श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक ने अपनी ओम्नी-चैनल रिटेल श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक रिटेल पविलियन’ को लॉन्च किया

राष्‍ट्रीय, 27 जुलाई, 2022:  श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक  ने आज अपनी ओम्‍नी-चैनल रिटेल ‘श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक रिटेल पविलियनकी घोषणा की है, जो देशभर के रिटेलर्स पर लक्षित है। इस कॉन्‍सेप्‍ट के जरिये कंपनी रिटेलर्स को एनरोल करेगी, उन्‍हें बढ़ावा देगी और उनका कौशल बढ़ाएगी, और डिजिटल बदलाव के उनके सफर में साथी बनेगी। कंपनी ने अपने बी-टू-सी (B2C) बिजनेस के लिये 500 से ज्‍यादा रिटेल स्‍टोर्स को श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक रिटेल पविलियंस बनाकर भागीदारी की है और इसका लक्ष्‍य 2023 तक पूरे भारत में 2000 से ज्‍यादा श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक रिटेल पविलियंस के विस्तार की है।

इसके अंतर्गत रिटेल स्‍टोर्स में  अलग से एक श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक ज़ोन बनाया जाएगा, जहां उत्‍पादों का प्रदर्शन करने के साथ ही रिटेलर्स को मूल्‍यवर्द्धित प्रशिक्षणों, लॉयल्‍टी प्रोग्राम्‍स से सशक्‍त किया जाएगा। यह ज़ोन डिजिटल मार्केटिंग तथा सर्च ऑप्टिमाइजेशन के जरिये बाजार में रिटेलर्स की मौजूदगी बढ़ाएगा। श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक सूचीबद्ध स्‍टोर्स के साथ मिलकर काम करेगी ताकि एक सुचारू डिजिटल सूचना प्रवाह के साथ उनकी यूनिक डिजिटल आइडेंटिटी बनाई जा सकेगी और सभी वितरण चैनलों के माध्‍यम से सुगम एवं स्‍थायी अनुभव मिलेगा।

भारत के शहरी क्षेत्रों से अलग कई टियर 1, 2 और 3 शहरों में ऐसे पारंपरिक रिटेल स्‍टोर्स हैं, जिनकी कोई डिजिटल पहचान नहीं है। दुनिया के डिजिटल होने के साथ, श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक रिटेल पविलियन ऐसे रिटेलरों की डिजिटल पहचान बनाकर, ग्राहक सेवाओं में उनकी अपस्किलिंग करके और बाजार में उनकी मौजूदगी को डिजिटल तरीके से बढ़ावा देकर उनके डिजिटल समावेशन के लिये किया गया कंपनी का एक प्रयास है। इससे ब्राण्‍ड्स की ओम्‍नी-चैनल रिटेल मौजूदगी को मजबूती मिलेगी, वे पूरी तरह से डिजिटाइज होंगे और रिटेल के नए तरीकों से बाज़ार में पहुँच को बेहतर बना पायंगे।

श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया में होम एंड डिस्ट्रिब्‍यूशन के वाइस प्रेसिडेंट श्री श्रीनिवास शानभोग ने कहा, “श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक रिटेल पविलियन को लॉन्‍च करके हम टियर 1, 2 और 3 शहरों में रिटेलर्स का डिजिटल से सशक्‍त इकोसिस्‍टम बनाना चाहते हैं। हम देश के किसी भी भाग से आने वाली उपभोक्‍ता की मांग को सक्षम तरीके से पूरा करना चाहते हैं और डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था बढ़ावा देना चाहते हैं। हमें रिटेलर्स के लिये अपनी जिम्‍मेदारी भी पता है और हमारा पूरा ध्‍यान उनकी रिटेलर्स के कारोबार को आगे बढ़ाने में केन्द्रित है।

इस पहल के माध्‍यम से, हमारा लक्ष्‍य परिचालन की चुनौतियों को हल करना और अपनी वृद्धि को बढ़ाना है। इसके लिये हम अपने उत्‍पादों के उद्देश्‍य और उपयोगिताओं का सही प्रचार करेंगे और इस प्रक्रिया में रिटेलर्स को सशक्‍त करेंगे।”

श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक की वृद्धि में रिटेल रणनीति की एक महत्‍वपूर्ण भूमिका है। रिटेलर्स श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक के इकोसिस्‍टम का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा हैं और कंपनी उन्‍हें ज्‍यादा काम करने के लिये सशक्‍त और समर्थ बनाने की दिशा में लगातार कोशिश कर रही है।

About Manish Mathur