Indian Tractor of the Year Awards 2022 में न्यू हॉलैंड एग्रिकल्चर को तीन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया

नई दिल्ली, 29 जुलाई, 2022ःसीएनएच इंडस्ट्रियल के ब्रांड न्यू हॉलैंड एग्रिकल्चर ने Indian Tractor of the Year (ITOTY) 2022 के तीसरे संस्करण में तीन प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किए हैं। ब्रांड को the New Holland 3600-2 All Rounder Plus के लिए 46-50 HP श्रेणी में और New Holland Square Baler BC5060 के लिए पोस्ट-हार्वेस्ट सॉल्यूशन ऑफ द ईयर में सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर के सम्मान से सम्मानित किया गया है। न्यू हॉलैंड ने फसल पराली/अवशेष जलाने और पुआल प्रबंधन की रोकथाम पर अपनी अभिनव परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ CSR पहल का पुरस्कार भी जीता। ये पुरस्कार देश में उपकरण और कृषि समाधानों में ब्रांड की क्षमता की पुष्टि करते हैं।

ट्रैक्टर और कृषि उपकरण निर्माताओं के नवाचार और प्रयासों को मान्यता देने के लिए 2019 से हर साल ITOTYA पुरस्कार का आयोजन किया जाता है। ये पुरस्कार, निर्माताओं के नवाचार, नए उत्पादों और विशेषताओं पर केंद्रित हैं।

श्री कुमार बिमल, निदेशक – सेल्स एंड नेटवर्क डेवलपमेंट ऑफ-हाईवे एग्रीकल्चर इंडिया और SAARC, सीएनएच इंडस्ट्रियल प्रा. लिमिटेड ने कहा कि उन्हें खुशी है कि ब्रांड के प्रयासों को अत्यंत सम्मानित जजों, कार्यक्रम आयोजकों और किसानों द्वारा सम्मानित किया गया है।

श्री बिमल ने कहा, “न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर में हम हमेशा किसानों को बेहतर गुणवत्ता वाले उपकरण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम न केवल उत्पादों पर बल्कि कृषि में स्थिरता पर भी अपने संसाधनों का निवेश करने में विश्वास करते हैं।”

“किसानों की उत्पादकता बढ़ाने और उनके जीवन को आसान बनाने के लिए उन्हें कुशल समाधान प्रदान करने के लिए हमारा समर्पण पहले से कहीं अधिक मजबूत है।”

न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर 500 से अधिक डीलरों और अधिकृत सर्विस सेंटर्स के माध्यम से भारत में 500,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। यह घरेलू और विदेशी बाजारों के लिए 35-90HP ट्रैक्टरों की विस्तृत रेंज प्रदान करता है।

New Holland 3600-2 All Rounder Plus, उच्चतम उपयोगी शक्ति और टॉर्क जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ, 50 HP सेगमेंट में सर्वोत्तम कोटि का है। भारत के पहले इनलाइन हाई-स्पीड ट्रैक्टर के रूप में भी जाने जाने वाले, इस ट्रैक्टर में रिवर्स PTO, स्वतंत्र PTO clutch, 2000 किलोग्राम भारोत्तोलन क्षमता, ROPS कैनोपी, उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस, और बहुत कुछ जैसी उद्योग-अग्रणी विशेषताएं हैं।

ट्रैक्टर भारत की सबसे स्वीकृत फ्लैट स्टाइलिंग के साथ आता है और यह Sensomatic24 के नाम से जाने जाने वाले इंडस्ट्री के सर्वोत्तम कोटि के हाइड्रोलिक्स से सुसज्जित है। सेगमेंट में सबसे कम SFC (विशिष्ट ईंधन खपत) के साथ, यह श्रेणी में सबसे अधिक माइलेज देने वाले ट्रैक्टर के रूप में जाना जाता है।

ट्रैक्टरों के साथ, न्यू हॉलैंड कंबाइन और गन्ना हार्वेस्टर, और फसल अवशेष प्रबंधन समाधान जैसे कटाई समाधान भी प्रदान करता है। New Holland Square Baler BC 5060 प्रति घंटे उत्पादकता के मामले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्रदान करता है। इसने बिजली, इथेनॉल, CBG (संपीड़ित जैव गैस), और कागज के लिए कच्चे माल के उत्पादन हेतु फसल अवशेषों (जैसे धान की भूसी, गेहूं के भूसे और गन्ना कचरे) के उपयोग को सक्षम करके फसल अवशेषों के टिकाऊ प्रबंधन में भी एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

ब्रांड ने अपनी विभिन्न कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) पहलों के माध्यम से अपने स्थिरता प्रयासों के लिए अभिनव दृष्टिकोण का भी प्रदर्शन किया है। फसल पराली/अवशेषों को जलाने और पुआल प्रबंधन समाधान परियोजना की रोकथाम, फसल को जलाने से रोकने और किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए एक वैकल्पिक साधन प्रदान करने के लिए तैयार की गई थी। इसे 2017 में कृषि मंत्रालय के सहयोग से पंजाब के एक अकेले गांव में लॉन्च किया गया था।

न्यू हॉलैंड ने उपकरण दान किए हैं और CSR परियोजना को चलाने के लिए सहायता प्रदान की है, जिसे तब से कुल 11 गांवों में विस्तारित किया गया है।

About Manish Mathur