यूटीआई वैल्यू अपॉर्ट्यूनिटीज फंड – ऐसा फंड जो पूरे मार्केट कैप में अवसरों की तलाश करता है

वित्तीय विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि निवेशकों को उन फंडों में निवेश करना चाहिए जो बाजार के पूर्ण स्पेक्ट्रम यानी विविध फंड, पर कब्जा करते हैं. कोई निवेशक लार्ज कैप फंडों की ओर आकर्षित होता है क्योंकि वे वैकल्पिक रूप से बाजार पूंजीकरण के ~80-85% को कवर करते हैं. हालांकि लार्ज कैप व्यापक बाजारों/सूचकांकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, फिर भी निवेशकों को यह समझना चाहिए कि ये फंड हमेशा स्पेक्ट्रम में अवसरों को नहीं भुनाते. पूरे स्पेक्ट्रम में विभिन्न बाजार पूंजीकरण, विभिन्न निवेश दृष्टिकोण (विकास बनाम मूल्य) या यहां तक ​​कि समग्र बाजार के कुछ क्षेत्रों में चक्रीयता के अवसर शामिल हो सकते हैं. यह विसंगति या बाजार गतिशीलता फंड मैनेजरों को बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम और निवेश शैलियों में अनोखे अवसर प्रदान करती है. साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि पोर्टफोलियो जोखिम कम रहे.

यूटीआई वैल्यू अपॉर्ट्यूनिटीज फंड एक ऐसा ही फंड है जो अवसरों की तलाश करता है. यह किसी दिए गए स्टॉक के सापेक्ष आंतरिक मूल्य के संदर्भ में व्यक्त किया जाता है. इसका अर्थ है निवेश की “मूल्य” शैली का पालन करना और बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम, जहां चीजों को उनके आंतरिक मूल्य से कम पर खरीदा जाता है. आंतरिक मूल्य, नकदी प्रवाह का वर्तमान मूल्य है जो कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए एक ख़ास समय में उत्पन्न करती है. अंडरवैल्यूड व्यवसाय स्पेक्ट्रम के दोनों सिरों पर पाए जा सकते हैं. एक तरफ, बाजार प्रतिस्पर्धी लाभों की स्थिरता और/या कंपनी विकास को कम भाव दे सकता है. ये कंपनियां चक्रीयता और उलटाव मानदंड की अवहेलना करती हैं. स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर ऐसी कंपनियां हैं जो चक्रीय कारकों, पर्यावरण में बदलाव या अपने स्वयं के पिछले कार्यों के कारण चुनौतियों का सामना कर रही हैं. लेकिन अगर मुख्य व्यवसाय बेहतर है और बेहतर भविष्य (नकदी प्रवाह, रिटर्न अनुपात) का रास्ता दिखाई दे रहा है, तो उनका उदास मूल्यांकन एक आकर्षक प्रवेश बिंदु प्रदान करता है. दोनों ही मामलों में अवसर, उम्मीदों के सापेक्ष कुछ सस्ता खरीदने का होता है.

यूटीआई वैल्यू अपॉर्चुनिटीज फंड वर्ष 2005 में लॉन्च किया गया था. फंड का एयूएम 30 जून 2022 तक 4.73 लाख से अधिक यूनिट धारक खातों के साथ 6055 करोड़ से अधिक का है. पोर्टफोलियो में जबकि लार्ज कैप अधिक होगा, मूल्यांकन के अंतर के आधार पर मिडकैप एक्सपोज भिन्न हो सकता है. 30 जून 2022 तक फंड ने लार्ज कैप में लगभग 69% और शेष मिड और स्मॉल कैप में निवेश किया है. इस स्कीम की शीर्ष होल्डिंग में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईटीसी लिमिटेड, सिप्ला लिमिटेड, बजाज ऑटो लिमिटेड, आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड आदि हैं, जो पोर्टफोलियो की 47% हिस्सेदारी रखते हैं.

यूटीआई वैल्यू अपॉर्चुनिटीज फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो अपना इक्विटी पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं और लंबी अवधि में पूंजी वृद्धि चाहते हैं. मध्यम जोखिम-प्रोफाइल वाले निवेशकों के लिए भी यह उपयुक्त है, जो बाजार स्थिति के अधीन मध्यम से लंबी अवधि में उचित रिटर्न की तलाश में हैं.

 

About Manish Mathur