मुथूट फाइनेंस को 150 नई शाखाएं खोलने के लिए मिली आरबीआई की मंजूरी

कोच्चि, 06 जुलाई, 2022- भारत के सबसे बड़े गोल्ड लोन एनबीएफसी मुथूट फाइनेंस को हाल ही में देश भर में 150 नई शाखाएं खोलने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से मंजूरी मिली है। आरबीआई की मंजूरी के बाद विकास की रफ्तार तेज होगी और साथ ही इससे कंपनी को अपने ग्राहक आधार का और विस्तार करने में भी सहायता मिलेगी। इसके साथ ही नए ग्राहकों को गोल्ड लोन फाइनेंस और कंपनी द्वारा दी जाने वाली अन्य सेवाओं का लाभ उठाने में आसानी रहेगी।

महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बाद लोगों के बीच ऋण की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। बैंकिंग सुविधाओं से वंचित लोगांे को आसानी से ऋण प्राप्त करने के लिए अनेक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में एनबीएफसी और गोल्ड लोन फाइनेंसर कंपनियां उधारकर्ताओं के लिए व्यावसायिक जरूरतों या व्यक्तिगत वित्त के लिए अपनी पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक विश्वसनीय विकल्प के रूप में उभरे हैं।

मुथूट फाइनेंस लगभग तीन वर्षों के अंतराल के बाद नई शाखाएं खोलेगा और यह नया विस्तार पूरे भारत में कम बैंकिंग सुविधा वाले और कम सेवा वाले ग्राहकों तक पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा। कंपनी की योजना पूरे दक्षिण भारत और उत्तर भारत में शाखा विस्तार करने की है। शाखा विस्तार से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी क्योंकि कंपनी की योजना इस विस्तार का समर्थन करने के लिए 600 और लोगों को प्रशिक्षित करने और नियुक्त करने की है।

इस पॉजिटिव डेवलपमेंट के बारे में जानकारी देते हुए मुथूट फाइनेंस के एमडी श्री जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट ने कहा, ‘‘मुथूट फाइनेंस में हमारा उद्देश्य हमेशा सभी के लिए क्रेडिट को सुलभ बनाना और उन बाधाओं को दूर करना है जिनका सामना लोगों को अक्सर क्रेडिट प्राप्त करने की प्रक्रिया में करना पड़ता है। हम अपने परिचालन का विस्तार करने और पूरे भारत में 150 नई शाखाएं खोलने के लिए हमें बहुप्रतीक्षित मंजूरी देने के लिए आरबीआई को धन्यवाद देना चाहते हैं। शाखा विस्तार के लिए आरबीआई की मंजूरी हमारे व्यवसाय के लिए एक सकारात्मक संकेत है और यह गोल्ड लोन एनबीएफसी में नियामक विश्वास को भी मजबूत करता है। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है, गोल्ड लोन की मांग स्थिर बनी हुई है। ऐसे दौर में शाखा विस्तार के लिए आरबीआई की मंजूरी वित्त वर्ष 2023 के लिए गोल्ड लोन में 12-15 प्रतिशत की वृद्धि के बारे में हमारी संभावनाओं को पुष्ट करती है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘150 नई शाखाएं 4617 शाखाओं के मौजूदा नेटवर्क में जुड़ जाएंगी और हम अगले दो महीनों तक इन शाखाओं को चालू करने की योजना बना रहे हैं। इस कदम के साथ, हमारा लक्ष्य अपनी पहुंच को और व्यापक बनाना है और हम खास तौर पर समाज के वंचित वर्ग को पहले से अधिक सुविधाएं प्रदान करना चाहते हैं। हमारी कोशिश है कि हम अपने ग्राहकों को उनके सपनों को पूरा करने और रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में सहायक साबित हो सकें।’’

मुथूट फाइनेंस ने हाल ही में पूरे दक्षिण भारत में गोल्ड लोन@होम की अपनी डोरस्टेप सेवा का विस्तार किया है ताकि क्रेडिट को और अधिक सुलभ बनाया जा सके और इसे आसानी से प्राप्त किया जा सके। वित्त वर्ष 22 में कंपनी के कंसोलिडेटेड एसेट्स अंडर मैनेजमेंट में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है और यह राशि 64,494 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है और साथ ही कंपनी ने 4,031 करोड़ रुपए का लाभ हासिल किया है।

मुथूट फाइनेंस ने हाल ही में एक सर्वव्यापी उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने के लिए मुथूट ऑनलाइनवेब एप्लिकेशन का एक अपडेट एडिशन लॉन्च किया है। वेबसाइट एप्लिकेशन के अपडेटेड वर्जन से उपभोक्ताओं के लिए अब गोल्ड लोन, होम लोन, पर्सनल लोन और व्हीकल लोन सहित अनेक डिजिटल ऑफर उपलब्ध होंगे और वे मुथूट के प्रोडक्ट आसानी से हासिल कर सकेंगे।

About Manish Mathur