राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 20 जुलाई। राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) 2022 के उद्घाटन सत्र में 22 जुलाई को ‘राजस्थान फिल्म टूरिज्म प्रमोशन पॉलिसी 2022’ का शुभारंभ किया जाएगा। यह पॉलिसी क्षेत्रीय, बॉलीवुड, हॉलीवुड या ओटीटी सभी प्रकार की फिल्मों के लिए 2 करोड़ तक की सब्सिडी और इन्सेंटिव्स के साथ-साथ योग्य वातावरण प्रदान करेगी। यह बात पर्यटन, प्रमुख शासन सचिव, गायत्री राठौड़ ने कही। वह 22 से 24 जुलाई तक होने वाले आगामी राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) 2022 के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में संबोधित कर रही थीं। आरडीटीएम का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

विभाग की मार्केटिंग पहलों पर प्रकाश डालते हुए श्रीमती राठौड़ ने आगे कहा कि सरकार द्वारा 360 डिग्री मार्केटिंग और ब्रांडिंग कैम्पेन शुरू किया गया है। इस योजना के भाग के रूप में प्रमुख एयरपोर्ट्स और रेलवे स्टेशन्स पर होर्डिंग्स, इन-फ्लाइट विज्ञापन, राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लॉगर्स और इन्फ्लूएंसर्स को भेजना आदि पहलों का आयोजन किया जा रहा है। ‘राजस्थान कॉलिंग’ रोड शो देश भर के कई मुख्य शहरों में भी आयोजित किए जाएंगे, जिनमें बैंगलोर, लखनऊ, गुरुग्राम, कोलकाता और अहमदाबाद आदि शहर शामिल हैं।

एफएचटीआर के अध्यक्ष, श्री अपूर्व कुमार ने कहा कि पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र, जो महामारी के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था,उसे आरडीटीएम के दोबारा आयोजन के कारण फिर से बढ़ावा मिलेगा। मार्ट का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत 22 जुलाई को होटल क्लार्क्स आमेर में करेंगे। साथ ही, कला एवं संस्कृति मंत्री, राजस्थान सरकार, डॉ. बी.डी. कल्ला; पर्यटन मंत्री, राजस्थान सरकार, श्री विश्वेंद्र सिंह; मुख्य सचिव, श्रीमती उषा शर्मा; प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन, श्रीमती गायत्री राठौड़; प्रेसिडेंट एमेरिटस, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), श्री गज सिंह और प्रेसिडेंट ऑनर, एफएचटीआर, श्री भीम सिंह उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहेंगे।

श्री कुमार ने आगे कहा कि 23 और 24 जुलाई को बिड़ला ऑडिटोरियम में खरीदारों (पैन इंडिया) और विक्रेताओं के बीच लगभग 9 हजार संरचित बी2बी बैठकें होंगी। देश भर के लगभग 400 घरेलू टूर ऑपरेटर्स राजस्थान के 200 प्रदर्शकों के साथ नेटवर्क बनाएंगे, जो कि अपने पर्यटन उत्पादों जैसे होटल, रिसॉर्ट, एम्यूजमेंट पार्क आदि के कौशल और क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने मेगा ट्रैवल मार्ट के लिए पर्यटन विभाग को उनके समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

उत्पत्ति

पर्यटन राजस्थान में सबसे महत्वपूर्ण सेक्टर्स में से एक है, जिसमें इतिहास और विरासत, कला और संस्कृति, वन्य जीवन, मेलों और त्योहारों, एडवेंचर, शादी, फिल्म शूटिंग स्थलों, ग्रामीण, धार्मिक, अनुभवात्मक सहित कई अन्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। हालांकि उद्योग को वैश्विक कोविड-19 महामारी के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। भारत में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की यात्रा में भारी कमी आने के साथ,अब घरेलू पर्यटन पर फोकस किया जा रहा है।

जुलाई 2018 में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) का पहला सफल डेब्यू संस्करण आयोजित हुआ था। मेगा-इवेंट के दौरान दो दिनों तक खरीदारों और विक्रेताओं के बीच बड़ी मात्रा में बी2बी संरचित पूर्व-निर्धारित मीटिंग्स आयोजित की गई थीं। इस आयोजन में होटल, रेस्टोरेंट के साथ-साथ ट्रैवल और ट्रेड कंपनियों सहित राजस्थान के विभिन्न प्रमुख विक्रेताओं ने मार्ट में भाग लिया था।

आरडीटीएम के पहले संस्करण की बड़ी सफलता को देखते हुए, आरडीटीएम 2022 के संयुक्त रूप से आयोजन के लिए 6 अप्रैल 2022 को होटल क्लार्क्स आमेर में पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

आयोजक

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

उद्घाटन समारोह (22 जुलाई)

3 दिवसीय ट्रैवल मार्ट का उद्घाटन राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत 22 जुलाई, शुक्रवार को जयपुर के होटल क्लार्क्स आमेर में करेंगे। कला एवं संस्कृति मंत्री, राजस्थान सरकार, डॉ. बी.डी. कल्ला; पर्यटन मंत्री, राजस्थान सरकार, श्री विश्वेंद्र सिंह; मुख्य सचिव, श्रीमती उषा शर्मा; प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन, श्रीमती गायत्री राठौड़; अध्यक्ष, एफएचटीआर, श्री अपूर्व कुमार; प्रेसिडेंट एमेरिटस, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), श्री गज सिंह और प्रेसिडेंट ऑनर, एफएचटीआर, श्री भीम सिंह उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा, पर्यटन निदेशक, श्रीमती रश्मि शर्मा; वरिष्ठ उपाध्यक्ष, एफएचटीआर, प्रेसिडेंट होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान (एचआरएआर) और प्रेसिडेंट, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ़ टूर ऑपरेशंस (राटो), श्री कुलदीप सिंह चंदेला; आरडीटीएम के संयोजक एवं उपाध्यक्ष, एफएचटीआर, श्री खालिद खान और मानद महासचिव श्री मोहन सिंह मेड़तिया भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और एफएचटीआर के पदाधिकारी भी शामिल होंगे

संरचित बी2बी मीटिंग्स (23 और 24 जुलाई)

अपने पहले संस्करण की तरह, आरडीटीएम 2022 में भी 2 दिनों के दौरान जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में खरीदारों और विक्रेताओं के बीच पूर्व-संरचित बी2बी मीटिंग्स का आयोजन होगा। पैन इंडिया से आने वाले खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लगभग 9 हजार बी2बी संरचित बैठकें होंगी। देश भर के लगभग 400 घरेलू टूर ऑपरेटर राजस्थान के 200 प्रदर्शकों के साथ नेटवर्क बनाएंगे जो अपने पर्यटन उत्पादों जैसे होटल, रिसॉर्ट, एम्यूजमेंट पार्क आदि की क्षमता और कुशलता का प्रदर्शन करेंगे।

आरडीटीएम

आरडीटीएम 2022 का उद्देश्य महामारी के बाद राजस्थान के ट्रैवल मार्केट को पुनर्जीवित करना है। यह संबद्ध ट्रैवल पार्टनर्स के लिए बातचीत और व्यापार सृजन के लिए एक साझा मंच के रूप में काम करेगा। राजस्थान के लगभग 200 प्रदर्शक अपने पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे और देशभर से 400 घरेलू टूर ऑपरेटर्स इस मेगा ट्रैवल कार्यक्रम में भाग लेंगे। आरडीटीएम का उद्देश्य राजस्थान राज्य के हॉस्पिटैलिटी ऑपरेटरों के साथ-साथ विभिन्न शहरों और राज्यों के पर्यटन के प्रमुख ऑपरेटरों और इन्फ्लूएंसर्स को बी2बी बैठकों के माध्यम से एक छत के नीचे लाना है। इसका उद्देश्य होटल्स, रिसॉर्ट्स की जानकारी के साथ-साथ टूर संचालन की खास विशेषताओं के संभावित खरीदारों को विभिन्न पहलुओं की जानकारी देना और जागरूकता पैदा करना है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आरडीटीएम 2018 की तर्ज पर विभिन्न प्रमोशनल गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसके तहत जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर और मंडावा में रोड शो के आयोजन किए गए।

राज्य सरकार द्वारा पर्यटन के अनुकूल बजट

राजस्थान सरकार ने पर्यटन के अनुकूल और समावेशी बजट की घोषणा करने के साथ अपनी अहम भूमिका निभाई है। 1000 करोड़ रुपये के पर्यटन विकास कोष की घोषणा की गई है। पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को भी एक पूर्ण उद्योग का दर्जा दिया गया है जो पर्यटन पर राज्य के मजबूत फोकस को दर्शाता है। यह क्षेत्र सभी औद्योगिक टैरिफ और लेवी के लिए पात्र है। राजस्थान पर्यटन इकाई नीति 2015 में परिभाषित सभी पर्यटन इकाइयां इन उद्योग लाभों के लिए पात्र हैं। सरकार द्वारा ऑनलाइन एन्टाईटलमेंट सर्टिफिकेशन भी किया जा रहा है। इससे राजस्थान में पर्यटन में बड़ा निवेश आकर्षित होगा।

एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में राजस्थान की मार्केटिंग

कोविड के बाद राज्य घरेलू पर्यटन पर फोकस कर रहा है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन अभी सही मायने में शुरू नहीं हुआ है। सरकार ने अपनी नीतियों और वार्षिक बजट में भी इस क्षेत्र को प्राथमिकता दी है। मार्केटिंग, ब्रांडिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर अधिक जोर है। यह प्रमुख ट्रैवल मार्ट (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों) में भागीदारी, इनबाउंड और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ट्रैवल और पर्यटन मार्ट का आयोजन, प्रमुख शहरों में राजस्थान कॉलिंग रोड शो के आयोजन के साथ-साथ प्रमुख कार्यक्रमों में स्पॉन्सरशिप और पार्टनरशिप सपोर्ट के जरिए भाग लेने माध्यम से किया जाएगा। राज्य को मीडिया कैम्पेन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ इन्फ्लूएंसर्स और ब्लॉगर गतिविधियों के माध्यम से भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी तरह, ब्लॉगर्स, इन्फ्लूएंसर्स/पत्रकारों के लिए फैम ट्रिप्स और पीआर गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है।

एफएचटीआर के बारे में

एफएचटीआर राजस्थान के सभी पहलुओं को ‘सेलिब्रेट’ करता है। फेडरेशन हब और स्पोक मॉडल के माध्यम से ऑफलाइन प्रमोशंस, डिजिटल मार्केटिंग और कोऑपरेशन आदि उद्देश्यों पर केंद्रित है। एफएचटीआर ब्रांड सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्थापित किया गया है, जिससे कि समाज के सभी वर्गों के पर्यटन हितधारकों से जुड़ा जा सके और उन्हें सक्षम बनाया जा सके। एफएचटीआर का लक्ष्य पर्यटन उद्योग का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक एकल निकाय बनना है, जो राज्य को आगे बढ़ाने के लिए और सरकारी निकायों के साथ बातचीत करने के लिए मिलकर काम करेगा।

कोट्स

“पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देना पर्यटन पर राज्य के मजबूत फोकस को दर्शाता है। यह गेम-चेंजर साबित होगा और इस क्षेत्र में अधिक निवेश और रोजगार में तेजी लाएगा। पर्यटन क्षेत्र सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है और इसका विकास राजस्थान की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। आरडीटीएम के दूसरे संस्करण का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है जो वर्तमान समय में महत्वपूर्ण है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में अभी रफ्तार आना बाकी है।”

विश्वेंद्र सिंह
पर्यटन मंत्री, राजस्थान सरकार

“राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। राज्य सरकार ने राजस्थान पर्यटन नीति 2020, राजस्थान होम स्टे (पेइंग गेस्ट योजना) 2021, राजस्थान टूरिज्म गेस्ट हाऊस स्कीम 2021 आदि कई पहल की हैं, जो सभी पर्यटन क्षेत्र में निवेश को गति देने में लाभदायक होंगीं। मैं पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए विभाग और एफएचटीआर के संयुक्त प्रयास के रूप में आरडीटीएम 2022 में सभी हितधारकों से सक्रिय भागीदारी की उम्मीद करती हूं।”

गायत्री राठौड़
प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन, राजस्थान सरकार

“पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप उद्योग को पुनर्जीवित करने का तरीका है। पूरा सेक्टर कारोबार के लिए घरेलू बाजार की ओर देख रहा है। इसलिए, ‘राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2022’ संबंधित ट्रैवल पार्टनर्स के लिए बातचीत और व्यापार सृजन के लिए एक सामान्य मंच के रूप में काम करने के लिए उपयुक्त होगा। यह बी2बी बैठकों के माध्यम से भारत से टूर ऑपरेटरों और पर्यटन के इन्फ्लूएंसर्स को एक छत के नीचे लाएगा।”

 

About Manish Mathur