाया है। हम डॉ. सिंघवी, डॉ. गंग और एएसजी टीम के साथ जुड़कर भारत में नेत्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए असाधारण क्षमताएं, नवाचार, प्रौद्योगिकी आधारित दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता लाने के लिए उत्साहित हैं। अपनी परिचालन विशेषज्ञता के साथ, केदारा, एएसजी को विकास के उनके अगले चरण को मजबूत करने और अग्रणी नेत्र देखभाल फ्रेंचाइजी बनने की सोच को पूरा करने में मदद करेगा।”

इन्वेस्टकॉर्प इंडिया के हेड ऑफ प्राइवेट इक्विटी, गौरव शर्मा ने कहा, “हमने 2017 में एएसजी आई हॉस्पिटल्स के लिए डॉ अरुण सिंघवी के विज़न का समर्थन किया था, जब यह काफी हद तक राजस्थान केंद्रित आई-केयर चेन थी। आज, मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि एएसजी ने देश भर में अपनी उपस्थिति के साथ भारत की अग्रणी आई केयर चेन में से एक बनने के लिए हमारी अपेक्षाओं को पार कर लिया है। एएसजी ने इस अवधि के दौरान लाखों लोगों को गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सेवा उपलब्ध कराई है। हमें एएसजी के साथ अपने जुड़ाव पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है और हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देना चाहते हैं कि वो पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ें।”

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने लेनदेन के लिए विशेष वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य किया। एजेडबी एंड पार्टनर्स (AZB & Partners) ने एएसजी आई हॉस्पिटल्स के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया। खेतान एंड कंपनी ने फाउंडेशन होल्डिंग्स और इन्वेस्टकॉर्प के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया, शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी ने जनरल अटलांटिक के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया और वेरिटास लीगल ने केदारा कैपिटल के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया।

About Manish Mathur